पुरुषों के बजाय महिलाएं ज्यादा खुश रहती हैं, रिसर्च में सामने आई ये बातें

हाल ही में एक रिसर्च हुई है। इस शोध में बताया गया है कि पुरुषों के बजाय महिलाएं ही अकेलेपन को सबसे बेहतरीन तरीके से जीती हैं और खुश रहती हैं।

New Delhi, Nov 13 : हाल ही में महिलाओं को लेकर रिसर्च की गई है। इस शोद में कहा गया है कि महिलाएं अकेलेपन को ज्यादा अच्छे तरीके से जीती हैं और पुरुषों के मुकाबले ज्यादा खुश रहती हैं। जी हां ये शोध कहता है कि पुरुषों के बजाय महिलाएं अकेले रहकर ज्यादा खुश हैं। कहा गया है कि महिलाओं को किसी रिलेशनशिप में रहना ज्यादा कठिन लगता है। आप भी जानिए इस शोध की बड़ी बातें।

हाल ही में हुआ शोध
हाल ही में एक शोध किया गया है। इस शोध की मानें तो 61 फीसदी महिलाएं सिंगल रहकर काफी खुश हैं। इसके अलावा इस शोध में बताया गया है कि सिर्फ 49 फीसदी पुरुष ही अकेले रहकर खुश रहते हैं। इस लिहाज से महिलाओं का फीसदी ज्यादा है। एक और खास बात ये है कि महिलाएं अकेले रहकर खुद के ही कामों में इतना व्यस्त रहती हैं कि उन्हें दूसरे कामों में वक्त नहीं मिलता।

75 फीसदी महिलाएं ऐसी होती हैं
हालांकि ऐसा नहीं है कि महिलाएं सिर्फ सिंगल रहती हैं। इसी शोध में एक और बड़ी बात ये भी बताई गई है कि 75 फीसदी महिलाएं रिसी भी रिश्ते को बेहद अच्छी तरह से निभाना जानती हैं। पुरुषों में ये आंकड़ा 50 फीसदी तक ही है। सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि 75 फीसदी सिंगल महिलाओं ने बीते सालों में कोई पार्टनर ढूंढ़ने की कोशिश भी नहीं की है।

पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिलाएं
पुरुषों की बात करें तो 65 फीसदी सिंगल पुरुषों ने ही कोई पार्टनर ढूंढने की कोशिश नहीं की। शोध में बताया गया है कि इसकी कुछ खास वजहें भी हैं। इसके पीछे वजह ये सामने आई कि महिलाओं के लिए हेट्रोसेक्शुअल रिलेशनशिप में रहना काफी मुश्किल भरा काम होता है। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को इसके लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती है।

अमेरिका में हुई स्टडी
अमेरिका की एसेक्स यूनिवर्सिटी में ये शोध किया गया है। इस शोध के मुताबिक प्रोफेसर एमिली का कहना है कि ये देखा गया है कि महिलाएं घरेलू कामों में मर्दों की अपेक्षा ज्यादा वक्त बिताती हैं। प्रोफेसर एमिली का कहना है कि उन्हें लगता है कि महिलाएं इमोशनल मेहनत भी ज्यादा करती हैं। इसके अलावा भी इस शोध की कई बड़ी बातें हैं।

क्या करती हैं महिलाएं
अब ये जानिए कि हेट्रोसेक्शुअल रिलेशनशिप में महिलाओं को क्या क्या करना पड़ता है। इसके लिए महिलाओं को खुद को अच्छा दिखाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। पैसे खर्च करने से लेकर, घर के काम से लेकर, झगड़ों को निपटाने में मेहनत करने से लेकर काफी बातें महिलाओं को हेट्रोसेक्शुअल रिलेशनशिप में होने पर करनी पड़ती हैं।

प्रोफेसर ने बताई बड़ी बातें
प्रोफेसर ऐमिली का कहना है कि महिलाएं अकेले रहकर पुरुषों की तुलना में ज्यादा खुश रहती हैं। उनका कहना है कि महिलाएं अपने करीबी दोस्तों के साथ खुश रहती हैं। ऐसे दोस्त जो जरूरत के वक्त काम आ सकें। डॉ एमिली का कहना है कि ‘महिलाओं के पास विकल्प के रूप में दूसरे सामाजिक नेटवर्क्स होते हैं। इसके अलावा पुरुषों को  काफी हद तक अपनी पत्नी पर भी निर्भर रहना पड़ता है।

इस बात की दाद देनी पड़ेगी
इसके अलावा डॉक्टर एमिली कहती हैं कि जिन महिलाओं के पार्टनर नहीं होते वे सोशल एक्टिविटी में ज्यादा तल्लीन रहती हैं। डॉक्टर एमिली का कहना है कि महिलाओं के पास इसके अलावा और भी कई विकल्प हैं। कुल मिलाकर रिसर्च में ये बात सामने आई है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं सिंगल रहने को ज्यादा एन्जॉय करती हैं और जिंदगी को भरपूर तरीके से जीती हैं।