बिना सर्जरी के ऐसे कम करें पेट

belly fat2

पेट कम करने के लिये की जाने वाली सर्जरी जैसे लिपोसक्शन, टमी टक्स और बैरिएट्रिक सर्जरी महंगी होने के साथ-साथ इसमें समय भी ज्यादा लगता है।

New Delhi, Nov 16 : आजकल बदलते लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, इस परेशानी से निजात पाने के लिये कुछ लोग सर्जरी भी करा रहे हैं, लेकिन सर्जरी कराना ठीक नहीं रहता, क्योंकि कई बार इस सर्जरी के नुकसान भी होते हैं, पेट कम करने के लिये की जाने वाली सर्जरी जैसे लिपोसक्शन, टमी टक्स और बैरिएट्रिक सर्जरी महंगी होने के साथ-साथ इसमें समय भी ज्यादा लगता है। इसके अलावा आप प्राकृतिक तरीके से भी पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

प्राकृतिक तरीके से करें चर्बी कम
जब आप प्राकृतिक तरीका अपनाएंगे, तो आपका मोटापा कम होगा, इससे ना सिर्फ पेट बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों में भी जमा चर्बी कम होगा,belly fat3 लेकिन जब आप दर्द भरी सर्जरी का सहारा लेंगे, तो इससे आपके पेट की चर्बी हटा दी जाएगी, बाकी शरीर के दूसरे हिस्सों में वैसे ही चर्बी जमी रहेगी। शरीर पर जमा फैट संतुलित आहार की आदतों और नियमित व्यायाम से आसानी से हटाया जा सकता है।

सोच-समझकर चुनें आहार
चर्बी घटाने के लिये सबसे पहले आहार पर विशेष ध्यान देना जरुरी है, इसके लिये आप ज्यादा से ज्यादा मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड चीजें खाना शुरु करें, Olive oilजैसे कि नट्स, ऑलिव ऑयल और एवोकेडो। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस तरह के आहार चर्बी कम करने के लिये सबसे अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही ज्यादा सैचुरेटेज फैट वाले पदार्थो जैसे फास्ट फूड या फिर तले, भूने पदार्थों से दूर ही रहें।

स्वच्छ पेय पदार्थ चुनें
दिन भर में कम से कम 6 से 8 ग्लास पानी पिएं, इसके अलावा पानी को कभी भी एक घूंट में खत्म ना करें, Water Glass1बल्कि ग्लास को इत्मीनान से घूंट-घूंट कर पिएं। कॉफी या चाय की जगह ग्रीन टी या लेमन टी ले सकते हैं, इसके अलावा अगर कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीने के शौकीन हैं, वो कुछ समय के लिये इससे दूरी बना लें, क्योंकि इन पेय पदार्थो में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है, जिससे मोटापा बढता है।

डेयरी प्रोडक्ट कम करें
शहरों में डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा बोलवाला है, जब आप डाइटिंग कर रहे हों, या फिर अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, Milk productsतो डेयर प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन ना करें, आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट पेट की चर्बी को बढाते हैं, इसलिये इसका सेवन सीमित मात्रा में भी करना चाहिये, इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जो भी डेयरी प्रोडक्ट आप ले रहे हैं, उसमें लो फैट या फैट फ्री होना चाहिये।

आहार योजना बनाएं
जब आप चर्बी घटाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आहार के लिये भी योजना बना लें, सुबह नाश्ते में आधा कप अंडे का बाहरी हिस्सा, Diet planइसके साथ दो ब्राउन ब्रेड की स्लाइस ले सकते हैं, दोपहर में लंच में सिर्फ सलाद खाएं, या फिर हरी सब्जियां और अनाज से बनी चीजें खा सकते हैं। पनीर से बनी चीजों का भी सेवन जरुर करें, रात को डिनर में स्टीमड सब्जियां और ऑलिव ऑयल में बनी सब्जी खाएं, इससे आपका वजन कंट्रोल होगा।

इतना लें प्रोटीन
एक वयस्क इंसान को प्रतिदिन कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन अवश्य लेना चाहिये, हालांकि कुछ लोग वास्तव में रोजाना 10 से 15 ग्राम भी प्रोटीन नहीं लेते। Proteinइसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप प्रोटीन ले रहे हैं, तो उसे एक मील में लेने की बजाय अपने आहार में छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें, यानी की 20-20 ग्राम ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में बांट कर खाएं।

एक्सरसाइज है जरुरी
अपनी नियमित दिनचर्या में एक्सरसाइज को भी शामिल करें, एरोबिक्स एक्सरसाइज के जरिये आप पेट पर जमा चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं, skydiverइसके लिये अगर आप चाहें तो एरोबिक्स क्लासेज भी ज्वाइन कर सकते हैं, इसके अलावा आप जॉगिंग, तैराकी, साइकिलिंग और रस्सी कूद कर भी पेट की चर्बी को घटा सकते हैं, एक्सरसाइज पर रोजाना कुछ समय दें, आपकी चर्बी कम होने लगेगी।

पेट कम करने के लिये व्यायाम
जब एक्सरसाइज करें, तो इस दौरान पेट कम करने वाले व्यायामों को शामिल करना ना भूलें, excercise1क्रंचेज एक्सरसाइज के जरिये पेट के ऊपरी हिस्से और रिवर्स क्रंचेज से पेट के निचले हिस्से की चर्बी को कम किया जा सकता है, सीधे जमीन पर लेटकर एक पैर मोड़ ले, फिर 90 डिग्री पर घुटना रखकर पैर को हवा में एकदम सीधा रखें, सिर को दोनों हाथों से सपोर्ट कर उसे उठाएं और घुटने की बराबरी पर लाएं, अब दूसरे पैर से भी ऐसा करते हुए रिपीट करें।