स्‍वादिष्‍ट है लेकिन नुकसान भी पहुंचाती है फूलगोभी, ये समस्या है तो भूलकर भी न खाएं

फूलगोभी की सब्जी तो आप खाते ही होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है । अगर नहीं तो आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 22: भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्‍सों में फूलगोभी पसंद की जाती है । इसकी सब्‍जी, परांडे, अचार और भी कई तरह के व्‍यंजन बनाए जाते हैं । लेकिन फूलगोभी अधिक मात्रा में खाना आपको नुकसान पपहुंचा सकता है । जी हां, सेहत के जानकारों के मुताबिक फूलगरेभी को ज्‍यादा खाना आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्‍छा नहीं है, ये शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से आर्थराइटिस की समस्या हो सकती है ।

यूरिक एसिड
फूलगोभी में मौजूद कैल्शियम शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाने का काम करता है । खून में मौजूद यूरिक एसिड एक तरह का ऐसा नैचुरल कैमिकल होता है जो शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है । चूंकि फूलगोभी में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए सूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है । इस सब्‍जी का ​ज्यादा सेवन गठिया के मरीजों में बीमारी को बढ़ा सकता है ।

खून गाढ़ा हो सकता है
फूलगोभी में पोटैशियम की मात्रा भी ज्‍यादा होती है, यानी अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से खून गाढ़ा होने लगता है ।
किडनी स्टोन में ना करें सेवन
अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको फूलगोभी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए । बहुत ज्‍यादा मात्रा में फूलगोभी का सेवन किडनी में पथरी की संभावना को बढ़ा देता है ।

गैस की समस्या
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं फूलगोभी ना खाएं, साथ ही वो लोग जो बादी के शिकार हो जाते हैं उन्‍हें भी इस सब्‍जी को नहीं खाना चाहिए । संतुलित मात्रा में गोभी का सेवन नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन अगर सेवन रोजाना और अधिक मात्रा में हो तो ये समस्‍याएं होनी लाजमी हैं ।