सुबह-सुबह पैरों में पड़ने वाले क्रैम्‍प की ये है वजह, नींद उड़ाने वाला दर्द ऐसे होगा दूर

सुबह-सुबह बेड पर आपकी अंगड़ाई आपके पैरों में खतरनाक दर्द दे जाती है, अगर हां तो आप मसल क्रैम्‍प की प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हैं जो आपको सीवीयर डेफिशिएंसी की वजह से हो रहा है ।

New Delhi, Dec 06 : सबने सुना है, कैल्शियम शरीर के लिए बहुत जरूरी है । ये हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ब्‍लड क्‍लॉटिंग में भी सहायक है । कैल्शियम शरीर के लिए कितना जरूरी है ये आप इसी बात से समझ सकते हैं कि हमारी हड्डियों को अगर कैल्शियम ना मिले तो शायद हम बिस्‍तर से उठ भी ना पाएं । कैल्श्यिम के बारे में इतनी जानकारी के बाद भी हम अकसर ये इग्‍नोर कर देते हैं कि हमारे शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में इसकी आपूर्ति हो रही है या नहीं । कैल्शियम की कमी का सबसे पहला लक्षण है मसल्‍स में क्रैम्‍प आना ।

मसल क्रैम्प
अगर आप हर दिन सुबह उठकर मसल क्रैम्प का सामना करते हैं, हर रोज आप मसल्‍स में क्रैम्‍प महसूस कर रहे हैं तो ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के संकेत हो सकते हैं । इसे आप रोजमर्रा की होने वाली प्रॉब्‍लम समझकर इसकी अनदेखी नहीं कर सकते ह। अगर आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से मिलना चाहिए । क्‍योंकि कैल्श्यिम की कमी से बॉडी में कई दूसरी प्रॉब्‍लम भी शुरू हो जाती है ।

नाखूनों का टूटना
नाखूनों में पड़ने वाले सफेद निशान देखकर ही कोई बता देता है कि ये कैल्शियम की कमी की वजह से हो रहे हैं । लेकिन अगर आपके नाखून कमजोर हो गए हैं, बढ़ नहीं रहे हैं, जल्‍दी टूट जाते हैं तो आपके शरीर में कैल्श्यिम कम हो रहा है । यदि आप समय पर शरीर में हो रही कैल्श्यिम की कमी को पूरा नहीं करेंगे तो आपको इसके और बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं ।

दांत में दर्द
अगर आपके दांतों और हड्डियों में दर्द हो रहा है तो ये कैल्शियम की कमी के संकेत है, क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर का 90 प्रतिशत कैल्शियम दांतों और हड्डियों में ही जमा होता है । इसीलिए कैल्श्यिम की कमी से दांतों और हड्डियों का नुकसान होना तय है । दांतो का पीला होना, सुबह हिलना कैल्श्यिम की कमी के संकेत हैं । भारत में 80 फीसदी लोग कैल्श्यिम की कमी से जूझ रहे हैं ।

मासिक धर्म में दर्द
महिलाओं में कैल्शियम की कमी पुरुषों के मुकाबले अधिक होती है । वजह है उनका दूध या डेयरी प्रोडक्‍ट से दूरी बनाना । जिन महिलाओं में कैल्शियम की कमी होती है उन्‍हें पीरियड्स के दौरान तेज दर्द महसूस होता है । कैल्शियम की कमी होने से महिलाओं में 30 की उम्र के बाद हड्डियों में दर्द की समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है । कमर दर्द की समस्‍या भी इसकी कमी से हो सकती है ।

बैड इम्यूनिटी
शरीर में कैल्शियम कम हो रहा हो तो आप बार-बार बीमार हो सकते हैं । जुकाम-बुखार आपको जल्‍दी – जल्‍दी सताएगा । इसके अलावा लो बोन डेनसिटी, धड़कन बढ़ना, नाड़ी की समस्‍याएं भी शरीर में कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करती हैं । समय रहते इन्‍हें पहचान लें और डॉक्‍टर से इलाज करवाएं । ये खनिज शरीर के विकास के लिए बहुत आवश्‍यक है ।

चौंकाने वाली रिसर्च
कैल्श्यिम को लेकर देश में हुई एक रिसर्च बताती है कि हमारे देश में आधी से ज्‍यादा जनता कैल्श्यिम और विटामिन डी की भारी कमी से जूझ रही है । इसमें 14 से 20 साल की उम्र के युवाओं की संख्‍या ज्‍यादा है । इस कमी के चलते 30 की उम्र के बाद पुरुषों और महिलाओं में हड्डियों की समस्‍या आम हो जाती है । रिसर्च के चौंकाने वाले नतीजों ने डॉक्‍टर्स को भी अलर्ट कर दिया है ।

कैल्शियम के सोर्स
दूध, दही, पनार, चीज, सब्जियां और बादाम … ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो कैल्श्यिम के अच्‍छे स्रोत हैं । कैल्शियम की कमी से शरीर में हायपोकैल्शिमिया की हालत पैदा हो जाती है । जो सेहत के लिए बिलकुल भी सही अवस्‍था नहीं है । डॉक्‍टर्स कहते हैं कि जिन लोगों में कैल्श्यिम की कमी हो उन्‍हें खुद से ही दवा लेनी शुरू नहीं करनी चाहिए । बल्कि डॉक्‍टर से सलाह करके ही सप्‍लीमेंट लेने चाहिए ।

बढ़ती उम्र में रखें ख्‍याल
उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां पतली और इनकी बनावट कम सघन हो जाती हैं जिससे इन्‍हें ज्‍यादा कैल्शियम की जरूरत होती है । बढ़ती उम्र में अपना अधिक ध्‍यान रखने की जरूरत है । खान-पान से लेकर दिनचर्या तक सबका ध्‍यान रखें । ये जानना बहुत जरूरी है कि मानव शरीर एक मशीन की तरह ही काम करता है, इसका ध्‍यान रखना समय-समय पर बहुत जरूरी है ।