ये है ईसबगोल के इस्‍तेमाल का सही तरीका, आजमाएंगे तो हमेशा स्‍वस्‍थ रहेंगे

ईसबगोल का प्रयोग आजकल बढ़ता ही जा रहा है, जीवनशैली के चलते पाचन तंत्र को सही रखने का इससे बेहतर तरीका नहीं । आज जानिए इसके प्रयोग के सही तरीकों के बारे में ।

New Delhi, Mar 08 : अगर पेट हो सही तो रोग होगा नहीं, जी हां अगर आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता रहे तो आपको बीमारी होने की संभावना ना के बराबर होती है । खसतौर से वो बीमारियां जो मौसमी होती है, यानी कि मौसम बदलने के साथ होती है । पेट को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सही खानपान की जरूरत होती है । खानपान सही ना हो तो पेट का सही रहना मुश्किल हो जाता है । खाने में कुछ खास बदलाव ना करके भी पाचन की इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है । वो नायाब नुस्‍खा है ईसबगोल, आगे पढ़ें ।

फायदेमंद है ईसबगोल
ईसबगोल को सीलियम हस्‍क के नाम से भी जाना जाता है । यह यह लगभग तीन फुट ऊंचे पौधे का बीज होता है । इसे बीजों के ऊपर सफेद भूसी से तैयार किया जाता है । इसमें काफी मात्रा में म्युसिलेज पाया जाता है, जिसमें जाइलोज, एरेविनोज, रैमन्नोज और ग्लेक्टोज पाए जाते हैं । अतिसार, पेचिश जैसी पेट की कई समस्याओं में सीलियम बहुत काम आती है । इसे खाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है ।

वजन पर नियंत्रण रखें
अक्‍सर पेट यानी आपकी आंतों में मौजूद वेस्‍टेज की वजह से ही शरीर में फैट बढ़ने लगता है, जब तक आपका पेट साफ नहीं होगा तब तक आप स्‍वस्‍थ नहीं रह सकते है। पेट साफ न होना वजन बढ़ने का कारण बनता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन नियंत्रित रहे तो रात को सोते समय कुछ दिनों तक इसबगोल का सेवन कर सकते हैं। फाइबर युक्‍त इसबगोल के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

कब्‍ज से दिलाए छुटकारा
कब्‍ज से आजकल हर दूसरा इंसान परेशान हैं । ये एक ऐसी प्रॉब्‍लम है जो व्‍यक्ति की दिनचर्या को खराब कर देती है । अगर एक ऐसी समस्‍या है जिससे ज्‍यादातर लोग पीडि़त होते हैं। कब्‍ज के चलते सिरदर्द और आलस होना सामान्‍य बात है, इसलिए बहुत जरूरी हे कि आपको कब्‍ज हो ही ना । रात को सोते समय दो चम्‍मच ईसबगोल गुनगुने पानी से ले सकते हैं । इसे पीने से पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा ।

दिल को रखे हेल्‍दी
ईसबगोल आपके पेट को साफ रखता है, इसके चलते आपके शरीर में बह रहा रक्‍त भी स्‍वस्‍थ रहता है । हानिकारक वसा ह्रदय तक नहीं पहुंचती ना ही धमनियों में कोई रुकावट पैदा करती है । इसका प्रयोग करने से शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल कम होता है । डॉक्‍टर्स भी खाने में फाइबर लेने की सलाह देते हैं । ये आपको हेल्‍दी रखता है औश्र आपके सभी जरूरी अंगों को भी स्‍वस्‍थ्‍ा रखता है ।

बवासीर का इलाज
कब्‍ज की वजह से लोगों को कई बार पाइल्‍स की समस्‍या भी हो जाती है । इससमस्‍या से छुटकारा पाने में ईसबगोल बहुत ही फज्ञयदेमंद साबित होता है । इसका सेवन 4 से 5 दिनों तक लगातार करने से पाइल्‍स की समस्‍या से निजात मिलती है और दर्द में भी आराम मिलता है । सीलियम हस्‍क आपकी सेहत के लिए बहुत अधिक लाभदायक है इसका साइड इफेक्‍ट बिलकुल भी नहीं है । इसे आप दिल खोलकर खा सकते हैं ।

डायरिया रखे दूर
बच्‍चों को दस्‍त या डायरिया की समस्‍या हो तो ईसबगोल को दही के साथ लेने से आराम मिलता है । इसका प्रयोग करने से पेट के सभी रोग खत्म हो जाते हैं । उदर रोगों का ये रामबाण इलाज है, आपकी सभी समस्‍याएं इसे खाने से दूर हो जाती है । ये बड़ों के साथ बच्‍चों के लिए भी लाभदायक है । बच्‍चों को आधी चम्‍मच ईसबगोल खिलाने से ही आराम मिल जाता है ।

ईसबगोल का प्रयोग ऐसे करें
100 ग्राम सीलियम का पैकेट करीब 100 से 150 रुपए में आसानी से बाजार में उपलब्‍ध है । इसे आप डायरेक्‍ट भी ले सकते हैं लेकिन इसे पीने का सही तरीका है पानी या गरम दूध के साथ । एक चम्‍मच सीलियम हस्‍क लें और इसे एक गिलास पानी या गरम दूध में मिला लें । ये गाढ़ा हो जाएगा, अब इसे पी जाएं । ये आपके पेट की सारी प्रॉब्‍लम का सुबह तक दूर कर देगा ।

इन बातों का ध्‍यान रखें
ईसबगोल का असर होने में 10-12 घंटे लगते हैं, इसलिए शाम को जल्‍दी खाना खाकर इसका प्रयोग करना सही रहेगा । तभी आपके मोशन सुबह क्‍लीयर हो पाएंगे । कब्ज ठीक हो जाए तो इसका प्रयोग बंद कर दें । आधे ग्लास पानी में एक चम्मच ईसबगोल 5 मिनट तक भिगो कर पी लें । खाने के एक घंटे बाद इसे पीएं । अगर किसी को अस्‍थमा की शिकायत है तो उसे दिन में दो बार इसका प्रयोग करना चाहिए ।
https://www.youtube.com/watch?v=6uF4nddK3rE