गले के आकार में दिखाई दें ये बदलाव तो हो सकता है लिम्फोमा कैंसर

क्‍या आपने गले के कैंसर के बारे में सुना है, दरअसल ये कैंसर लिम्‍फोमा कैंसर के नाम से जाना जाता है । इसके लक्षण आसानी से पहचाने जा सकते हैं ।

New Delhi, March 26 : कैंसर, रूह कंपा देने वाली इस बीमारी का नाम सुनकर ही लोगों के होश फाख्‍ता हो जाते हैं । ये खतरनाक बीमारी एक बार हो जाए तो इसका इलाज बहुत ही मुश्किल और समय लेने वाला है । समस्‍या गंभी हो चुकी हो तो व्‍यक्ति का बचना भी मुश्किल हो जाता है । ऐसे में क्‍या करें, कैंसर ये बीमारी लाइलाज बहुत समय बाद बनती है । इसके शुरुआती लक्षण पहचान कर ही अगर इइसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसे बहुत पहले ही जड़ से उखाड़ फेंका जा सकता है ।

लिम्‍फोमा कैंसर
गले के कैंसर को लिम्‍फोमा कैंसर के नाम से जाना जाता है । इस कैंसर की शुरुआत बहुत ही मामूली तरीके से होती है, लेकिन ध्‍यान ना देने पर  तकलीफ बढ़ जाती है और मुश्किल खड़ी हो जाती है । गले में कैंसर के इस प्रकार में गले में गठलियां सी बनने लगती हैं । ये गले के आगे पीछे सामने की ओर कहीं भी हो सकती हैं । शुरुआत बहुत ही मामूली हो सकती है ।

दूसरे अंगों पर भी असर
लिम्‍फोमा कैंसर का असर सिर्फ गले तक सीमित नहीं रहता । ये शरीर के दूसरे अंगों को भी उतना ही प्रभावित करता है । दरअसल इस कैंसर के होने से ऑक्‍सीजन में अवरोध उत्‍पन्‍न होता है, ये शरीर के दूसरे अंगों में ऑक्‍सीजन पहुंचने में बाधा बनती है । और धीरे –धीरे कर शरीर के दूसरे अंग भी इसकी चपेट में आ जाते हैं  । इस कैंसर को बहुत पहले पकड़ा जा सकता है, बस थोड़ा सा ध्‍यान रखें ।

क्‍या है लिम्फोमा कैंसर
डॉक्‍टर्स के मुताबिक इस कैंसर के होने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं और श्वेत रक्त कोशिकाएं तेजी से बढ़ने लगती है और स्वस्थ कोशिकाओं को काम करने से रोकती है। गले में कैंसर होने के कारण लिम्‍फ नोड्स बढ़ते हैं, जिससे गले का आकार बढ़ जाता है। कई बार गले के इस बढ़े हुए आकार का आसानी से पता नहीं चलता और न ही किसी तरह का दर्द होता है।

खतरनाक है ये स्थिति
डॉक्‍टर्स के मुताबिक गले में बन रहे ये आकार अगर 3 से 4 सप्ताह से ज्यादा तक बने रहे तो यह खतरनाक हो सकता है। इस तरह की समस्या दिखने पर तुरंत चिकित्‍सीय सलाह लेनी चाहिए । अगर गांठे एक से अधिक हैं तो भी आपको बिलकुल भी देरी नहीं करनी चाहिए । ये समस्‍या और गंभीर हो इससे पहले इसका इलाज आवश्‍यक है ।

लिम्फोमा कैंसर के लक्षण
इस कैंसर के लक्षण बहुत ही आम हैं, इस कैंसर की शुरुआत गले में गुठलियां बनने से शुरू होती है । गले के आसपास के अंगों कान के पीछे , गदर्न के नीचे, काने के निचले हिस्‍से में, जबड़े आदि में दर्द उठने लगता है । इन लक्षणों को पहचानिए और डॉक्‍टर से संपर्क करें । लिम्‍फ नोड्स कैंसर की शुरूआत धीरे होती है लेकिन ये बढ़ने में वक्‍त नहीं लगाता ।

ये हैं लिम्‍फोमा कैंसर के लक्षण
इसके कुछ लक्षण इस प्रकार हैं । गले में सूजन रहना । गले में खारिश रहना और कान के पास दर्द होना । नाक का बार – बार ब्लॉक होना । दांतों में दर्द होने लगता है और खाना चबाने में मुश्किल होती है । सुनने की शक्ति कमजोर होती है । मुंह और होंठ सुन्न होने। ऐसे लक्षण दिख रहे हों तो इन्‍हें नजरअंदाज ना करें, सलाह लें ।

भारत में बढ़ रहे हें मरीज
लिमफोमा कैंसर लाइलाज नहीं है, अगर समय पर पता चल जाए तब तो घबराने की कोई बात ही नहीं है । भारत में इस कैंसर के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं, ज्‍यादातर मामलों में लापरवाही ही कैंसर बढ़ने का कारण मानी जाती है । लिम्‍फोमा कैंसर पर हुई रिसर्च बताती हैं कि हर वर्ष इस के मरीज 5 फीसदी की दर से बढ़ रहे हैं । इतना ही नहीं ये बीमारी पुरुषों में अधिक दिख रही है ।
https://www.youtube.com/watch?v=ZFtoeAMLr-w