क्‍या आप भी हैं पिज्‍जा लवर, सिनेमा हॉल में खाते हैं पॉपकॉर्न, तो अपना ध्‍यान रखना शुरू कर दीजिए

क्‍या आप जानते हैं आप जो खा रहे हैं उसमें से कई चीजें ऐसी भी हैं जो हमें नुकसान पहुंचा रही हैं . हमारी याद्दाश्‍त को नुकसान पहुंचाने वाली ऐसी ही कुछ चीजों ये जुड़ी ये खबर जरूर पढ़ें –

New Delhi, Mar 05 : अखरोट, दिमाग को मजबूत करता है । ऐसे ही कई फल, सब्जियां और खाने के पदार्थ हैं जो हमारे दिमाग को तेज करते हैं । लेकिन इसी तरह दिमाग को कम करने वाले भी कई खाद्य पदार्थ बाजार में हैं जिनके बारे में हम कुछ नहीं जानते । और ये कम जानकारी हमारी याद्दाश्‍त के लिए भारी पड़ती जा रही है । ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों में पॉपकॉर्न भी एक है ।

मैमोरी को नुकसान
फिल्‍में देखने जाना हो या पार्क में बैठकर टाइम पास करना, पॉपकॉर्न खाना आजकल फैशन हो गया है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं पॉपकॉर्न के ये छोटे-छोटे पीस आपकी मैमोरी को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं । जी हां, अगर आप पॉपकॉर्न खाना पसंद करते हैं तो जरा सावधान हो जाइए । पॉपकॉर्न में Diacetyl नामक एक रसायन पाया जाता है, ये रसायन हमारे शरीर में Amyloid Plaques नाम का तत्‍व बना देते हैं जो हमारे दिमाग में जम जाते हैं । ये हमारे मैमोरी के लिए बेहद घातक साबित होते हैं । इसलिए अगली बार पॉपकॉर्न खाएं तो इस बात का ख्‍याल रखें ।

पिज्‍जा संस्‍कृति?
भारत में अब पिज्‍जा संस्‍कृति प्रचलन में आ गई है , पिज्‍जा के बढ़ते प्रचलन ने चीज खाने का चस्‍का भी चए़ा दिया है । लेकिन ज्‍यादा मात्रा में चीज का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है । खास तौर नर अमेरिकन चीस और मोजरेला चीज, शरीर में एक अलग तरह के प्रोटीन का निर्माण करते हैं । जो हमारे दिमाग के लिए सही नहीं होता । इससे याद्दाश्‍त जाने का खतरा बना रहता है ।
बियर पीने वाले भी इस खबर को ध्‍यान से पढ़ें । बीयर पीने के आदी हैं तो आपको इसे कम कर लेना चाहिए । बीयर में दिमाग की शक्ति पर असर डालने वाला नाइट्राइट पाया जाता है । ये हमारी दिमाग की शक्ति के लिए नुकसानदायक होता है ।

 प्रोसेस्‍ड फूड
इन चीजों के अलावा अगर आप प्रोसेस्‍ड फूड आइटम्‍स का इस्‍तमाल कर रहे हैं तो आपकी मैमोरी कम होने की संभावनाएं हैं । ऐसे खानों का स्‍वाद तो अचछा होता है लेकिन उसके हैल्‍थ बेनिफिट्स बेहद कम होते हैं । इसलिए प्रोसेस्‍ड फूड जितना हो सके कम खाएं । ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं । इस तरह के खाने का मतलब ही है कि ऐसी चीजें जिन्‍हें मशीनी तरीकों से खाने के लिए स्‍टोर किया गया हो । प्रोसेस्‍ड फूड जैसे चिप्‍स, नमकीन, पैक्‍ड फूड, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स और भी काफ कुछ । रिसर्च बताती हैं कि इस तरह को खाना हमें जल्‍दी बूढ़ा बनाता है साथ ही हमारी किडनी पर भी असर डालता है । प्रोसेस्‍ड फूड से जितना हो बचें, खासकर नॉनवेज प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन ना ही करें तो आपके दिमाग की सेहत के लिए सबसे बेहतर होगा ।