ब्रेस्‍टफीडिंग करने वाली मांएं गलती से भी ना आएं धूम्रपान के संपर्क में, हुई है ये बड़ी रिसर्च  

स्‍मोकिंग एक्टिव हो या पेसिव नुकसान बराबर करती है । ऐसी ही एक खबर आई है विदेश से, जिसने स्‍मोकिंग के ब्रेस्टफीडिंग मदर्स पर होने वाले नुकसान को बताया है ।

New Delhi, Aug 03 : धूम्रपान सेहत के लिए नुकसानदायक है । स्‍मोकिंग करने वाला और स्‍मोकिंग करने वाले के संपर्क में रहने वाला सभी इसके दुष्‍प्रभाव का सामना करते हैं । धूम्रपान करना महिलाओं को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है, खासतौर पर वो महिलाएं जो अपने शिशुओं को स्‍तनपान कराती हैं । विदेश में हुई एक रिसर्च के मुताबिक स्‍मोकिंग का असर ब्रेस्‍टफडिंग मदर्स पर अधिक पड़ता है और इसका असर उनके बच्‍चे पर भी पड़ने लगता है ।

कनाडा में हुई रिसर्च
कनाडा के ओकानंगन परिसर स्थिति ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर मैरी तरांत ने कहा, “हमारे शोध से पता चलता है कि धूम्रपान  करने वाले परिवार में होने से बच्चे के स्तनपान अवधि के समय में कमी देखी गई. इन धूम्रपान करने वालों में पति, मां या विस्तारित परिवार का कोई सदस्य हो सकता है.” शोध के निष्कर्ष का प्रकाशन पत्रिका ‘ब्रेस्टफीडिंग मेडिसीन’ में किया गया है.

स्‍तनपान की अवधि पर असर
रिसर्च के नतीजे साफ बता रहे हैं कि जिन घरों में स्‍तनपान कराने वाली मांएं हैं उन्‍हें स्‍मोकिंग से दूर रहना चाहिए । ऐसे घरों में अगर दूसरे लोग हैं जो धूम्रपान करते हैं उसका असर भी मां पर पड़ेगा । इसलिए लोगों को संभलकर रहना चाहिए । अपकी बुरी आदत का असर आपके शिशु पर नकारात्‍मक असर डाल रहा है ।

1200 महिलाओं पर शोध
ये शोध बहुत ही बड़े स्‍तर पर किया गया है । शोधकर्ता मैरी तैरांत के अनुसार वास्तव में जिस परिवार में धूम्रपान करने वालों की संख्या ज्यादा थी उनमें स्तनपान अवधि कम रही । इस शोध के लिए शोधकर्ताओं के दल ने हांगकांग के चार बड़े अस्पतालों के 1200 महिलाओं पर स्‍टडी की । अध्‍ययन के नतीजे चौंकाने वाले रहे ।

स्‍मोकिंग करने वाली महिलाएं ध्‍यान दें
अगर आप महिला हैं ओर स्‍मोक करना आपकी आदत में शुमार हो गया है तो ये मानकर चलें कि आपको ये शौक आपको 5 से 10 पहले बुढ़ा बना देगा । स्‍मोक करने से त्‍वचा की कोशिकाओं में रक्‍त का प्रवाह कम होने लगता है, पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन ना मिलने से त्‍वचा अपनी चमक खोने लगती है । जिसकी वजह से चहरे पर दाग धब्‍बे समेत, झुर्रियां भी आने लगती हैं ।

प्रेग्‍नेंसी में प्रॉब्‍लम
जिन महिलाओं को स्‍मोकिंग की आदत है वो ये जान लें कि उनकी प्रेग्‍नेंसी में दिक्‍कत आ सकती है । ऐसी महिलाओं में बांझपन और गर्भपात के केसेज देखे जाते हैं । धूम्रपान करने से गर्भाशय कमजोर हो जाता है और शिशु को संभालने में रहता है । गर्भ ठहर भी जाए तो उसे लंबे समय तक होल्‍ड नहीं कर पाता है । गर्भ में भ्रूण पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता ।
https://www.youtube.com/watch?v=h_hCv1ngRBg