जानें, फ्री में इम्यूनिटी बढ़ाने के 6 असरदार तरीके, एक रुपया भी खर्च नहीं होगा

डॉक्‍टर्स के मुताबिक वयस्कों को 7 घंटे, किशोरों को 8-10 घंटे और छोटे बच्चों और शिशुओं को 14 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए।

New Delhi, Jan 11: कोरोना का नया वैरिएंट जानलेवा नहीं है लेकिन तेजी से फैल रहा है । इससे बचाव के लिए सावधानी जरूरी है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना भी जरूरी है । इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में सुधार की आवश्‍यकता है, साथ ही खाने-पीने में भी कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना होगा । आगे आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन पर बिना पैसा खर्च किए आप अपनी इमयून शक्ति को दुगना कर सकते हैं ।

कोरोना से बचाव के लिए जरूरी नियम
सबसे पहले तो ये जान लें कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे जरूरी बातें अब भी वही हैं, मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोते रहना । अब आपको बताते हैं इम्‍यून पॉवर बढ़ाने के क्‍या तरीके हैं । इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लें, खाने-पीने की चीजें सुधारे । कुछ महंगे सप्लीमेंट भी आते हैं, लेकिन कुछ असरदार नैचुरल तरीके भी हैं जिनका प्रयोग बिना एक रुपया खर्च किए किया जा सकता है ।

भरपूर नींद लें
इमयूनिटी का सीधा संबंध आपकी नींद से है, अगर आपको नींद से जुड़ी परेशानी है तो आप स्‍वस्‍थ नहीं रह सकते । स्‍टडी कहती है कि छह घंटे से कम नींद लेने वालों को सर्दी जुकाम समेत मौसम जनित बीमारी होने का खतरा ज्‍यादा होता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक वयस्कों को 7 घंटे, किशोरों को 8-10 घंटे और छोटे बच्चों और शिशुओं को 14 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए।
चीनी का सेवन
आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत करनी है तो चीनी का सेवन कम कर दें । चीनी का सेवन नियंत्रित करने से आप शरीर की सूजन कम कर सकते हैं, वजन घटाने में मदद मिल सकती है और डायबिटीज से भी बचा जा सकता है।

एक्सरसाइज करें
कुछ लोग एक्‍सरसाइज के नाम पर शरीर को थकाने का काम करते हैं, इंटेंस एक्सरसाइज करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है । ऐसे में एक्‍सपर्ट मॉडरेट एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं । मॉडरेट एक्सरसाइज मतलब, तेज चलना, साइकिल चलाना, टहलना, तैराकी और हल्की लंबी पैदल यात्रा होता है । हर हफ्ते 150 मिनट मॉडरेट एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है ।
पानी खूब पीएं
पानी पीना बहुत जरूरी है, सर्दियों में पानी ना पीने की गलती हम लोग अकसर कर बैठते हैं । जिसका नुकसान उठाना पड़ सकता है । पानी पीने से आपका कीटाणुओं और वायरस से बचाव हो ये जरूरी नहीं लेकिन आप डिहाइड्रेशन से बचकर स्‍वस्‍थ रह सकते हैं ।

तनाव ना लें
इम्‍यूनिटी कमजोर होने का एक बड़ा कारण तनाव है, छोटी-छोटी बातों का स्‍ट्रेस आपको अंदर से वीक कर देता है । क्‍या आप जानते हैं, तनाव शरीर में सूजन का कारण है । यह इम्यून सेल फंक्शन में असंतुलन पैदा करता है। तनाव को दूर करने के लिए ध्यान का सहारा लें ।
विटामिन डी
विटामिन डी की कमी आपको अंदर से खोखला कर सकती है, लेकिन इसके लिए आपको महंगे सप्‍लीमेंट लेने की जरूरत नहीं । विटामिन डी का सबसे बेहतर निशुल्‍क स्रोत सूरज की रोशनी है, जिसके लिए आपको बिल्कुल भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। सुबह और दोपहर में धूप में बैठकर इसका आनंद लें और मजबूत बनें ।