कोरोना फिर पीक पर, दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू समेत कई पाबंदियां, यूपी को लेकर सीएम का बड़ा आदेश

कोरोना का कोहराम फिर शुरू हो गया है, दिल्ली में जहां सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, वहीं अब नाइट कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है । उत्‍तर प्रदेश को लेकर भी योगी सरकार ने निर्देश जारी किए हैं ।

New Delhi, Apr 08: देखते ही देखते कोरोना ने एक बार फिर कोहराम मचाना शुरू कर दिया है, मामले लगातार बढ़ रहे हैं । एक बार फिर आंकड़ा लाखों में पहुंच गया है, संक्रमण पर लगाम लग सके इसके लिए अब धीरे-धीरे पाबंदियां लगाई जा रही हैं । राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों ने अपने यहां नाइट कर्फ्यू और सार्वजनिक स्थलों को लेकर गाइडलाइन्स जारी कर दी है, दिल्ली में अभी सारे स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है । कोरोना के चलते पूरे एनसीआर में सख्‍ती कर दी गई है, खासतौर पर यूपी सरकार ने भी पाबंदियां लगाई हैं ।

दिल्ली
कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं । जिन स्‍कूलों में सिर्फ प्रेटिक्लस चल रहे हैं, वहां स्कूल खुले रहेंगे । इसके अलावा सार्वजनिक कार्यक्रम और शादी में खुली जगह में 200 लोग और बंद जगह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है । दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा, ये रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा ।

नोएडा
दिल्‍ली से सटे नोएडा में अभी तक कोरोना के करीब 27 हजार मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से करीब 25 हजार मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । लेकिन चिंता की बात ये कि पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं । सरकार की ओर से सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने और साफ-सफाई का ध्यान रखने और जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने की अपील की गई है ।

गाजियाबाद
उत्‍तर प्रदेश के अहम शहर गाजियाबाद में 10 मई तक धारा 144 लागू कर दी गई है, यहां सार्वजनिक स्थानों के लिए आदेश जारी कर दिए गए है । सरकार की ओर से गाइडलाइन में स्‍पष्‍ट है कि सभी कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, सिनेमाघरों, मॉल्स, होटल, रेस्तरां, और पार्कों में अब टोकन के जरिए ही एंट्री मिलेगी । इसके साथ ही इन जगहों पर क्षमता के हिसाब से कम ही लोगों को आने की अनुमति होगी । सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्‍क का प्रयोग करने की भी अपील है ।

फरीदाबाद
बात करें फरीदाबाद की तो, कोरोना के मामले मिलने पर प्रशासन उस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर रहा है । फिलहाल यहां स्कूल-कॉलेज खुले हुए हैं, लेकिन कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य है । सार्वजनिक कार्यक्रमों और शादी में खुली जगह में 500 लोग और बंद जगह में 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति है ।
गुरुग्राम
वहीं साइबर सिटी गुरुग्राम में पिछले तीन हफ्तों से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं,  हालांकि प्रशासन अभी नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार नहीं कर रहा है । जिले में पिछले 24 घंटो में 3355 नए केस दर्ज किए गए हैं । यहां भी सार्वजनिक कार्यक्रम और शादी में खुली जगह में 500 लोग और बंद जगह में 200 लोगों के शामिल होने की इजाजत दी गई है ।