छोटी-छोटी गलतियां आपको बना सकती हैं Thyroid का मरीज़, अभी से सावधान हो जाएं

Thyroid की प्रॉब्लम एक बार हो जाएं तो फिर ये आसानी से ठीक नहीं होती. क्या आप जानते हैं थाइरॉइड होने की वजह काफी हद तक हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल ही है .

New Delhi, Nov 09 : समय पर खाना ना खाने की आदत, नींद पूरी ना होना, काम का बहुत अधिक दबाव, खाने-पीने में गड़बड़ी ये सब आपको Thyroid का शिकार बना सकते हैं. इस बीमारी से आपके रोज़मर्रा के काम प्रभावित होते हैं, इतना ही नहीं ये बीमारी अगर एक बार जकड़ ले तो आपको आसानी से छोड़ती नहीं है. थाइरॉइड की समस्या आपको परेशान ना करे इसके लिए आपको अभी से सावधान रहने कि ज़रुरत है. जानिए उन कारणों के बारे में जो इस बीमारी के होने के कारण हो सकते हैं.

1 . बहुत ज़्यादा तनाव
ऑफिस का काम हो या घर की परेशानी, अगर आपको तनाव लेने की आदत बन गयी है तो इस पर कंट्रोल करें. आपकी ये आदत आपको कभी ठीक ना होने वाली बीमारी Thyroid का शिकार बना सकती है.ज़्यादा तनाव और स्ट्रेस लेने वाले व्यक्ति के शरीर में कार्टिसोल नामका हार्मोन पैदा होता है. ये हार्मोन थाइरॉइड प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है. जितना हो सके स्ट्रेस काम लें और परेशान ना हों. ध्यान रहे काम तभी पूरा होगा जब आप उसे मन लगाकर करेंगे, टेंशन के साथ काम भी बिगड़ेगा और सेहत भी .

2 . ब्लड शुगर कन्ट्रोल में ना रहना
अगर आप diabetes के मरीज़ हैं तो आपको thyroid होने की पूरी सम्भावना है. वहीं अगर आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य नहीं रहता तो भी आपको इस बीमारी के होने के पूरे चांसेस हैं. रक्त में शुगर की मात्रा कंट्रोल ना करने से बॉडी में इन्सुलिन रेसिस्टेंट बढ़ जाता है . ऐसे हालत में थाइरॉइड कि परेशानी हो सकती है, साथ ही इसके बढ़ने के भी पूरे चांस होते हैं. अगर आपको शुगर की प्रॉब्लम पहले से ही है तो अपना नियमित चेकअप करातें रहें ताकि आप खुद को इस एक और प्रॉब्लम से बचा सकें.

3. नमक और सीफूड का सेवन
बहुत अधिक नमक और सीफ़ूड खाने वाले सावधान हो जाएं . आपकी ये फ़ूड हैबिट आपको थाइरॉइड का शिकार बना सकती है. ज़्यादा नमक और समुद्री भोजन खाने से शरीर में आयोडीन का लेवल बढ़ जाता है . आयोडीन कि बढ़ी हुई मात्रा शरीर में हाइपोथाइरॉइडिजम की स्तिथि पैदा कर सकती है . इस बीमारी में धड़कन तेज़ हो जाती है साथ ही वज़न तेज़ी से बढ़ने लगता है. 19 से 60 साल के लोगों में ये प्रॉब्लम देखी जा सकती है.

4 . सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन
वो लोग जो बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम या सोया डाइट पे हैं उन्हें Thyroid होने का खतरा सबसे अधिक होता है . अधिक मात्रा में सप्लीमेंट्स का सेवन आपके शरीर में मौजूद thyroid तत्व का संतुलन बिगड़ सकते है . इनका सेवन डॉक्टर कि देखरेख में, या फिर न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह अनुसार ही करना चाहिए . आपकी ओर से हुई गलती आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है .

5 . Pollution की अनदेखी
शहरों में Thyroid के मरीज़ इसलिए भी बढ़ रहें हैं क्यूंकि यह प्रदूषण एक अलग ही स्तर पर जा पहुंचा है . हवा, पानी के ज़रिये प्रदूषित तत्व हमारे शरीर में पहुंचकर उसे बीमार कर रहे हैं. शहरी बीमारियों में से एक थाइरॉइड होने की वजह Pollution को भी माना जा सकता है . अगर आप शहरों में रहते हैं तो इस काल प्रदूषण से अपने और अपने परिवार कि रक्षा ज़रूर करें . प्रदूषण को हलके में बिलकुल भी ना लें .

6 . चाय, कॉफ़ी और कोल्डड्रिंक का सेवन
थकान दूर भगाने के लिए हम सुबह से लेकर शाम तक जानें कितने चाय और कॉफ़ी के कप गटक जाते हैं. कई गिलास कोल्डड्रिंक भी हो ही जाती हैं. लेकिन सावधान रहें , इन चीज़ों में पायी जाने वाली कैफीन आपके शरीर में थाइरॉइड की प्रॉब्लम को बढ़ा देती है. यदि आप पहले से ही Thyroid के मरीज़ हैं तो आप इन चीज़ों डीके सेवन करना छोड़ दें , आपकी सेहत के लिए ये कदम अच्छा होगा .

7 . शराब का अधिक सेवन
थाइरॉइड ग्लैंड हमारे गले में तितली के आकर जैसी होती है . इसका कार्य शरीर के लिए ज़रूरी हार्मोन Thyroid का उत्सर्जन करना होता है. वो व्यक्ति जो अत्यधिक मात्रा में शराब, सिगरेट आदि का सेवन करता है वो इस ग्लैंड को काम करने से रोकता है और बॉडी के लिए ज़रूरी हार्मोन पैदा नहीं हो पाते, इस वजह से शरीर में अन्य बीमारियों को भी बढ़ने का मौका मिल जाता है . शराब हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी सही नहीं मानी जा सकती .

8 . रेड मीट का सेवन
रेड मीट यानि बकरे, भेड़, पोर्क और दूसरे बड़े जानवरों का मीट . इस तरह के मांस में बहुत ज़्यादा सैचुरेटेड फैट्स होते हैं . शरीर में जाकर ये बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचते है. अधिक मात्रा में इस तरह के भोजन का सेवन शरीर में हार्मोनल गड़बड़ी पैदा करता है और शरीर Thyroid समेत दूसरी बीमारियों का शिकार हो जाता है .