लिवर को सेहतमंद रखने के तरीके, इन चीजों से फौरन बना लें दूरी

अगर आप खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपने लिवर की सेहत के बारे में जरूर सोचें । खानपान बदलें और उन खाद्य पदार्थों त्‍याग करें जो लिवर के लिए इसके लिए हानिकारक है ।

New Delhi, Nov 12 : शहरों की लाइफस्‍टाइल इंसानी शरीर को दिन ब दिन कमजोर बनाती जा रही है । देर से सोना, सुबह जल्‍दी उठना, नाश्‍ता ना करना, लंच देर से करना, डिनर का अता-पता नहीं, रात को घंटों तक टीवी या कंप्‍यूटर से चिपके रहना, एक आम भारतीय आज इसी तरह अपनी जिंदगी काट रहा है । उसके पास समय की कमी नहीं है लेकिन वो उसे मैनेज नहीं करना चाहता । इसी चक्‍क में शरीर की सेहत दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है । क्‍या कभी आपने अपनी लिवर की सेहत के बारे में सोचा है ।

शरीर में लिवर का काम
क्‍या आप जानते हैं लिवर शरीर में 500 से ज्‍यादा जरूरी काम करता है, अगर इसमें किसी भी प्रकार की कोई ख़राबी होती है तो पूरे शरीर को नुकसान होता है । शरीर में कई लक्षण एक साथ दिखने लगते है। लिवर हमारे पेट के ऊपरी हिस्से में होता है । यह हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है, लिवर को स्‍वस्‍थ रखना है तो आपको आगे बताई जा रही चीजों से फौरन परहेज करना शुरू कर देना चाहिए ।

फैट से बना लें दूरी
वसायुक्‍त कोई भी चीज अधिकता में खाने पर हमारे लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है । घी, तेल, वसा, वनस्‍पति ये सभी ट्रांस फैट हमारे लिवर के लिए बेहद हानिकारक है । ये ट्रांस फैट शरीर में मोटापा तो बढाते ही हैं साथ ही लिवर का वेट भी बढ़ा देते हैं । विर का आकार बढ़ने के कारण व्‍यक्ति को जॉन्डिस हो सकता है, अन्‍य बीमिरियां भी इसकी वजह से जन्‍म ले सकती हैं ।

चीनी से दूरी बना लें
लिवर प्रॉब्‍लम आपको परेशान ना करें इसके लिए खाने में चीनी जरा कम कर दें । चीनी पूरी तरह बंद करने की जरूरत नहीं है लेकिन अति में मीठा बिलकुल ना खाएं । चीनी में फ्रक्‍टोज की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, जो लिवर को नुकसान पहुंचाता है । हैल्‍दी लिवर के लिए चीनी को गुड बाय कह देने में ही भलाई है । चीनी की जगह गुड़ भी अच्छा ऑप्‍शन हो सकता है ।

हर मर्ज का कारण है अधिक नमक
ज्‍यादा नमक खाने वाले हड्डियों की बीमारी के साथ, थुलथुले शरीर के भी शिकार हो जाते हैं । नमक आपके लिवर को इतना नुकसान पहुंचा सकता है जितना आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा । ज्‍यादा नमक खाने वसाले व्‍यक्ति का लिवर सूज सकता है । सोडियम की अधिक मात्रा लिवर के लिए बेहद नुकसान दायक है इस स्थिति में लिवर में पानी भर जाता है ।

चाईनीज फास्‍ट फूड
चाईनीज खाने में पड़ने वाला चाईनीज सॉल्‍ट जिसे सामान्‍य भाषा में अजीनोमोटो कहा जाता है, लिवर के लिए जहर समान काम करता है । काफी समय तक इसका सेवन करने से लिवर कैंसर का खतरा हो सकता है । चाइनीज खाने के शौकीन लोग इस तरह का खाना घर पर बनाएं और अजीनोमोटो का प्रयोग कम से कम करें । अगर आप महीने- दो महीने में इसे खाते हैं तो आपको इसका खतरा कम है ।

एंटी डिप्रेशन मेडिसिन
कहते हैं तनाव बीमारियों की जड़ है । अगर आप अवसाद से ग्रसित हैं तो आपके पूरे शरीर के साथ इसका असर आपके लिवर पर भी पड़ता है । ये आपके लिवर के तब और खतरनाक साबित हो सकता है जब आप एंटी डिप्रेशन मेडिसिन भी ले रहे हों । 50 साल से ऊपर के लोगों को इस तरह की दवाएं नहीं देनी चाहिए, इनके लिवर पर दवाओं का गलत असर तुरंत पड़ता है ।

एल्‍कॉहल से दोस्‍ती तोड़ दें
अगर आप अत्‍यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो अभी संभल जाइए, आपको लिवर सोराय‍सिस का खतरा पैदा हो सकता है । ज्‍यादा मात्रा में शराब पीना आपके लीवर को नुकसान पहुंचाता है । धीरे-धीरे ये आपको मौत के मुहाने तक ले जाता है । कंडीशन इतनी खराब हो जाती है कि लिवर ट्रांसप्‍लांट की नौबत आ सकती है । शराब का सेवन लिमिट में करना मुश्किल है इसलिए इसे छोड़ देना ही आपकी सेहत के लिए अच्‍छा रहेगा ।

डायबिटीज पेशंट और अधिक मोटे लोग
मधुमेह के रोगी लिवर के खतरे से अनजान नहीं रह सकते । उन्‍हें ज्‍यादा केयर की जरूरत होती है । डायबिटीज पेशंट को लिवर की समस्‍या का खतरा सामान्‍य व्‍यक्ति के मुकाबले कहीं ज्‍यादा होता है । अधिक वजनी लोगों को भी लीवर को लेकर सावधान रहना चाहिए । खानपान में छोटे-मोटे बदलाव कर आप सेहतमंद रह सकते हैं । लिवर की सेहत के लिए आप समय – समय पर चेकअप के लिए जरूर जाएं ।