रोज मेकअप करने से चेहरे को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, इनका इलाज भी मुश्किल है

रोज मेकअप करना पसंद करती हैं तो जरा रुकिए, ये आपकी त्‍वचा को सुंदर नहीं बल्कि बीमार कर रहा है । कैसे आगे पढ़ें …

New Delhi, Dec 07 : फाउंडेशन बेस, आई लाइनर, काजल, लिप्स्टिक, ब्‍लश और भी ना जाने क्‍या-क्‍या । मेकअप के प्रोडक्‍ट्स मार्केट में ढेरों हैं लेकिन आप उनमें से अपने लिए हमेशा बेस्‍ट ही चुनती होंगी । लेकिन ये बेस्‍ट प्रोडक्‍ट कया वाकई आपकी स्किन के लिए बेस्‍ट साबित होंगे । क्‍या आपकी रोजाना मेकअप करने की आदत आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में सहायक होगी । जानिए आपके मेकअप से जुड़े वा फैक्‍ट्स जो आपको समय रहते जान लेना चाहिए ।

स्किन एलर्जी
मेकअप की शुरुआत लड़कियां टीन एज में करती हैं । तब जब स्किन एकदम फ्रेश होती है । इसी स्‍टेज में पता चल जाता है कि आपको किसी खास प्रोडक्‍ट से कोई एलर्जी है या नहीं । मसलन आप अलग-अलग ब्रांड ट्राई कर सकती हैं और देख सकती हैं आपको किस प्रोडक्‍ट से प्रॉब्‍लम हो रही या स्किन पर रैश आदि आ रहे हैं । चेहरे पर किसी प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल के बाद रेडनेस आना स्किन एलर्जी के लक्षण हैं ।

पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम
ये परेशानी फाउंडेशन का इस्तेमाल करने वालों को होती है । डेली बेसिस पर फाउंडेशन या बेस का इस्‍तेमाल करने से स्किन के पोर्स बंद होPimple

सकते हैं । ऐसा होने पर चेहरे पर मुंहासे होने के चांसेज बढ़ जाते हैं । मेकअप का इस्‍तेमाल चेहरे पर ज्‍यादा करने से मुंहासे स्किन को लाइफटाइम डैमेज दे सकते हैं, चेहरे पर मुंहासे अपना निशान गहरे गड्ढ़ों के रूप में दे जाते हैं ।

आंखों का इनफेक्‍शन
जरूरी नहीं कि आप जो भी काजल और आईलाइनर इस्‍तेमाल कर रही हैं वो आपकी आंखों के लिए अचछा भी हो । काजल और आईलाइनर का जरूरत से ज्‍यादा इसतेमाल आंखों को ड्राई कर सकता है । आंखों में रेडनेस, खुजली की प्रॉब्‍लम हो सकती है । कई बार ऐसे प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल में आ जाते हैं जो हानिकारक होते हैं । इनसे आंखें जाने का भी खतरा बना रहता है । मस्‍कारें का ज्‍यादा इस्‍तेमाल पलकों के झड़ने का कारण हो सकता है ।

ड्राई और काले होंठ
गहरे रंग की लिप्स्टिक यूज करने वाली महिलाएं कुछ समय बाद होंठो के बदले हुए रंग की परेशानी झेल सकती हैं ।  लिप्स्टिक में मौजूद कैमिकल्‍स आपके नाजुक होंठो का गुलाबीपन छीन सकते हैं । इससे होंठ काले हो सकते हैं और ड्रायनेस भी बढ़ सकती है । काफी समय तक लिप्स्टिक का इस्तेमाल होंठों को सुजा भी सकता है । यूज की हुई लिप्स्टिक इस्‍तेमाल करने से बचें ।

चेहरे पर रिंकल्‍स
फेस पर लगाए जाने वाले बेस को अगर आपने अपनी आदत बना लिया है तो ये जान लें कि आपकी स्किन पहले जैसी नहीं रहने वाली । वातावरण में फैले प्रदूषित कण आपके मेकअप के साथ मिल जाते हैं और त्‍वचा को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं । स्किन पर असमय झुर्रियां नजर आ सकती है और ये लूज भी हो सकती है । नतीजतन आप समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती हैं ।

हफ्ते में कभी कभार यूज करें मेकअप
मेकअप इस्‍तेमाल करना हर महिला का हक है, वो खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं । बस इसकी आदत चेहरे को ना पड़ने दें । रोज मेकअप लगाने की बजाय कभी कभार इसका इस्‍तेमाल करें । हैवी मेकअप की जगह लाइट मेकअप प्रिफर करें । ब्राइट लिप्स्टिक की जगह नैचुरल लिप्स्टिक का इस्‍तेमाल करें ।

स्‍क्रबिंग जरूर करें
स्किन को हमेशा जवा रखने के लिए रोज एक बार चेहरे को स्‍क्रब जरूर करें । महंगे प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल नहीं कर सकते तो बस घर में मौजूद आटा लें उसे हाथों में पानी के साथ मिलाएं और चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ लें । रोजाना सोने से पहले स्किन को एक बार स्‍क्रब जरूर करें । ऐसा करने से चेहरे पर जमी धूल – मिट्टी दूर होती है और स्किन साफ नजर आती है ।