मशरूम खाने के ये हैं असली फायदे, स्किन पर है चमत्‍कारी असर

पिछले दिनों मशरूम को लेकर राजनीतिक गलियारे काफी गर्म रहे, आज जानिए क्‍या वाकई मशरूम स्किन के लिए फायदेमंद है और क्‍या ये सचमुच स्किन को गोरा कर सकता है ।

New Delhi, Dec 18 : मशरूम में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं । ये एक तरह का फंगस है लेकिन ये हैल्‍थ से भरपूर है । रोजाना मशरूम खाने के जो फायदे आपने पिछले दिनों सुने वो काफी हद तक सही है । त्‍वचा में चमक लाने के साथ मशरूम बॉडी के लिए बहुत ही सेहतमंद होते हैं । इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, ये मीटी फृलेवर देता है, प्रोटीन और विपटामिन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है । आगे जानिए मशरूम से जुड़े और भी फैक्‍ट्स ।

मशरूम के फायदे
मशरूम सेहत के लिए अच्‍छा खाद्य पदार्थ है । इसमें बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है इसलिए ये वजन कम करने वालों का फेवरेट फूड बन सकता है । इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये अनसैचुरेटेड फैटी एसिड का बढि़या स्रोत है । ये विटामिन बी, कॉपर, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे खजनज लवणों से भरपूर होता है । इसे खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं ।

ये मशरूम है सबसे ज्‍यादा पॉपुलर
सफेद मशरूम या बटन मशरूम सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मशरूम है । ये आसानी से उपलब्‍ध है और इसकी कीमत भी कम होती है । इसका इस्‍तेमाल कई तरह के व्‍यंजन बनाने में किया जाता है । मशरूम औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है । इस प्रयोग दवाईयां आदि बनाने में भी होता है  । मशरूम खाने से कई बीमारियों का जड़ से खात्‍मा किया जा सकता है ।

इन बीमारियों में है फायदेमंद
चीन,जापान और कोरिया में मशरूम का प्रयोग कई प्रकार की एलर्जी, गठिया के दर्द और ब्रॉन्‍काइटिस को ठीक करने में किया जाता है । इसके अलावा इसका प्रयोग पेट,भोजन नली और लंग्‍स के कैंसर को ठीक करने में किया जाता है । मशरूम का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है, कुछ मशरूम कच्‍चे इसतेमाल में लाए जाते हैं तो कुछ पकाकर प्रयोग किए जाते हैं ।

स्किन के लिए मशरूम फायदेमंद
मशरूम एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से भरपूर होता है, इसे खाने से त्‍वचा एकदम जवां बनी रहती है । इसमें विटामिन डी और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । ये आपकी त्‍वचा की रक्षा करते हैं । मशरूम खाने से त्‍वचा में नमी बनी रहती है, एक स्किन को लूज होने से रोकता है । असमय झुर्रियों से आपको बचाता है, त्‍वचा को जवान बनाए रखने में ममद करता है ।

मॉइश्‍चराइज करता है
बॉडी में इंटरनल मॉइस्चराइजर बनाए रखने के लिए शरीर में हयालूरोनिक एसिड काम करता है । मशरूम में पॉलीसेकेराइड नामका एक तत्व होता है जो हयालूरोनिक एसिड की तरह ही त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है । ये एजिंग के इफेक्‍ट को कम करता है । स्किन को हाइड्रेट रखता है । त्‍वचा एकदम एकदम कामेल बनी रहती है औश्र स्किन एकदम स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है ।

झाईयों और एक्‍ने में लाभदायक
मुहासों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है । मशरूम का पेस्‍ट बनाकर इसे डायरेक्‍ट सिकन पर लगाने से ये एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है । कई कॉस्‍मेटिक्‍स में मशरूम का अर्क इसतेमाल किया जाता रहा है । ये मुंहासों के बाद पड़े घावों को ठीक करता है । निशान कम करने में मदद करता है । मशरूम का इस्‍तेमाल त्‍वचा पर हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपको किसी पार्लर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ती ।

त्‍वचा का रंग निखारता है
मशरूम के कुछ विशेष प्रकार हैं जिनमें कोजिक एसिड पाया जाता है । ये एक नैचुरल स्किन लाइटनर है, ये एसिड त्‍वचा की सतह पर जाकर मेलेनिन बनने से रोकता है । ऐसा होने से नई स्किन हल्‍के रंग की होती है । डेड स्किन के हटने से नई स्किन पहले के मुकाबले थोड़ी निखरी हुई आती है । जिन लोगों की त्‍वचा में कुछ खराबी है और उन्‍हें कैंसर का जोखिम है वो मशरूम का प्रयोग जरूर करें ।

एंटी एजिंग है मशरूम
मशरूम में मौजूद एंटी एजिंग तत्‍व का इस्‍तेमाल कई तरह की क्रीम और लोशन बनाने में किया जाता है । कोजिक एसिड का प्रयोग एजिंग का प्रभाव कम करने के लिए काफी समय से किया जा रहा है । ये स्किन के लिए बहुत ही सेफ और फायदेमंद माना जाता है । मशरूम को स्किन पर सामान्‍य रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है । घरेलु उपचार की तरह आप इसका पेस्‍ट बनाकर इसे सीधे अप्‍लाई कर सकते हैं ।

स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स
स्किन पर स्‍वेलिंग या फिर फोड़े-फुंसी जैसी प्रॉब्‍लम से लड़ने में मशरूम काफी हेल्‍प करता है । मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण भी होते हैं । इन गुणों की वजह से मशरूम स्किन फ्रेंडली माना जाता है । मशरूम रोजाना खाना स्किन के लिए रोजाना लिए जाने वाले ट्रीटमेंट जैसा है । मशरूम का अर्क कई प्रकार के सिकन प्रोडक्‍ट्स को बनाने में काफभ्‍ समय से किया जाता रहा है ।