प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सोते हुए रखना चाहिए इन 5 बातों का पूरा ध्‍यान, अनदेखी भारी पड़ सकती है

प्रेग्‍नेंट महिलाओं को हर चीज में ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता होती है, फिर चाहे वो खानपान हो या उठना बैठना । जानिए प्रेग्‍नेंसी में सोते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में ।

New Delhi, Dec 20 : प्रेग्‍नेंसी में गर्भवती महिला को विशेष ख्‍याल की जरूरत होती है । इस अवस्‍था में महिला को काफी परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है । बढ़ता वजन, शरीर का आकार, गर्भ में शिशु का ख्‍याल, खानपान से लेकर कई ऐसी चीजें हैं जिसका ख्‍याल गर्भवती को रखना होता है । इस अवस्‍था में स्‍त्री को सलाह देने वालों की भी कमी नहीं होती । क्‍या सही है क्‍या गलत हर अनुभव वाली महिला ये सलाह देती नजर आती हैं । जानिए गर्भावस्‍था में आपके सोने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें ।

इस तरह के कपड़े पहनें
गर्भवती महिला के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है उसका कंफर्ट । ऐसे कपड़े ना पहनें जो पेट पर कसे हुए हों या आपको शरीर को कस रहे हों । प्रेग्‍नेंसी में एकदम ढीले ढाले कंफर्टेबल कपड़े पहनने चाहिए । आप ढीले पाजामे, मैक्‍सी, शॉर्ट्स वगैरह पहन सकती हैं । सोते हुए ऐसे कपड़े आरामदायक रहते हैं । ये सभी मुलायम कपड़ों के हों तो सबसे अच्‍छा । कॉटन क्‍लोथ्‍स गर्भवती महिलाओं के लिए सही रहते हैं ।

पेट के बल ना सोएं
प्रेग्‍नेंसी में आपका शरीर ही बच्‍चे का घर है । आपको हर वक्‍त इस बात का ख्‍याल रखना होता है कि आपके अंदर एक नन्‍ही जान भी पल रही है जिसकी पूरी जिम्‍मेदारी आप पर है । आप अगर पेट के बल सोएंगी तो उसका सारा दबाव बच्‍चे पर पड़ेगा जो उसके लिए जानलेवा हो सकता है । ये पोजीशन गर्भवती महिला के बिलकुल भी सही नहीं मानी जाती ।

पीठ के बल भी ना सोएं
पेट के बल के साथ ही आप पीठ के बल यानी एकदम सीधे सोने से बचें । गर्भावस्‍था में सीधे सोने से गर्भ का पूरा वजन आपकी पीठ, आंतों पर पड़ता है । ऐसा सोने से आपको सांस की दिक्‍कत हो सकती है साथ ही पाइल्‍स, कब्‍ज की शिकायत भी हो सकती है । ऐसी पोजीशन में सोने से ब्‍लड का सर्कुलेशन भी बिगड़ता है और उसमें दिक्‍कत आने लगती है । गर्भस्‍थ शिशु के लिए भी ये पोजीशन सही नहीं है ।

बाईं करवट सोएं
गर्भावस्‍था में जिस तरह सोने की सलाह डॉक्‍टर देते हैं वो है बाई करवट लेटना । लेफ्ट साइड सोने से बच्‍चे को भी सपोर्ट मिलता है और आपके शरीर पर ज्‍यादा जोर नहीं पड़ता । लेफ्ट करवट सोने से बेबी को ब्‍लड की सप्‍लाई ठीक तरह से होती है । आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह सही रहने से ऑक्‍सीजन की मात्रा सही रहती है और ये बच्‍चे के लिए अच्‍छा संकेत होता है ।

सोने से पहले पानी ना पीएं
प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को बार-बार पेशाब जाना पड़ता है । गर्भ का पूरा दबाव उनके यूरीन ब्‍लैडर पर पड़ता है जिसकी वजह से महिलाओं को बार-बार यूरीन पास करना पड़ता है । ऐसा सोते हुए होने से आपकी नींद टूटती है जिससे आप चिढ़ने लगती हैं । सोने से एक घंटे पहले पानी ना पीएं । ऐसा करने से आप रात को नींद टूटने की समस्‍या से बच सकती हैं ।