इन संकेतों से जानिए कहीं आपको हार्ट अटैक तो नहीं आने वाला !

दिल के दौरे से ठीक एक महीने पहले शरीर संकेत देना शुरू कर देता है । अगर आपने उन्‍हें पहचान लिया तो आप खुद को हार्ट अटैक से बचा सकते हैं ।

New Delhi, Jan 14 : दुनिया में नंबर एक पर जो बीमारी अपना कहर बनाए हुए है वो है हार्ट से जुड़ी बीमारियां । हमारा दिल हमारी जीवनशैली का गुलाम है, बढ़ता प्रदूषण उसमें 4 खतरे और जोड़ देता है । लेकिन ऐसी भागदौड़ में सेहत के लिए करें तो क्‍या ये समझ नहीं आता । भारत में तो सेहत के प्रति लोगों की लापरवाही इस कदर है कि उन्‍हें सेहत की याद ही तब आती है जब हालत अस्‍पताल में भर्ती होने लायक हो जाती है । पिछले कुछ सालों में 35 से 45 साल के लोगों में हार्ट अटैक के मामले बढ़े है, जिनमें से आधे से ज्‍यादा पहली बार में ही मौत के गाल में समा गए ।

शरीर देता है संकेत
क्‍या आप जानते हैं किसी भी व्‍यक्ति को दिल का दौरा आने वाला है इसका पता लगाया जा सकता है । अगर नहीं तो आज जान लेंगे । डॉक्‍टर्स के अनुसार दिलको दौरे से पहले कुछ संकेत शरीर पहले से ही देना शुरू कर देता है । लेकिन इन संकेतों की अनदेखी ही हमें अस्‍पताल पहुंचा देती है । समय पर अगर इन संकेतों को पहचान लिया जाए तो हम इंस्‍टैंट आने वाले इस खतरे से बच सकते हैं ।

थकान रहना
अगर आप मामूली कामों में भी थकान महसूस कर रहे हैं । चलते – चलते हांफने लगते हैं । छोटी मोटी महेनत के काम आपको पहाड़ जैसेheart attack भारी लगने लगे हैं तो अपने दिल की सेहत की जांच करवा लें । आपका दिल आपको संकेत दे रहा है कि उसमें कुछ तो गड़बड़ जरूर है । दिल की सेहत में कमी आ रही है ये इसी बात से पता चल जाता है कि आप दफ्तर में कई बार-बार बैठे-बैठे भी थकान महसूस करने लगते हैं ।

नींद गायब होना
एक स्‍वस्‍थ शरीर की पहचान है अचछी ओर गहरी नींद । अगर आप नींद से बार – बार जाग रहे हैं, नींद में आराम नहीं मिल रहा है , आपकोheart बार – बार पेशाब जाना पड़ रहा है या फिर आप प्‍यास के लिए बार – बार उठ रहे हैं तो ये भी शरीर के संकेत हैं  अंदर कुछ गड़बड़ होने के । शरीर आपको बता रहा है कि उसे आराम नहीं है, और इलाज की जरूरत है । नींद की बीमारी आपको दिल के साथ और भी कई गंभीर रोग देती है, नींद ना आना कई बार तनाव की वजह से होता है ।

हांफते रहना
सांसों में असामान्‍यता, सांस ना आना, सांस लेने में दिक्‍कत होना, सांस फूलना ये सब दिल के किसी ना किसी रोग की ओर इशारा करते हैं ।Heart अगर आपको बार – बार गहरी सांस लेने की जरूरत पड़ती है तो आपको अपनी ओर ध्‍यान देना चाहिए । ऐसा तभी होता है जब शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन नहीं मिलती । ऐसी स्थिति को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ।

डायजेस्टिव सिस्‍टम खराब है
बार – बार इनडाजेशन यानी अपच की समस्‍या हो रही है तो थोड़ा सावधान हो जाएं । ये संकेत भी दिल की परेशानी से जुड़े हो सकते हैं । ऐसेheart attack किसी भी हालात में बहुत जरूरी है आपका डॉक्‍टर से मिलना । ताकि समय पर शरीर की जांच की जा सके । और अगर कुछ गड़बड़ हो रही है तो उसे समय रहते संभाला जा सके ।

बीपी, शुगर की प्रॉब्‍लम
अगर आपको ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज या लंग्‍स से जुड़ी समस्‍या है तो आपको दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है । ऐसे लोग जिनकेheart attack परिवार में कोई दिल का मरीज रहा है उसे अपना नियमित चेकअप कराते रहना चाहिए । दिल की बीमारी कई बार आनुवांशिक कारणों से भी हो सकती है । ऐसे लोगों को ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत होती है । क्‍योंकि इन सब रोगों का असर आपके दिल पर सबसे पहले पड़ता है ।

सेडेन्‍ट्री लाइफस्‍टाइल
इसके अलावा सेडेन्‍ट्री लाइफस्‍टाइल में जीने वाले लोग ये जान लें कि आप मौत की ओर ले जाने वाली लाइफस्‍टाइल को फॉलो कर रहे हैं ।heart22 सेडेन्‍ट्री लाइफस्‍टाइल मतलब ऐसी जीवनशैली जिसमें ना सोने का पता है ना जागने, ना खाने का कोई समय है ना ही पीने का । इस जीवनशैली में नियमित व्‍यायाम और बेहतर खानपान को शामिल कर हम कुछ हद तक बीमारियों से सावधान रह सकते हैं ।