एक दिन में कब, किस समय और कितना पीना चाहिये पानी, जानिये

पानी हमारे शरीर के हर अंग को सही से काम करने में मदद करता है, ये बॉडी से सभी तरह के कचरा को बाहर कर देते हैं, साथ ही शरीर का तापमान भी कंट्रोल रखता है।

New Delhi, Nov 15 : पानी पीना सेहत के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि हमें कब-कब पानी पीना चाहिये, कई लोग तो ऐसे हैं, जिन्हें पूरा दिन प्यास ही नहीं लगती है, पानी हमारे शरीर के हर अंग को सही से काम करने में मदद करता है, ये बॉडी से सभी तरह के कचरा को बाहर कर देते हैं, साथ ही शरीर का तापमान भी कंट्रोल रखता है, ये पथरी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात दिलाता है, हमारे शरीर से पानी किसी ना किसी रुप से बाहर आता रहता है।

कितना पानी पीना चाहिये ?
अगर आप गर्म इलाके में रहते हैं, तो पसीने के रुप में पानी निकलता है, water glass3अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिये और स्वास्थ्य ठीक रखने के लिये पानी का ठीक से सेवन करने की आवश्यकता होती है, ये बात तो कई लोगों को पता होगा कि रोजाना कितना पानी पीना चाहिये, लेकिन क्या आपको पता है कि किस समय कितना पानी पीना चाहिये, ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।

पानी पीने का सही समय
जब प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिये, प्यास बताती है कि शरीर को पानी की आवश्यकता है, भोजन करने से तुरंत पहले पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है, Water (3)भोजन करने से आधा घंटा पहले या बाद में ही पानी पीना चाहिये, भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर फूलता है, जिससे मोटापे की समस्या हो सकती है, कुछ लोगों को इससे कब्ज की भी शिकायत रहती है।

व्यायाम करने से पहले पानी पीएं
व्यायाम करने से पहले पानी पी लें, इससे मांसपेशियों को ऊर्जा मिलती है, कई लोगों को आपने देखा होगा कि एक ही बार में पूरा ग्लास पानी पी जाते हैं, Water (2)लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार एक ही बार में पूरा ग्लास नहीं पीना चाहिये, बल्कि गर्म चाय की तरह इसे घूंट-घूंट कर पीना चाहिये। इसे सेहत के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है।

सूखे होंठ प्यास की निशानी
सूखे होंठ भी प्यास लगने का संकेत हैं, इसलिये जब भी आपके होंठ सूखे, तो तुरंत पानी पी लेना चाहिये, जब तक आपका मन ना भऱें, घूंट-घूंट कर पानी पीते रहें।Water (4) इसके साथ ही किसी भी गर्म भोजन जैसे खीरा, खरबूजा, तरबूज इत्यादि खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिये। इन फलों में पहले से ही पानी की भरपूर मात्रा होती है, इनके खाने के बाद पानी पीने से आपकी तबियत खराब हो सकती है।

सुबह सबसे पहले पानी पीएं
सुबह उठने के साथ ही सबसे पहला काम पानी पीने का होना चाहिये, कई लोग बेड टी या कॉफी लेना पसंद करते हैं, ऐसे लोग भी चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पिएं, Water-Should-I-Drinkइससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और कब्ज की समस्या भी नहीं होगी। अगर आप रोजाना सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं, तो आधी बीमारियों से आपका शरीर ऐसे ही छुटकारा पा लेगा, नहीं तो बीमारियां परेशान करती रहेगी।

प्रेग्नेंट औरतें रखें खास ख्याल
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक हाइड्रेट रहने की आवश्यकता होती है, इसलिये इस दौरान उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में ही घूंट-घूंट पानी पीते रहना चाहिये। pregnancyइससे गर्भवती महिला का शरीर हाइड्रेट रहता है, और उनके पेट में पल रहे बच्चे को भी पानी मिलता रहता है। प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि आराम के साथ-साथ पानी और खाना संतुलित मात्रा में लेते रहे, ताकि पैदा होने वाला बच्चा स्वस्थ्य हो।

पेट की चर्बी कम
सुबह उठकर गुनगुने या फिर सादे पानी में नीबूं या शहद के साथ पानी पीने से पेट पर जमी चर्बी कम होती है, जिससे आपका वजन भी तेजी से कम होगा, weight-lossलेकिन हां इस बात का ध्यान रखें, कि अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा हो, तो डॉक्टर से सलाह लेना ना भूलें, क्योंकि कई बार वजन घटाने के चक्कर में लोग दूसरी बीमारियों को भी न्योता दे देते हैं, इसलिये इस मामले में सावधानी बरतें।

उल्टी और दस्त में भी कारगर
अगर किसी व्यक्ति को उल्टी और दस्त की समस्या हो गई है, तो उसे पानी, चीनी और नमक का घोल बनाकर दिन में तीन से चार बार पीना चाहिये, इससे जल्द राहत मिलेगा, bometingअगर इसे पीने के बाद भी राहत नहीं मिलता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिये, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार उल्टी और दस्त की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे कमजोरी महसूस होती है, इसलिये जैसे ही उल्टी या दस्त हो, तो पानी, चीनी और नमक का घोल पीना चाहिये।

https://youtu.be/RR21X_ASa6k