मेथी के इन गुणों से अंजान होंगे आप, सेहत के कई राज छुपे हैं इसमें

methi

सेहत के लिए मेथी किसी वरदान से कम नहीं है, मेथी में इतने गुण होते हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं होगा, हम आपको बता रहे हैं मेथी के वो गुण।

New Delhi, Nov 01: स्वस्थ रहने के लिए ये जरूरी नहीं कि आप हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही काम करें, कुछ ऐसी भी चीजें कुदरत ने हमको दी हैं जिनका इस्तेमाल ढंग से करें तो हम कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। ऐसे ही एक चीज के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। ये हर घर में पाई जाती है। बात कर रहे हैं मेथी के बारे में। मेथी देखने में भले ही छोटी होती है लेकिन इसके गुण बहुत सारे होते हैं। मेथी के पत्ते और इसके दाने अपने आप में सेहत के कई राज समेटे हुए हैं। हम आपको उन्ही के बारे में बताएंगे। इसका स्वाद भले ही कड़वा होता है लेकिन ये शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती है।

ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन बढ़ाता है
मेथी के गुणों में सबसे पहले बात करते हैं कि ये महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मेथी में डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो दूध पिलाने वाली माँ के लिए दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये शिशु के जन्म की प्रक्रिया को भी आसान करता है। शिशु के जन्म के समय गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाकर जन्म की प्रकिया को आसान करने में मदद करता है। हां गर्भावस्था के दौरान महिलाएं बहुत ज्यादा मेथी न खाएं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
आज के समय में कॉलेस्ट्रॉल की समस्या से बहुत से लोग पीड़ित होते हैं। किसी में कम तो किसी में ज्यादा होता है। सेहत को बराबर रखने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इस से दिल से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। बीपी को नियंत्रित करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद
मेथी का अगला गुण ये है कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मेथी डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए वरदान की तरह है। मेथी में जो घुलनशील फाइबरगैलाक्टोमेननहोता है, वो खून में शूगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। इस से मरीजों को फायदा होता है। मेथी के इस गुण के बारे में शायद ही आपको इस से पहले पता होगा।

हाजमा मजबूत करता है मेथी
ये वो घरेलू नुस्खा है जो आप अपने घर में अक्सर प्रयोग करते होंगे। मेथी हाजमा ठीक रखने में मदद करता है। मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही कब्ज़ से भी राहत दिलाता है। इसलिए घर में जब किसी को इस तरह की शिकायत होती है तो मेथी का प्रयोग किया जाता है। मेथी को गर्म पानी के साथ प्रयोग किया जाता है।

एसिडिक तत्वों से निजात मिलती है
सेहत रहने के लिए आप अपने आहार में एक चम्मच मेथी का प्रयोग करना शुरू कर दें। ऐसा करने से एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से प्रभावकारी रूप से राहत मिलती है। प्रयोग करने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखने से उसके ऊपर म्यूसीलाजिनॉस का स्तर बन जाता है जो पेट में जलन से राहत दिलाने में मदद करता है। लगातार इस्तेमाल करने से पेट संबंधी शिकायतें खत्म हो जाती हैं।

बुखार में फायदेमंद
मेथी बुखार में भी फायदेमंद होती है। एक चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ मेथी खाने से न केवल बुखार कम होता है, म्यूसलिज के असर से सर्दी-खांसी और गले के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा मेथी का फाइबर शरीर से विषाक्त टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है। भूख बढ़ाने के लिए भी मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी का दाना खाने से देर तक भूख नहीं लगती है।

स्किन के लिए असरदार
मेथी का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। त्वचा पर कहीं सूजन है या फिर कहीं दाग है तो उस से भी मेथी निजात दिला सकती है। त्वचा कहीं से जल गई है, फोड़ा हुआ है या एक्जिमा हुआ है, उस जगह पर मेथी के पेस्ट में भिगोया हुआ साफ कपड़ा बाँध दें। ये उपचार प्रभावकारी रूप से काम करता है। इसका असर आप खुद देखेंगे।

सुंदरता को निखारता है
मेथी का इस्तेमाल सौंदर्य उत्पादों के लिए भी किया जा सकता है। मेथी से बने फेसपैक ब्लैकहेड, मुँहासे और झुर्रियों को रोकने में बहुत असरदार साबित होते हैं। पानी में मेथी के दानें डालकर उबाल लें फिर उससे मुँह को धोयें। इसके अलावा मेथी के पत्तों का पेस्ट बना कर चेहरे पर बीस मिनट लगाने से चेहरे की रौनक बढ़ती है। मेथी के इन गुणों को आजमा कर देखिए, आप खुद देखेंगे कि ये किसी वरदान से कम नहीं है।