तेजी से बढ़ रहा है Olive Oil का चलन, क्‍या ये इंडियन कुकिंग के लिए सही है ?

Olive Oil का इस्‍तेमाल करने से पहले जान लें कि ये तेल भारतीय खाने को बनाने के लिए कितना उपयुक्‍त है, साथ ही इसके क्‍या नुकसान भी हैं ।

New Delhi, Nov 15 : मॉर्डन लाइफस्‍टाइल में तेजी से Olive Oil का चलन बढ़ रहा है, डायट करने वाले या विदेशी पकवान का आनंद लेने वाले इस तेल का काफी इस्‍तेमाल करने लगे हैं । लेकिन क्‍या भारतीय खाने को बनाने के लिए जैतून का तेल इस्‍तेमाल करना एक सही निर्णय है । अगर आपने भी अपने सरसों के तेल और रिफाइंड ऑयल को बदलकर ऑलिव ऑयल को लाने का मन बना लिया है तो एक बार ये जानकारी जरूर पढ़ें, आपके काम अएगी ।

गुणों से भरपूर है Olive Oil
इसमें कोई दो राय नहीं कि ऑलिव ऑयल हैल्‍थ से भरपूर होते हैं । इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स की मात्रा अधिक होती है । इसमें फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्‍प करता है । ये कैंसर के खतरे को भी कम करता है साथ ही ये एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है । लेकिन इतने गुणों के बावजूद ये भारतीय कुकिंग के लिए परफेक्‍ट नहीं कहा जा सकता ।

ज्‍यादा गर्म नहीं कर सकते
Olive Oil का स्‍मोकिंग प्‍वॉइंट बहुत कम होता है । इसे आप ज्‍यादा गर्म नहीं कर सकते, ना ही इस तेल में कुछ भी तलने आदि का काम किया जा सकता है । इसके रीयूज के बारे में तो सोचिए भी मत । जबकि इंडियन कुकिंग में गर्म आंच पर ही तेल का इसतेमाल होता है । बचा हुआ तेल भी बाद में इसतेमाल किया जाता है ।

स्‍टोर नहीं कर सकते
Olive Oil और सरसों के तेल पर हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि ऑथ्‍लव ऑरूल 2 महीने में ही अपनी गुणवतता खोने लगता है । इसके गुण कम होने लगते हैं । इसके डिब्‍बे या पैकेट को खेलने के दो महीने में कज्‍यूम कर लेना चाहिए । हैल्‍थ बेनिफिट्स कम होने के चलते ये तेल यूजलेस हो जाता है जबकि सरसों का तेल लंबे समय तक स्‍टोर हो सकता है और इसके गुण भी लंबे समय तक बने रहते हैं ।

खाने का स्‍वाद बिगड़ सकता है
अगर आपने अब तक ऑलिव ऑयल से बना खाना नहीं खाया हो तो पहले इसे चख लें । क्‍योंकि Olive Oil का फ्लेवर बहुत स्‍ट्रॉन्‍ग होता है । इसे हर तरह के खाने में इसतेमाल नहीं कर सकते । खासतौर पर इसे गर्म करने से इसका स्‍वाद ही बदल जाता है एक तीखी सी स्‍मेल भी आती है । जिसकी वजह से आपको खाना बुरा लग सकता है ।

कच्‍चा इस्‍तेमाल होता है ऑलिव ऑयल
Olive Oil का फायदा उठाना है तो उसे कच्‍चा इस्‍तेमाल करें । गरम करने पर वो अपने पोषक तत्‍व खोने लगता है । जैतून का तेल सलाद या फिर चटनी आदि की ड्रेसिंग में इसतेमाल करना सही रहता है । कुकिंग के लिए इस तेल का इस्‍तेमाल करना है तो शुद्ध ऑलिव ऑयल यूज़ करें, एक्स्ट्रा वर्जिन वैरायटी सिर्फ कच्‍चे इस्‍तेमाल के लिए है ।

हाई कैलोरी और फैट से भरपूर
ऑलिव ऑयल उन लोगों के लिए सही नहीं है जो डायट कर रहे हैं । ये आपके वजन को घटाएगा नहीं बल्कि और बढ़ा देगा । इसमें मौजूद फैट की अधिक मात्रा डायजेशन सिस्‍टम के लिए नुकसान दायक हो सकती है । इसे खाने से ब्‍लड प्रेशर में असंतुलन पैदा हो सकता है । कई लोगों को इस तेल से एलर्जी की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है ।

घने बाल और मजबूत नाखून
Olive Oil का उपयोग त्‍वचा, नाखूब और बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है । ये तेल विटामिन ई से युक्‍त होता है इसलिए इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा, नाखून और बालों पर सीधे किया जा सकता है । बालों की जड़ों में इस तेल की मालिश करने से बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम खत्‍म होती है साथ ही बाल तेजी से ग्रो करते हैं ।

फटी एडि़यों पर असरदार
चेहरे पर झाईयां आ रही हों या फिर उम्र के साथ झुर्रियां बढ़ रही हैं तो जैतून का तेल इस्‍तेमाल करें ये त्‍वचा पर निखार लाएगा और चमक बढ़ाएगा । फटी एडि़यों पर भी जैतून का तेल असरदार है, पैरों को गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें ओर फिर इस पर Olive Oil से हल्‍की मसाज करें ।