यात्रा के दौरान उल्टी की परेशानी होगी छू-मंतर, अगर आजमाएंगे ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको यात्रा के दौरान उल्टी की परेशानी होती है, तो हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। यकीन मानिए आपको सौ फीसदी लाभ मिलेगा।

New Delhi, Dec 01: दुनियाभर में बहुत लोग ऐसे हैं, जो इस वजह से डरते हैं कि उन्हें गाड़ी में सफर के दौरान उल्टी हो जाती है। कई लोगों को ऐसी परेशानी होती है। लोग इससे काफी परेशान रहते हैं लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे भी हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी ये परेशानी छू मंतर हो जाएगी। जी हां बाहर की दवाओं को लेने के बजाय अगर आप ये घरेलू चीजें अपनाएंगे तो आपको ही फायदा मिलेगा।

सौंफ को हमेशा साथ में रखें
अगर आप यात्रा पर या रहे हैं और आपको डर है कि आपको सफर के दौरान उल्टी हो जाएगी, तो एक शानदार नुस्खा है। अपने साथ सौँफ रखिए। यात्रा पर जाने से पहले ही सौंफ खाकर बाहर निकलें। इसके साथ ही अपनी जेब में या फिर किसी पैकेट में सौंफ रख लीजिए। जब भी आपको महसूस हो कि उल्टी आने वाली है, तो सौंफ को मुंह में डाल लें, इससे आपके शरीर को काफी आराम मिलेगा।

नींबू पानी का सेवन करें
इसके अलावा एक और शानदार घरेलू नुस्खा ये है कि सफर पर जाने से पहले नींबू पानी का सेवन जरूर करें। जी हां इससे उल्टी की परेशानी जल्द ही दूर हो जाती है। यात्रा के दौरान नींबू अपने साथ रख लें। जब भी आपको लगे कि उल्टी आने वाली है तो तुरंत नींबू चाट लें। नींबू को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके शरीर को तुरंत ही लाभ मिलता है और उल्टी की परेशानी दूर हो जाती है।

काली मिर्च में लाभकारी गुण
काली मिर्च आपके लिए बेहद लाभकारी है। हालांकि इसके कई और आयुर्वेदिक गुण भी हैं, लेकिन फिलहाल हम आपको बता रहे हैं कि उल्टी रोकने के लिए ये कितनी कारगर है। यात्रा पर निकलने से पहले एक कप में गर्म पानी डालें उसमें आधा नींबू निचोड़कर उसमें चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को पीएं और घर से बाहर निकलें, आपको यात्रा के दौरान उल्टी नहीं आएगी।

जीरा पीसकर रख लीजिए
इसके अलावा एक बात का जरूर ध्यान रखें। जीरा पीसें और इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को निकालें और एक चौथाई चम्मच पानी में मिला लें। यात्रा पर जाने से पहले इस पानी को पी लें। यकीन मानिए कि आपको उल्टी की परेशानी नहीं आएगी। अगर आपको यात्रा के दौरान उल्टी की ज्यादा परेशानी है, तो इसका सेवन दो बार करें, आपकी उल्टी की परेशानी दूर हो जाएगी।

मोशन सिकनेस होती है इसकी वजह
डॉक्टर बताते हैं कि यात्रा के दौरान उल्टी मोशन सिकनेस की वजह से आती है। डॉक्टर्स का कहना है कि कभी भी खाली पेट यात्रा नहीं करनी चाहिए। इससे उल्टी की परेशानी और ज्यादा हो जाती है। सफर पर निकलने से पहले कुछ ना कुछ जरूर खा लें। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और खास बात ये है कि बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलेगी।

पुदीना और अदरक की चाय पीएं
इसके अलावा एक और शानदार घरेलू नुस्खे के बारे में हम आपको बता रहे हैं। आप यात्रा पर जाने से पहले पुदीने और अदरक को चबाकर भी उल्टियों की समस्या से राहत पा सकते हैं। आप चाहें तो पुदीने या फिर अदरक की चाय़ भी बना सकते हैं। जैसे आम तौर पर चाय बनाते हैं, वैसे ही ये चाय भी बनाई जाती है, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं लगती।