अपनी नाक के बारे में ये दिलचस्प बातें जानते हैं आप ? इस वक्त रहती है सबसे एक्टिव

क्या आप अपनी नाक के बारे में ये बातें जानते हैं ? शरीर के बेहद जरूरी अंगों में से एक है नाक, जिसके द्वारा आप सांस ले पाते हैं, जानिए ये दिलचस्प बातें।

New Delhi, Nov 11 :अपनी नाक का इस्तेमाल आप शुद्ध हवा को शरीर तक पहुंचाने के लिए करते हैं। कहते हैं जिंदा रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी नाक। इसलिए नाक के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में आपका जानना बेहद जरूरी है। सबसे पहले इस बात को जानना जरूरी है कि आपके सूंघने की क्षमता 24 घंटे में कई बार फ्लक्चुएट होती रहती है।

हर वक्त पैंतरा बदलती है नाक
अगर कोई आपसे कहे कि सुबह उठकर एक खुशबूदार फूल सूंघना चाहिए, तो ये खराब सलाह है। रिसर्चर्स का कहना है कि नाक सूंघने की क्षमता हर वक्त बदलती रहती है। यानी बॉडी क्लॉक के हिसाब से नाक के सूंघने की क्षमता भी बनती-बिगड़ती रहती है। अब हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आपकी नाम किस वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है।

रात के वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव
आपको खास बात बता दें कि इंसान की नाक सबसे ज्यादा एक्टिव रात के वक्त रहती है। जी हां रात का ही वो वक्त होता है, जब इंसान की नाक सबसे तेजी से काम करती है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सोने के लिए जाने से पहले आपकी नाक सबसे बेहतर तरीके से काम करती है। अब ये भी जानिए कि इस स्टडी में और क्या क्या खास बातें बताई गई हैं।

केमिकल सेंसेज में प्रकाशित हुई रिपोर्ट
इस स्टडी को केमिकल सेंसेज नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है। ये स्टडी ब्राउन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर रेचल हर्ज और उनके कॉलीग ने की है। रिसर्चर्स ने ये जानने की कोशिश की है कि क्या एक दिन में कई बार हमारी नाक ज्यादा पावरफुल होती है। कई बार आपने खुद महसूस किया होगा कि खाने की खूशबू नाक तक सबसे पहले पहुंचती है।

शोधकर्ताओं की अनोखी स्टडी

इसके लिए रिसर्चर्स ने एक अनोखा शोध किया। इस शोध के लिए उन्होंने 12 से 15 साल के 37 टीनेजरर्स को पार्टी के बाद लैब में ही रुकने के लिए बुलाया। 9 दिनों तक इन 37 बच्चों ने कड़ा शेड्यूल फॉलो किया। इसके बाद रिसचर्स ने उनकी बॉडी क्लॉक पर फोकस किया। बॉडी क्लॉक जागने और नींद को नियंत्रित करने में शरीर की मदद करता है। ये अन्य क्रियाओं को भी प्रभावित करता है।

37 बच्चों से ये करवाया गया
शोध के दौरान कुछ घंटों के अंतराल में बच्चों को एक खुशबू को सूंघने के लिए कहा गया। इसके लिए उन्हें एक कैमिकल दिया गया था। इस कैमिकल की सुगंध बिल्कुल गुलाब जैसी ही थी। जब इस शोध का रिजल्ट निकाला गया तो कई तरह के परिणाम सामने आए। इसमें सबसे पहला परिणाम ये है कि बॉडी क्लॉक इंसान के शरीर की सूंघने की क्षमता को प्रभावित करती है।

रात के वक्त पावरफुल होती है नाक
इसके अलावा इस शोध में एक जरूरी बात निकलकर सामने आई है। इस शोध में बताया गया है कि इंसान की नाक शाम के वक्त खासतौर पर रात के 9 बजे के वक्त ज्यादा संवेदनशील होती है। कुल मिलाकर कहें तो इंसान की नाक रात के वक्त ही सबसे ज्यादा एकटिव रहती है। अपनी नाक के बारे में ये जानकारी लेना भी आपके लिए काफी जरूरी है।