शिल्पा शेट्टी इन 10 वजहों से हैं सबसे फिट एक्ट्रेस, हॉट योगा की ये तस्वीरें देखिए !

PIC 1- SHILPA

शिल्पा शेट्टी आखिर क्यों देश की सबसे फिट एक्ट्रेस कही जाती हैं ? हम आपको उनके योगा के 10 आसनों के बारे में बता रहे हैं, साथ ही तस्वीरें भी देखिए।

New Delhi, Oct 11 :देेश की सबसे फिट एक्ट्रेस में शिल्पा शेट्टी का नाम सबसे आगे आता है। आखिर क्या वजह से कि शिल्पा इतनी फिट एक्ट्रेस हैं। इसकी कुछ खास वजहें हैं। शिल्पा ऐसे ऐसे योगासन करती हैं, कि हर किसी के वश की ये बात नहीं है। आज हम आपको तस्वीरों के साथ शिल्पा के उन योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिस वजह से वो हमेशा फिट रहती हैं।

सबसे पहले पादहस्तासन की बात करते हैं। ये आसन फ्लैट टमी के लिए होता है। इस आसन के जरिएPIC 2- SHILPA आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते हैं। सीधे खड़े होकर अपनी उंगलियों को अपने पैरो के अंगूठों से छुएं। इससे आपका फैट काफी कम हो जाता है। शिल्पा इस योग को बेहतर तरीके से करती हैं।

अगला आसम है मकरासन। अपने नर्व सिस्टम को आराम देने के लिए इस योगा को कीजिए। जमीनPIC 3- SHILPA पर पेट के बल लेट जाइए और अपने माथे को अपने हाथों के ऊपर रखें। कुछ देर तक ऐसा करने से आपका नर्वस सिस्टम मजबूत होता है।

इसके अलावा अगला योग है धनुरासन। ये ऐसा योग है जिसे महिलाएं अपने शरीर को आराम देने केPIC 4- SHILPA लिए करती हैं। पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने हाथों से उल्टी दिशा में अपने पैरों को पकड़ें। कुछ देर ऐसा करने पर आपका फैट काफी कम हो जाता है। इस योग की वजह से आप पतले हो जाएंगे।

इसके बाद नंबर आता है अर्धशलभासन का। अपने डायजेस्टिव स्सिटम को मजबूत बनाने के लिए PIC 11- SHILPAऔर नर्व सिस्टम को सुचारू करने के लिए ये योग किया जाता है। जमीन पर पेट के बल लेट जाइए और अपने एक पैर को जितना उठा सकते हैं, उठाइए। इससे आपके शरीर से फैट काफी मात्रा में कम हो जाता है।

इसके बाद नंबर आता है भुजंगासन का। इस आसन से आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतरीन तरीके से PIC 5- SHILPAबढ़ा सकते हैं। जमीन पर पेट के बल लेटें और दोनों हाथों की मदद से अपने पैर से ऊपर के शरीर को उठाने की कोशिश करें। इससे बड़ी मात्रा में आपके शरीर से फैट कम हो जाता है। शिल्पा इस योग को हर दिन करती हैं।

इसके बाद नंबर आता है उत्थानपादासन का। शरीर में रक्त का संचार बढ़ाने के लिए इस योग को PIC 6- SHILPAकरना बेहद जरूरी होता है। पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को अपने शरीर से 90 डिग्री पर उठाएं। इस तरह से आपका मोटापा तो कम होगा, साथ ही रक्त संचार प्रवाहित होगा।

इसके साथ ही शिल्पा वीरभद्रासन बेहतरीन तरीके से करती हैं। शरीर से स्टेमिना को बढ़ाने के लिए ये PIC 7- SHILPAआसन किया जाता है। जमीन पर खड़े होकर अपने पैरों के बीच 3 फीट का अंतर रखें। इसके बाद अगले पैर पर शरीर का वजन डालकर हाथ जोड़ने वाली मुद्रा में अपने हाथों को ऊपर उठाएं। कुछ देर ऐसा करने के बाद आपको अच्छा महसूस होगा।  

इसके साथ ही वृक्षासन एक बेहद ही शानदार योगा है। शरीर को बैलेंस रखने के लिए स्टेबिलिटी बढ़ानेPIC 8- SHILPA के लिए इस योग को किया जाता है। सीधे खड़े होकर अपने एक पैर को मोड़ें और घुटने के ऊपर लाएं। इसके बाद अपने हाथों को जोड़कर आसमान की तरफ सीधे उठाएं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये बेहतरीन योग है।  

इसके बाद व्याघ्रासन का नंबर आता है। आपकी बैक की मसल्स और हिप को शेप में रखने के लिए PIC 9- SHILPA व्याघ्रासन बेहतरीन है। जमीन पर अपने हाथों को रखें और पैरों को भी मोड़ लें। इसके बाद एक पैर उठाएं और सिर की तरह ले जाएं। शिल्पा शेट्टी इस योग को बेहद ही सधे हुए अंदाज में करती हैं।

आखिर में बात करते हैं नौकासन की। पीठ के बल लेटकर अपने हाथों और पैरों को उठाएं। हाथों को PIC 10- SHILPAपैरों की तरफ खींचें। इससे मोटापा कम हता है और शरीर का निचला अंग स्ट्रेट होता है। ये वो तस्वीरें जो शिल्पा की सेहता का राज कही जाती हैं।