इन तरीकों से दिमाग को बनाएं तेज, होंगे ये 8 फायदे

Brain

तरीका एक और दिमाग को फायदे अनेक । कैसे आपका ब्रेन इस तरीके से रहेगा फिट एंड फाइन साथ में एक्टिव भी आगे जानिए ।

New Delhi, Oct 14 : आधुनिक जीवनशैली में हम स्‍ट्रेस से जूझ रहे हैं । काम की आपाधापी में समय से खाना तक नहीं खा पाते हैं । ऑड शिफ्ट्स में काम करने की वजह से नींद का साइकल भी इरेगुलर हो गया है । इन सब बातों का असर पड़ता है हमारे दिमाग पर । क्‍या कभी आपने नोटिस किया हमारा ब्रेन अब चीजें भूलने का आदि हो गया है । आसपास क्‍या हो रहा है उसे समझने में थोड़ा वक्‍त लगाता है । इन सब बातों को अगर आप भी फेस कर रहे हैं तो आगे बताया जा रहा तरीका अपनाएं और ये 8 फायदे पाएं ।

रेगुलर एक्‍सरसाइज से तेज होता है दिमाग, दूर होता है स्‍ट्रेस
मेंटल हैल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक रेगुलर एक्‍सरसाइज दिमाग के लिए सबसे अच्‍छा टॉनिक है । रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में स्‍ट्रेस केBrain लिए जिम्‍मेदार हार्मोन कार्टिसोल और एड्रेनालाइन का लेवल कम हो जाता है । ऐसा होने से ब्रेन को आराम मिलता है और हमारी मेंटल हैल्‍थ भी इंप्रूव होती है ।

डिप्रेशन को कहिए बाय-बाय
रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से डिप्रेशन नहीं होता । व्‍यायाम करने से ब्रेन डेवलप्‍ड न्‍यूरोट्रॉपिक फैक्‍टर तेजी से बूस्‍ट होता है । ये दिमाग के लिएBrain प्रोटीन की तरह काम करता है । इसकी मदद से दिमाग परेशान नहीं होता और एनर्जी से भरा रहता है । ऐसी कंडीशन में डिप्रेशन की कोई संभावना ही नहीं रहती । वैसे भी डिप्रेशन अपने आप में ही एक बड़ी बीमारी है, एक्‍सरसाइज से दूर रहती है तो सबसे अच्‍छा है ।

याद्दाश्‍त मजबूत होती है, अल्‍जाइमर के चांसेज घटते हैं
बुढ़ापे में कई लोग अल्‍जाइमर यानी भूलने की बीमारी से गुजरते हैं । रोजाना एक्‍सरसाइज करने से शरीर में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई सही होती हैBrain । ऑक्‍सीजन ठीक से मिलता है तो बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है । इस वजह से हमारे दिमाग की सेहत एकदम दुरुस्‍त रहती है ओर हम बुढ़ापे में याद्दाश्‍त की कमजोरी से नहीं जूझते ।

एरोबिक्‍स बढ़ाए ब्रेन पॉवर
एक्‍सरसाइज में यंगस्‍टर्स के बीच एक नया तरीका पॉपुलर हो रहा है । एरोबिक्‍स, है तो एक्‍सरसाइज जैसा ही लेकिन ये तेज म्‍यूजिक पर रिदम मेंBrain होता है । एरोबिक्‍स करने से मेंटल हैल्‍थ इंप्रूव होती है और ब्रेन पॉवर बढ़ती है । इसे म्‍यूजिक का असर भी माना जाता है, जो दिमाग को पॉजिटिविटी देता है और उसे हैल्‍दी रखता है ।

मूड रहता है ऑल डे परफेक्‍ट
अगर आप बैड मूड में सोए हैं और सुबह उठने पर भी आपका मूड वैसा ही है तो एक्‍सरसाइज आपको हैल्‍प कर सकती है । बैड मूड की सबसेBrain अच्‍छी और सही दवा है व्‍यायाम । एक्‍सरसाइज करने से बॉडी टेम्‍परेचर मेंटेन रहता है ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है । ऐसे में आपका बिगड़ा मूड चुटकियों में परफेक्‍ट हो जाता है ।

नए ब्रेन सेल्‍स बनने में हेल्‍प करती है एक्‍सरसाइज
जैसा कि हमने पहले भी पढ़ा कि एक्‍सरसाइज करने से शरीर को ऑक्‍सीजन की सही सप्‍लाई होती है जिसका असर ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ताBrain है । इससे हमारे शरीर में नए ब्‍लड सेल्‍स बनते हैं जो दिमाग की शक्ति के लिए अच्‍छे होते हैं । मेंटल हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ब्रेन से जुड़े कई रिसर्च में ये बता चुके हैं कि एक्‍सरसाइज दिमाग के लिए किसी दवा जैसी होती है ।

आपका दिमाग फोकस कर पाता है
अगर आप फोकस नहीं कर पा रहे हैं, अपने काम में ध्‍यान नहीं दे पा रहे हैं तो एक्‍सरसाइज करना शुरू कर दें । एक्‍सरसाइज करने से ब्रेन कीBrain एक्टिवनेस बढ़ती है जिससे कॉन्‍सनट्रेशन पॉवर मजबूत होती है । ऐसे में आपका फोकस मजबूत होता है और आप किसी भी काम को और बेहतर तरीके से करने में सक्षम हो पाते हैं ।

मन रहता है खुश
क्‍या कभी आप सुबह सवेरे पार्क में गए हैं, या फिर यूं ही सड़क पर घूमने निकले हैं । कितनी शांति मिलती है ऊपर से पूरा दिन आप फ्रेश रहतेBrain हैं । अगर कभी ना महसूस किया हो तो आज से ही शुरू कर दीजिए । ये आपकी मेंटल हैल्‍थ के लिए बहुत लाभदायक है । सुबह घूमने और रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में सेरोटोनिन और एंडोर्फिन नाम के रसायन बनते हैं जो शरीर को खुश रखते हैं ।