सालों साल जवां ओर खूबसूरत बने रहने के नुस्‍खे, झुर्रियां और झाईयां अब नहीं डराएंगी

सुंदर, दमकती त्‍वचा भला किसे नहीं चाहिए । खासकर तब जब आप उम्र में बढ़ रहे हों । जानिए सालों साल जवां बने रहने का ये देसी नुस्‍खा ।

New Delhi, Nov 19 : उम्र भले बढ़ रही हो लेकिन दिल तो हर किसी का जवां होता है । लेकिन फिर भी बाहरी सुंदरता भी मायने रखती है । कुछ उपाय हें, नुस्‍खे जिनका इस्‍तेमाल कर उम्र के बढ़ते असर को थोड़ा धीमा किया जा सकता है । जी हां 30 की उम्र में भी 20 जैसा लगने का मजा ही कुछ है । एक विज्ञापन आता है ना, आपकी त्‍वचा से तो उम्र का पता ही नहीं चलता  । बस कुछ ऐसे ही हैं ये नुस्‍खे जिनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा को ना तो कोई साइड इफेक्‍ट होने वाले हैं ओर ना ही कोई समय लगने वाला है ।

आंवला
जितना जल्‍दी हो एक आंवला खाने की आदत रोज डालें । आंवला आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए ही फायदा करता है । ये नैचुरल एंटी एजिंग है इसे खाने से उम्र बढ़ने की निशानियां कम होने लगेंगी । बच्‍चों को रोज एक आंवला खाने की आदत डालें ताकि उनकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग हो और वो मौसम बदलने पर बीमार ना पड़ें । आवंला विटामिन सी के गुणों से भरपूर है, इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो उम्र बढ़ने पर शरीर को और मजबूत बनाते हैं ।

झाईयां होंगी दूर
अगर आपको एक्‍ने की प्रॉब्‍लम शुरू हो रही है तो इसका इलाज समय पर करें । रोज एक पपीते का टुकड़ा चेहरे पर मलना शुरू करें । पपीते में स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, डेली ये चहेरे पर लगाने से त्‍वचा से झाईयां मिटने लगती हैं । स्किन को जवां बनाने में चॉकलेट भी हेल्‍प करती है । इसे अगर थोड़ी- थोड़ी मात्रा में खाया जाए तो ये आपके फैट बर्निंग प्रोसेस में भी हेल्‍प करती है ।

अलसी
फ्लैक्‍स सीड्स यानी अलसी, ये आजकल काफी प्रचलन में है । लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि अलसी आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से हमारे भोजन का अहम हिस्‍सा रही है । अलसी त्‍वचा के साथ सेहत के लिए भी बहुत अचछी मानी जाती है । वो लोग जो मछली का सेवन नहीं कर सकते उन्‍हें अलसी जरूर खाना चाहिए । अलसी का तेल काफी फायदेमंद होता है । इसे भूनकर इसका पाउडर बनाकर सलाद आदि के ऊप्‍र डालकर खाना चाहिए ।

नारियल का तेल
इसे खाने की बजाय स्किन पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें । नारियल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है । इसे प्‍योर फॉर्म में ही स्किन पर लगाएं । आप इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर अप्‍लाई कर सकते हैं । फेसपैक की तरह । 10 से 15 मिनट के लिए इसे चहरे पर लगे रहने दें । हफ्ते में दो से 3 बार इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें, आपकी स्किन ग्‍लो करने लगेगी ।

पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन करें
खाने में ऐसी चीजें खाएं जो रंगों से भरपूर हों । हरी सब्जियां, फल, दूध इनका भरपूर मात्रा में सवेन करें । आप जितना अच्‍छा खाना खाएंगे आपको उतना ही अधिक अंदर से एनर्जी फील होगी । बस लो फैट और कम कैलोरी वाला खाना खाएं । जंक फूड को जितना जल्‍दी हो सके अपनी लाइफस्‍टाइल से बाहर निकाल दें । प्रोटीन युक्‍त खाना खाएं, अंडे का सेवन करें ।

पानी खूब पीएं
आपकी त्‍वचा से उम्र का असर दूर करेगा पानी, खूब पानी पीएं । एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं । सर्दियों में भी । आप जितना पानीWater Glass1 पीएंगे बॉडी उतनी ही टॉक्सिक फ्री होगी । आपको जवां बनाए रखने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना जरूरी है, पानी हमारी बॉडी में एनर्जाइजर की तरह काम करता है । अगर आप रोज सही मात्रा में और सही तरीके से पानी पीएं तो आपको कोई दिक्‍कत ही नहीं होगी ।

चेहरे की एक्‍सरसाइज करें
अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो चेहरे की एक्‍सरसाइज करें । अंग्रेजी के दो अक्षर O और E को बोलें । जोर देकर बोलें, इससे फेस मसल्‍स एक्टिव रहेंगी । 5 से 7 मिनट ये एक्‍सरसाइज करने के बाद मुंह को ऐसे करें जैसे आप सीटी बजा रहे हों । फेस मसल्‍स की ये सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है । रोज इसे करने से फेस टोन्‍ड रहता है ।