क्‍या उन दिनों में संबंध बनाना है सही ? आपके सवाल का जवाब ये रहा

शारीरिक संबंध बनाना आपका निजी फैसला है लेकिन उन दिनों यानि कि PERIODS के दौरान इसे लेकर कई बातें सुनाई देती हैं । अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो जानिए इसका जवाब, एक्‍सपर्ट से …

New Delhi, Jul 30 : कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कोई भी शख्‍स जिसके अच्‍छे शारीरिक संबंध हैं, वो मानसिक तौर पर ज्‍यादा स्‍वस्‍थ महसूस करता है । पुरुष और महिलाएं दोनों ही हैल्‍दी फिजिकल रिलेशन में हैं तो ये उनके स्‍वस्‍थ जीवन के लिए अच्‍छा ही समझा जाता है । लेकिन क्‍या महिलाओं के उन दिनों में ये संबंध सेहत के लिए सही होते हैं । इस बारे कई सुनी सुनाई बातें, कोई इन दिनों में संबंध को सुरक्षित मानता है तो किसी के मुताबिक PERIODS  में ऐसे रिलेशन सही नहीं । आइए जानते हैं एक्‍सपर्ट क्‍या कहते हैं ।

क्‍या बनाना चाहिए संबंध ?
अकसर कपल्‍स इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि PERIODS  के दौरान उन्‍हें एक दूसरे के करीब आना चाहिए या नहीं । उनके मन में ये भी सवाल उठता है कि कहीं इस दौरान गर्भ ना ठहर जाए या फिर क्‍या ऐसा करने से दर्द महसूस होगा । ऐसी कई बातें है जिनका जवाब आपको एक हैल्‍थ एक्‍सपर्ट ही दे सकता है । इन दिनों में संबंध बनाना तब सही है जब आप हाइजीन का पूरा ख्‍याल रखें । ज्‍यादातर लड़कियां इन दिनों में कंफर्टेबल नहीं रहतीं, इसलिए ऐसा करना उनके लिए परेशानी भरा हो सकता है ।

बिना कॉन्‍डोम हो सकता है इनफेक्‍शन
स्‍त्री रोग एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक इन दिनों में कपल्‍स अगर संबंध बनाते हैं तो उन्‍हें इनफेक्‍शन का खतरा होता है । वो पुरुष जो कॉन्‍डोम नहीं यूज करते उनके लिए इन दिनों में पार्टनर के करीब ना जाना ही सही होता है । ज्‍यादातर महिलाएं भी इस दौरान असहज ही रहती हैं, इसलिए इन दिनों में फिजिकल रिलेशन ना बनाना ही सही है । PERIODS के आखिरी दिनों में इनफेक्‍शन का खतरा कम रहता है, लेकिन साफ-सफाई का ध्‍यान आपको फिर भी रखना होगा ।

सुरक्षित तरीका अपनाएं
उन दिनों में शारीरिक बनाना आपका निजी फैसला है । आपकी पार्टनर अगर इसके लिए तैयार है तो कोई दिक्‍कत नहीं । शुरू के दो दिन के बाद महिलाओं में संबंध बनाने को लेकर तीव्र इच्‍छा होती है । कुछ रिसर्च में दावा किया गया है कि इस समय महिलाएं ज्‍यादा आनंद लेती हैं । लेकिन ऐसा तभी होगा जब वो खुद से तैयार हों । पार्टनर पर इन दिनों में दबाव बनाना सही नहीं ।

इस दौरान प्रेग्‍नेंसी नहीं होती
सबसे बड़ा सवाल ये कि क्‍या इस दौरान संबंध बनाने से महिला गर्भवती हो सकती है । जवाब है – कह नहीं सकते । वैसे तो PERIODS की प्रक्रिया ही महिला के शरीर में बने अंडे को बाहर निकालने के लिए होती है लेकिन एक प्रतिशत चांसेज हो सकते हैं आप इस दौरान असुरक्षित यौन संबंध और ना चाहते हुए कुछ ऐसा हो जाए जो आप सोच नहीं सकते । बहरहाल इन दिनों में अपनी फीमेल पार्टनर का ध्‍यान रखें, प्‍यार करें लेकिन थोड़ा समझ के साथ ।