इस मौसम में आम है यूरिन इनफेक्‍शन, घबराएं नहीं ये नुस्‍खे आजमाएं

यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या से महिलाओं को कई बार जूझना पड़ता है, वर्किंग वुमेन हों, स्‍कूल गर्ल्‍स हों या कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स । जानिए कुछ घरेलु नुस्‍खे जिनका इस्‍तेमाल कर आप इस समस्‍या का समाधान पा सकते हैं ।

New Delhi, Aug 06 : ऐसे वॉशरूम का इस्‍तेमाल करना जो पब्लिकली इस्‍तेमाल के लिए बना हो, या ऑफिस का कंबाइंड वॉशरूम, स्‍कूलों के टॉयलेट्स । ये सभी जगह बेहद अनहाइजीनिक होती हैं । ऐसी जगहों का बार-बार इस्तेमाल करने के चलते लड़कियों को अकसर यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या हो जाती है । शरीर में कुछ विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की कमी के चलते भी ये इनफेक्‍शन हो जाता है । ऐसे में महिलाएं कुछ खास तरह के फूड्स को डायट में शामिल कर इससे बच सकती हैं ।

लेमन वॉटर
यूरिन ट्रैक्‍ट के बैक्‍टीरिया को खतम करने में सहायक होता है नींबू । इसीलिए रोज सुबह शाम आप एक गिलास नींबू पानी को अपनी डायट में इस्‍तेमाल कर सकती हैं । इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर में इनफेक्‍शन पैदा होने की संभावनाओं को कम करता है ।
नारियल का पानी
तमाम पोषक तत्‍वों से भरपूर नारियल पानी यूरिन इनफेक्‍शन के आसार कम करता है । हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल पानी पीकर आप खुद को इस खतरे से बचा सकती हैं । इसमें मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट्स और न्‍यूट्रीएंट्स बॉडी में फ्लूएड को बैलेंस करते हैं और आप इनफेक्‍शन के खतरे से बचे रहते हैं ।

दही
गर्मियों में एक कटोरी दही खाएं । इसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया सूरीनरी ट्रैक्‍ट में इनफेक्‍शन पनपने नहीं देते ।
जामुन की गुठली का पाउडर
अगर आपको बार – बार यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या से दो-चार होना पड़ता है तो आप जामुन की गुठली का पाउडर बना लें और इसे रोज सुबह – शाम एक चम्‍मच पानी के साथ लें । गुठली में मौजूद आयरन और फॉस्‍फोरस जैसे खनिज यूरिनरी ट्रैक्‍ट की प्रॉब्‍लम को दूर करने में मददगार होते हैं ।

गुड़ का सेवन करें
यूरिन इनफेक्‍शन से बचाने में गुड़ अहम भूमिका निभाता है । गुड़ में तिल मिलाकर खाने से इनफेक्‍शन नहीं होता है । इसमें मौजूद फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर में अच्‍छा डायजेशन देते हैं ।
मेथी पाउडर
मेथी दाना कई रोगों की रामबाण दवा है । एक चम्‍मच मेथीदाना रात में भिगो लें और सुबह इसे पीसकर इसका सेवन करें । संक्रमण की गुंजाइश ही नहीं रहेगी ।

लौकी का जूस
यूरीन में अगर जलन की समस्‍या आम है तो आपको लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए । लौकी में मौजूद एल्कलाइन जलन को कम करता है और इनफेक्‍शन को पनपने नहीं देता । लेकिन ध्‍यान रखें कि लौकी कड़वी ना हो ।

करौंदा
बेहद खट्टा सा ये छोटा सा फल आयरन और विटामिन सी का बढि़या स्रोत है । अगर आप एनीमिक हैं तो भी इस फल का सेवन आपके लिए बेस्‍ट रहेगा । करौंदे में मौजूद तत्‍व गॉल ब्‍लैडर और यूरिनरी ट्रैक्‍ट में इनफेक्‍शन को पनपने से रोकते हैं ।
अनार के छिलके
अनार का फल तो अपने आप में गुणकारी है ही इसका छिलका भी पोषक तत्‍वों से भरपूर है । अनार के छिलको का पेस्‍ट बनाकर उसका सेवन रोज शहद के साथ करें । इस पेस्‍ट को एक चौथाई चम्‍मच ही इस्‍तेमाल करें ।