शहद में डूबा लहसुन खाने के ये फायदे नहीं सुने होंगे, अनेक रोगों को दूर करने का एक नुस्‍खा

शहद और लहसुन के अलग-अलग फायदे तो कई हैं, लेकिन जब ये दोनों फायदे की चीजें एक साथ मिल जाती हैं तो असर गजब का होता है । पूरी जानकारी आगे पढ़ें और फायदा उठाएं ।

New Delhi, Jun 09: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर शहद, इसे मधु भी कहते हैं । शहद और लहसुन का कॉम्बिनेशन एक साथ खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं । शहद जहां एंटीबायोटिक और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर होता है, वहीं लहसुन में एलिसिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है । ये शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है इन दोनों को साथ में खाने के कई फायदे होते हैं। आगे जानिए इसे खाने का सही तरीका और इसके ढेरों फायदे ।

पहला तरीका
लहसुन और शहद को खाने का एक तरीका यह है कि आप एक कांच की बरनी में शहद लेकर उसमें लहसुन की छीली हुई कलियों को डाल दें और उसे रोजाना सुबह उठकर चबाकर खा लें । ये उपाय 1 महीने तक करें । इसका असर आपको 2 से 3 दिनों में दिखना शुरू हो जाएगा ।
दूसरा तरीका
लहसुन और शहद खाने का दूसरा तरीका यह है कि आप 2 लहसुन की कलियों को बारीक पीस लें अब इसमें शहद मिलाकर खा लें ।
सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद
शहद की बर्नी में लहसुन की कलियां डालकर एक हफ्ते बार प्रयोग करना शुरू कर दें । जब लहसुन की कलियां खाने का मन ना हो तो एक चम्‍मच शहद निकालकर उसी को पी लें या फिर पानी में मिलाकर पी जाएं । असर बराबर होगा । ये उपाय सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है ।आगे जानिए इसे खाने के और कौन से जबरदस्‍त फायदे आपको हो सकते हैं ।

शहद, लहसुन अतिलाभदायी
शहद और लहसुन दोनों ही एन्टीमाइक्रोबियल प्रोपर्टी रखते हैं इसलिए सभी तरह के इंफेक्शन में यह एंटीबायोटिक दवाओं की तरह उपयोगी हैं। इसे खाने से आपकी सारी बीमारियां दूर हो जाएंगी । डायबिटीज से लेकर स्किन प्रॉब्‍लम तक में ये उपाय बहुत असरदार है । इसे खाने से अस्थमा रोगियों को बहुत फायदा होता है । ये इस बीमारी की बेजोड़ दवाई है । इसे रोजाना खाने से अस्थमा में धीरे – धीरे आराम मिलता है । शहद और लहसुन का सेवन बॉडी को डिटॉक्‍स करता है । इसका प्रयोग आप रोजाना करें, ये अतिलाभदायी है ।

मोटापा दूर करें, दिल के लिए सेहतमंद
शहद में डूबे लहसुन खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट कम होता है । इसे खाने से आपका बढ़ा हुआ वजन कम होने लगेगा । ये दिल के लिए अमृत समान है । इसे खाने से दिन मजबूत होता है  । खासतौर से दिल के रोगी इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं । ये दिल के ब्‍लॉकेज को भी खोल सकने की ताकत रखता है । सर्दी- खांसी की समस्‍या आपको कभी होगी ही नहीं अगर आप इसका सेवन करते हैं ।  शहद ओर लहसुन को एक साथ खाने से  ये बैड कॉलेस्‍ट्रॉल से फाइट करता है साथ ही गुड कॉलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है ।