क्‍या आप जानते हैं, फल खाने का भी एक समय होता है ?

फल खाने से पहले समय देखना, कोई ऐसा नहीं करता । अगर आप इसी गलतफहमी में हैं तो जानिए फलों से जुड़ी ये रोचक जानकारी ।

New Delhi, Dec 04 : फल खाना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है । फलों को स्‍वास्‍थ्‍य का खजाना कहा गया है । रोज कोई ना कोई फ्रूट खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं । लेकिन फल खाने का सही समय क्‍या है ये हम आपको आज बताएंगे । कभी भी भूख लगने पर फल खाने की आपकी आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है ।आपको एसिडिटी, गले में जलन और पेट की परेशानी हो सकती है । बिना सोचे-समझे कभी भी फ्रूट खा लेना सही नहीं माना जाता है । आगे जानिए रोमजर्रा खाए जाने वाले फलों और उन्‍हें खाने के सही समय के बारे में ।

पपीता
सबसे पहले बात करते हैं पपीता की । ये फल पाचन के लिए बेस्‍ट माना जाता है । डायटिंग करने वालों के लिए ये एक वरदान की तरह है । लेकिन इसे किसी भी समय खाने की बजाय आप इसे सुबह के नाश्‍ते में लें । आप पपीता लंच से पहले भी ले सकते हैं । खाना खाने के तुरंत बाद पपीता नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है । पपीता पाईल्‍स की परेशानी में भी फायदा पहुंचाता है । पपीते का फल कच्‍चा भी खाया जाता है । आप इसकी सब्‍जी बनाकर भी खा सकते हैं ।

अमरूद
कई गुणों से भरपूर अमरूद पथरी के मरीजों को नहीं खाना चाहिए । सामान्‍य सेहत के लोगों के लिए अमरूद उनके पाचन में मददगार होता है । इसके दोपहर के खाने के बाद लें । आपका डायजेशन सरल हो जाएगा । ये फज्ञइबर से भरपूर होता है । अमरूद को हल्‍के नमक के साथ खाना स्‍वादवर्धक होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है । बाजार में कई तरह के अमरूद मिलते हैं लेकिन अंदर से गुलाबी किस्‍म के अमरूद सबसे स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद होते हैं ।

संतरा
खट्टे फलों के शौकीनों के लिए संतरा सबसे फायदेमंद होता है । इसे खाने का समय सुबह नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते के बाद है । संतरे का जूस भी नाश्‍ते के साथ लिया जा सकता है । कई लोग सुबह घूमकर आते हैं और संतरे का जूस पी लेते हैं लेकिन खाली पेट ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है । खट्टे फल शरीर में एसिड बनाते हैं , जो खाली पेट नुकसानदायक हो सकते हैं । जूस के अलावा संतरा ऐसे भी खाया जाता है, संतरे की फांके फाइबर से भरपूर होती हैं ये पेट के लिए बहुत अच्‍छा होता है ।

केला
भारत में केला काफी पसंद किया जाता है । दूसरे फलें के मुकाबले ये थोड़ा सस्‍ता भी मिलता है । लेकिन भूख लगी तो केला खा लिया क्‍या येBanana Problem सही है । बिलकुल नहीं, हैल्‍दी और पेट भरने वाला ये फल कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए । कैल्श्यिम, पोटैशियम और आयरन से भरपूर केला खाली पेट खाने से शरीर में मौजूद दूसरे तत्‍वों का संतुलन बिगड़ जाता है । इसे खाली पेटे खाने से सीने में जलन और अलसर जैसी परेशानी सता सकती है ।

अनार
फलों का राजा भले आम हो लेकिन अपने विशेष गुणों के कारण अनार सबसे ऊपर है । एक कहावत भी तो है एक अनार सौ बीमार । जी हां गुणकारी अनार शरीर में खून बढ़ाता है और खूब सारी एनर्जी देता है । एनर्जी की सबसे ज्‍यादा जरूरत हमें सुबह ही होती है इसलिए अनार को खाने का ये इसका जूस लेने का समय नाश्‍ते का बाद और लंच से पहले है । रोज एक अनार खाना सेहत के लिए सबसे बड़ी दवा माना जाता है ।

सेब
ये तो सभी ने सुना है An apple a day keeps the doctor away यानी रोज एक सेब खाइए और डॉक्‍टर को दूर भगाइए । सेब आप सुबह उठते ही खा सकते हैं, लेकिन नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते में लें तो अच्‍छा रहेगा । सेब रात को नहीं खाना चाहिए । इसे खाने से कुछ ऐसे अम्‍लीय तत्‍व बनते हैं जो रात को आपकी नींद डिस्‍टर्ब कर सकते हैं । लंच से एक घंटा पहले सेब खाना भी सेहत के लिए अचछा माना जाता है ।

फलों को साथ खाने से बचें
हर फल की अपनी विशेषता होती है । इसमें मौजूद अम्ल अलग-अलग तरह से रिएक्‍ट करते हैं । फलों को एक साथ फ्रूट सैलेड की तरह खाने से अच्‍छा है आप इन्‍हें अलग-अलग खाएं । एक साथ बहुत सारे फल खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है । फलों से निकलने वाले रस आपस में क्रिया करके पेट में अम्‍ल की मात्रा अधिक कर सकते हैं जिसके परिणामस्‍वरूप जलन की समस्‍या हो सकती है ।