योगा से कुछ नहीं होगा, अगर आप करेंगे ये 8 गलतियां

योग करने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है, और ये अच्‍छा भी है । लेकिन कुछ बाते हैं जो योगा करने वालों को जरूर पता होनी चाहिए ।

New Delhi, Dec 28 : योगा एक आध्‍यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें तन और मन का संतुलन कर शांत अवस्‍था को प्राप्‍त किया जाता है । योग क्रियाओं का प्रयोग कर व्‍यक्ति कई प्रकार के रोगों से मुक्‍त हो सकता है । भारत में योग प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है लेकिन कुछ सालों पहले तक ये आम लोगों के बीच ये इतना लोकप्रिय नहीं था । योग को ऋषि-मुनियों के तप की मुद्रा माना जाता था, इसे ध्‍यान लगाने का एक तरीका माना जाता था । लेकिन आज के समय में योग करने वालों की संख्‍या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है ।

योगा को लेकर सावधानियां
योग की क्रियाएं बहुत ही आसान दिखती हैं, लेकिन वास्‍तव में ये इतनी भी सामान्‍य प्रक्रिया नहीं कि आप इसे कभी भी किसी भी समय कर लें । योगाभ्‍यास करने से पहले बहुत सारी चीजों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है । योग हमारे पूरे शरीर को प्रभावित करता है यहां तक कि शरीर के अंगों पर ही नहीं शरीर में बह रहे रक्‍त तक इसका प्रभाव होता है । योग करने से पहले इन बातों को जरूर जान लें, ताकि आप सावधानी के साथ इसे करें ।

खाना खाने के बाद ना करें
योगासन करते हुए ध्‍यान रखें कि आप इसका अभ्‍यास खाना खाने के तुरंत बाद ना करें । वज्रासन के अलावा किसी भी आसन को करते हुए आपको खाने और आसन के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतराल रखना जरूरी है । खाना खाने के तुरंत बाद योगा करने से आपके शरीर में भारीपन महसूस हो सकता है, खाने की पाचन प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है ।

बीमार हों तो योग ना करें
किसी भी व्‍यक्ति को बीमारी में योगासन नहीं करना चाहिए । योग के कई आसन ऐसे होते हैं जिन्‍हें करते हुए शरीर के अलग-अलग भाग प्रभावित होते हैं । बीमारी में योगासन करने से पहले योग एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें । सलाह लेने के बाद बताई गई बातों का ध्‍यान जरूर रखें । कई बार कुछ ऐसी परेशानी हो जाती है जिसमें योगा की क्रियाएं आपको स्‍वस्‍थ करने की बजाय नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

वॉर्मअप करें और योग्‍य गुरु से सीखें
योगसन करने से पहले खुद को वॉर्मअप करें । इसके बाद प्राणायाम और फिर अभ्‍यास आरम्‍भ करें । योगा अभ्‍यास के अंत में शवासन जरूर

करें, ये आपकी बॉडी को रिलैक्‍स करता है । ध्‍यान रहे आप योगाभ्‍यास टीवी देखकर या पढ़-लिखकर ना शुरू कर रहे हों । शुरुआत में किसी योग्‍य योग एक्‍सपर्ट की मदद जरूर लें । फिर जब सब समझ जाएं तो स्‍वयं अभ्‍यास करें ।

बॉडी पेन, मसल स्‍ट्रेन में योग ना करें
पीठ में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव या फिर घुटने की समस्‍या । इनमें से किसी के भी होने पर आपको योगा का सामान्‍य अभ्‍यास नहीं करना

 

चाहिए, एक्‍सपर्ट से सलाह लेकर इन्‍हें करें । कहीं ऐसा ना हो कि योग के दौरान आपको लेने के देने पड़ जाएं । मसल्‍स में खिंचाव की स्थिति में योग की क्रियाएं आपको और अधिक पीड़ पहुंचा सकती हैं ।

योग के बाद नहाएं नहीं
योगाभ्‍यास के फौरन बाद नहाना नहीं चाहिए । योगा करने से शरीर को गर्मी मिलती है, इसके फौरन बाद नहाने से आपको सर्दी, जुकाम और

मसल पेन की प्रॉब्‍लम हो सकती है । मसल्‍स में क्रैम्‍प्‍स भी पड़ सकते हैं । योग करने के तुरंत बाद रिलैक्‍स करना चाहिए, आराम की मुद्रा सबसे बेस्‍ट है । इसलिए कम से कम 1 घंटे का रेस्‍ट करें और फिर नहाएं ।

शुरुआत आसान आसनों से करें
जब आप पहली बार स्‍कूल गए होंगे तो सीधे किताबें पढ़ना तो शुरू नहीं किया होगा । ठीक वैसे ही योगाभ्‍यास की शुरुआत कर रहे हों तो कठिन आसनों से बचें । शुरुआत में सरल आसन करें, वो जो आपसे हो पा रहे हों । जरूरी नहीं कि जो सब कर रहे हैं वो आप भी कर पाएं । उतना ही करें जो आपको समझ में आएं और आपके शरीर से हो पाए । नहीं तो आपकी दिनचर्या पेनफुल रह सकती है ।

ठंडे पानी से बचें
अगर आप योगा का अभ्‍यास कर रहे हों तो ठंडा पानी ना पीएं । आसनों के बीच में या फिर उसके दो घंटे बाद तक आपको ठंडा पानी नहींWater पीना चाहिए । ठंडा पानी तुरंत पीने से सर्दी जुकाम, खांसी की परेशानी हो सकती है । योग प्रक्रिया के दौरान पानी पीना हो तो गुनगुना पानी ही पीएं । ठंडे पानी से शरीर की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=M5wMgXouSLU