आपको भी AC ऑन किए बिना चैन नहीं पड़ता तो ये खबर जरूर पढ़ें

AC का इस्‍तेमाल जरूरत से ज्‍यादा हमारी आदत बन गया है, क्‍या ये आपको वाकई कूल कर रहा है ? जानिए एसी की कूल-कूल हवा आपको कितनी ज्‍यादा परेशानी में डाल सकती है ।

New Delhi, Apr 28 : एयर कंडीशन्‍ड रूम में बैठकर काम करना, एसी की ठंडी हवा में चैन की नींद सोना, एसी के बिना दम घुटना, बेचैनी होना … क्‍या आप भी ऐसा ही महसूस करते हैं या ऐसे ही रहते हैं । अगर जवाब हां तो जरा रुकिए और सेचिए । जब एसी नहीं था तो लोग क्‍या करते थे, क्‍या उन्‍हें गर्मी नहीं लगती थी या फिर वो ठंडा पसंद नहीं करते । दरअसल सुविधाओं के साथ परेशानियां भी उतनी ही तेजी से बढ़ी हैं । AC के फायदे तो हैं लेकिन इसके नुकसान भी कई हैं ।

पूरी बॉडी पर असर
क्‍या आप जानते हैं, अगर आप रोजाना 8 से 9 घंटे एयर कंडीशनर के सामने बिताते हैं यानी सामान्‍य तापमान से ठंडे वातावरण में रहते हैं तो इसका असर आपकी पूरी बॉडी पर पड़ता है । आप हरदम थका हुआ महसूस कर सकते हैं । आपको बेचैनी महसूस हो सकती है । आपकी ये आदत आपको गर्मी से परेशान करने लगती है । ऑफिस में एसी के टेमपरेचर को इतना रखें कि ये आपको इफेकट ना करे ।

सायनस की प्रॉब्‍लम
AC में ज्‍यादा रहने वाले लोग आगे चलकर सायनस के शिकार भी हो सकते हैं । जिन लोगों की इम्‍यूनिटी लो है उनके लिए भी एसी की हवा सही नहीं है । ऐसे लोगों को बुखार, सिरदर्द, जुकाम की समस्‍या भी जल्‍दी हो सकती है । अगर आप इन समस्‍याओं से लगातार परेशान रहते हैं तो खुद को कवर कर बैठें, ऐसा करना आपके लिए, आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है ।

ब्‍लड सर्कुलेशन पर इफेक्‍ट
एसी की हवा नॉर्मल नहीं होती ये कमरे में एक आर्टिफिशियल टेम्प्रेचर क्रिएट करता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है । बॉडी में ब्‍लड का सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिसका असर मसल्‍स में खिंचाव के रूप में सामने आता है । इससे आपको सिरदर्द की समस्‍या भी हो सकती है । ब्‍लड सकुर्लेशन पर असर हो तो ये आपके दिल की धड़कन को भी प्रभावित करता है ।

जोड़ों, हड्डियों, आंखों की समस्‍या
एसी में लगातार बैठना आपको जोड़ों, हड्डियों के दर्द का मरीज बना सकता है । AC की हवा आपकी स्किन को शुष्‍क कर सकती है साथ ही इससे आंखों में ड्राईनेस, पानी आना, आंखें लाल होना जैसी प्रॉब्‍लम भी हो सकती है ।  इन परेशानियों से बचने का एक ही उपाय है, एसी से दूरी । लेकिन अब वो संभव नहीं क्‍योंकि हमें एसी की आदत लग चुकी है । इसलिए सावधानी बरतिए ।

एसी को लेकर सावधानियां
अगर आपके ऑफिस में एसी चलता है तो आप हर दो घंटे में एसी की कूलिंग से बाहर निकलिए और बॉडी को नॉर्मल टेम्‍प्रेचर पर आने दें । ऑफिस में एसी एक से दो घंटे के लिए बंद रखें । घर में AC चलाएं तो 26 डिग्री से नीचे ना चलाएं, कमरे का तापमान भी सही रहेगा और बिजली की भी बचत होगी । ध्‍यान रहे एसी की हवा आपकी आंखों और सिर पर सीधे ना पड़ रही हो ।