भारतीयों की फूड हैबिट पर जबरदस्‍त रिसर्च, ऐसा ही रहा तो 50 साल जीना भी मुश्किल है

भारतीयों की खुराक पर हुई एक रिसर्च में चौंकाने वाले फैक्‍ट्स सामने आएं हैं । रिसर्च के मुताबिक भारतीय लोग खाने के मामले में सबसे ज्‍यादा लापरवाह हैं ।

New Delhi, Nov 22 : भारतीयों के खाने पर हुई एक रिसर्च के आंकड़े चौंकाने वाले हैं । इन्‍हें जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि क्‍या वाकई आपकी डायट में इतनी गड़बड़ है । आप जो खाना खा रहे हैं वो आपको 50 साल तक जिंदा रखने में भी असमर्थ साबित हो सकता है । भारतीय शहरों पर हुई एक रिसर्च बताती है कि भारत में खाने की चीजों में इतनी विविधता होने के बावजूद पोषक तत्‍वों की बेहद कमी है ।

विटामिन और मिनरल की बहुत कम खुराक
शहरों में लोगों के रोजाना के खाने पर हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि हम भारतीय जो खाना खाते हैं उसमें विविधता तो है, यानी हम कई प्रकार का व्‍यंजन खाते तो हैं लेकिन वो पोष्‍क तत्‍वों और विटामिन की कमी वाला होता है । खाने को बस स्‍वाद की दृष्टि से खा लिया जाता है बिना ये सोचे समझे कि इसका सेहत पर क्‍या असर पड़ने वाला है ।

बहुत तैलीय खाना खाते हैं भारतीय
रिसर्च में सामने आया है कि ज्‍यादातर भारतीय तला-भुना खाना खाने के शौकीन हैं । इसमें पूरी, परांठे, भठूरे जैसी चीजें तो दिनचर्या का हिस्‍सा हैं । इसका अलावा पकौड़े और तले हुए स्‍नैंक भी आम भारतीय बहुत अधिक मात्रा में खाते हैं । वसा की इतनी अधिक मात्रा हमारे दिल के लिए अच्‍छी नहीं है । इस डायट में व्‍यक्ति को कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है ।

अनहैल्‍दी आहार है भारत में आधी बीमारियों की जड़
भारत में बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है । दिल की बीमारी, मोटापा, ब्‍लड प्रेशर, शुगर, कॉलेस्‍ट्रॉल ये सभी लाइफस्‍टाइल डिजी हैं जो तेजी से उभर रही हैं । इनमें से ज्‍यादातर बीमारियों की वजह हमारा खाना ही है । लोग ऐसा आहार लेते हैं जिसमें सब्जियों और फलों की बेहद कमी है । ऐसा खाना सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं है ।

फाइबरयुक्त फूड नहीं लेते भारतीय
इस शोध के अनुसार एक आम भारतीय अपने दैनिक आहार का 30 फसदी हिस्‍सा तैलीय खाने से लेते हैं । जबकि बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो खाने में पाफइबर फूड का जगह दें । फलें और कच्‍ची सब्जियों से हमें फाइबर की प्रापित होती है जो डायजेशन के लिए अच्‍छा माना जाता है । लेकिन इन्‍हें कम खाने या बिलकुल नहीं खाने की वजह से पाचन शक्ति खराब हो गई है।

प्रति दिन 40 ग्राम हरी पत्तेदार सब्‍जी जरूर खाएं
डॉक्‍टर्स के मुताबिक एक संतुलित आहार के रूप में व्‍यक्ति को 40 ग्राम हरी पत्‍तेदार सब्‍जी का सेवन रोज करना चाहिए । भारत में ये सिर्फ 24 ग्राम प्रति व्‍यक्ति है । जबकि अनाज और दूसरे सीरियल्‍स का सेवन 400 ग्राम प्रतिदिन पाया गया है । हरी सब्जियां रक्‍त प्रवाह को संतुलित रखने और खून में फोलेट की मात्रा बढ़ाने का काम करती हैं ।

ये हैं फल और सब्‍जी खाने के फायदे
रिसर्च के मुताबिक वो लोग जो फलों और सब्जियों का खूब सेवन करते है उन्‍हें लाइफस्‍टाइल डिजीज होने की संभावना 40 फभ्‍सदी तक कमFruits5 होती है । यहां तक कि उनमें हड्डियों की परेशानी से भी 42 प्रतिशत तक बचे रहने की संभावना होती है । बहुत सारे फल और सब्जियां खाते रहने से, नमक की मात्रा पर नियंत्रण रखने से और वजन को काबू में रखने हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम भी कम होता है ।

संतुलित आहार
न्‍यूट्रीशन एक्‍सपर्ट हमेशा बैलेंस डायट खाने की बात करते हैं, लेकिन क्‍या संतुलित आहार है क्‍या । हम आपको बताते हैं, एक भारतीय थाली के अनुसार संतुलित आहार के रूप में दो से तीन रोटी , एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्‍जी, एक कटोरी दही, खीरे-मूली-टमाटर की सलाद खाएं । सब्‍जी रोज बदलते रहें । खाने से एक घंटा पहले कोई भी फल खाएं । जूस की जगह फल खाएं, ये आपके शरीर को अधिक फाइबर देगा ।