गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे जरूरी बात, ये ना करें वरना हो सकता है गर्भपात

गर्भवती महिलाओं के लिए हम कुछ खास बातें लेकर आए हैं। आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। वरना गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

New Delhi, Dec 16: गर्भवती महिलाओं को कई बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। और इनमें सबसे जरूरी इस बात का ध्यान आपको रखना चाहिए कि स्मार्टफोन से लंबी दूरी बनाए रखें। जी हां एक शोध कहता है कि गर्भवती महिलाएं स्मार्टफोन से दूरी बनाए रखें, इससे गर्भपात का बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। आपको हम एक एक करके बता रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यो करना चाहिए।

स्मार्टफोन का रेडिएशन खतरनाक है
सबसे पहले इस बात का ध्यान रखिए कि स्मार्टफोन में सबसे खतरनाक उसका रेडिएशन होता है। जी हां ये रेडियन आपके और आपके पेट में पल रहे बच्चे, दोनों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि इस तरह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। अब ये भी जानिए कि आखिर रेडियशन किस तरह से आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे बढ़ता है गर्भपात का खतरा
रेडिएशन यानी गैर-आयनीकृत विकिरण के संपर्क में आते ही गर्भपात का खतरा बढ़ता है। इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस का इस्तेमाल और विद्युत के प्रवाह के दौरान चुंबकीय क्षेत्र से रेडिएशन निकलता है। ये रेडिएशन इतना खतरनाक है कि आपके पेट में पल रहे बच्चे को कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसके साथ ही खास बात ये भी है कि इससे कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है।

मानसिक अवसाद को जन्म देता है रेडिएशन
ये रेडियन इंसान के शरीर में मानसिक अवसाद को जन्म देता है। अगर आप रात के वक्त सोते हुए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अनिद्रा और अवसाद का शिकार हो सकते हैं। गर्भवती महिलाएं अगर अवसाद और अनिद्रा की शिकार हो जाएं तो इसका सीधा असर मां और बच्चे पर ही पड़ता है। रेडिएशन कैसे पैदा होता है, जरा इन बातों के बारे में समझना भी जरूरी है।

ऐसे पैदा होता है रेडिएशन
विद्युत उपकरणों, पावरलाइन और ट्रांसफॉर्मर ससे तो रेडिएशन पैदा होता ही है। इसके अलावा वायरलेस उपकरण और वायरलेस नेटवर्क समेत कई स्रोत ऐसे हैं, जिनसे रेडिएशन पैदा होता है। इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से इंसान चुंबकीय क्षेत्र यानी मैग्नेटिक फील्ड के संपर्क में आ जाता है। अगर आप मैग्नेटिक फील्ड में हैं तो रेडिएशन आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो जाता है।

स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर
रेडिएशन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव पहले ही बताए जा चुके हैं। इसकी वजह से कैंसर और आनुवांशिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में अमेरिका में कैंसर परमानेंट डिवीजन ऑफ रिसर्च के डि-कुन ली ने एक शोध के दौरान ये सारी बातें बताई हैं। उन्होंने बताया कि कुछ शोधों से पता चला है कि रेडिएशन की शिकार गर्भवती महिलाएं गर्भपात जैसी परेशानियों से जूझती हैं।

ऐसे हुआ ये बड़ा शोध
इसके साथ ही डि-कुन ली चुंबकीय क्षेत्र में रेडिएशन के संपर्क को सटीक तरीके से मापने में सफल रहे हैं। इसके लिए शोधकर्ताओं ने 18 साल से ज्यादा उम्र की गर्भवती महिलाओं को छोटे आकार का एक उपकरण 24 घंटे पहनने की सलाह दी है। ये उपकरण चुंबकीय क्षेत्र की माप करता है। इसके बाद ही वो इस शोध पर आ पाए कि गर्भवती महिलाएं रेडिएशन का कितनी जल्दी शिकार हो जाती हैं।