साबुन, डिओडरेंट और परफ्यूम हर घर में मौत बांट रहे हैं, शोध में हुआ बड़ा खुलासा !

साबुन, डिओडरेंट या परफ्यूम की खुशबू किसे अच्छी नहीं लगती ? लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ही गाड़ियों के बराबर प्रदूषण फैला रहे हैं ? पढ़िए ये नया शोध

New Delhi, Feb 17: साबुन, डिओडरेंट या फिर परफ्यूम, ये हर किसी के घर में पाए जाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी कि इस वजह से घर के भीतर भयानक प्रदूषण फैल सकता है। आलम ये हो सकता है कि एक गाड़ी जितना प्रदूषण छोड़ती है, उतना ही इनमें हो सकता है। चलिए इस बारे में हम आपको कुछ खास बातें बता देते हैं। आप भी पढ़िए ये बड़ी खबर

साबुन, परफ्यूम से जरा संभलकर
एक तरफ साबुन और परफ्यूम हमें सुगंध देते हैं और हमारे शरीर में भीनी खुशबू देते हैं। लेकिन दूसरी ही तरफ ये हवा को भयंकर तरीके से प्रदूषित करते हैं। जी हां हाल ही में एकज बड़ा शोध किया गया है। इस शोध में बताया गया है कि आज के वक्त में जितना कार और ट्रक से निकला धुआं वातावरण को प्रदूषित करता है, उतना ही प्रदूषण साबुन और परफ्यूम से भी फैलता है।

ये गाड़ियों जितना प्रदूषण फैलाते हैं
अब आपको बताते हैं कि आखिर ये शोध कहा किया गया है। हाल ही में इस स्टडी को साइंस पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि ये आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं। इतना जान लीजिए कि ये आपकी सांसों में जहर घोल सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये प्रदूषण और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताई खास वजह
शोधकर्ताओं ने कहा कि परफ्यूम्स, पेंट्स और बाकी कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स में पेट्रोलियम आधारित केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि ये वोलाटाइल ऑर्गैनिक कंपाउंड्स छोड़ते हैं। वोलाटाइल ऑर्गैनिक कंपाउंड्स हवा को प्रदूषित करता है। इसके साथ ही शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे स्मॉग का खतरा और भी ज्यादा बढ़ता है।

दमा, कैंसर जैसी बीमारियां
जी हां शोधकर्ताओं का कहना है कि हवा में मौजूद और भी कणों के साथ मिलकर वोलाटाइल ऑर्गैनिक कंपाउंड्स द्वारा स्मॉग का निर्माण किया जाता है। शोध में बताया गया है कि इस तरह से दमा की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा इससे फेफड़े भी स्थायी रूप से संक्रमित हो सकते हैं। इस वोलाटाइल ऑर्गैनिक कंपाउंड्स में एक खास कण होता है।

इसमें होते हैं खतरनाक तत्व
शोध में बताया गया है कि वोलाटाइल ऑर्गैनिक कंपाउंड्स में पीएम 2.5 नाम का कण भी होता है। इस एक कण की वजह से हार्ट अटैक, आघात और फेफड़े का कैंसर तक हो सकता है। यानी आपके घर में मौजूद ये सभी चीजें आपके लिए आगे आने वाले वक्त में बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। इसके अलावा भी इस बारे में कुछ खास बातें बताई गई हैं।

ये भी जान लीजिए
ये बात तो आप जानते ही होंगे कि स्मॉग गाड़ियों के धुएं के कारण बनता है। साल 1970 से रेग्युलेटर्स ने वैसी तकनीक अपनाने का काम किया, जिससे वोलाटाइल ऑर्गैनिक कंपाउंड्स का उत्सर्जन कम हो। इससे गाड़ियों से निकलने वाले वीओसी की मात्रा में कमी आई है। लेकिन हमारे रोजाना के प्रॉडक्ट्स जैसे परफ्यूम, डिओडरेंट और साबुन में ये खतरनाक तत्व हैं।