अगर आपका भी बैठ गया है गला तो अपनाएं ये किफायती नुस्खे

मौसम में बदलाव आए तो सबसे पहले सेहत पर असर दिखना शुरू हो जाता है । ऐसे में आप कुछ घरेलु नुस्‍खे अपना सकते हैं ।

New Delhi, Aug 14 : मौसम में बदलाव आने पर या फिर कुछ ठंडा-गर्म खा लेने पर कई लोगों का गला बैठ जाता है । गला खराब हो जाए तो फिर गले में दर्द, सिर में दर्द, धीरे-धीरे ये कान के दर्द में तब्‍दील हो जाता है । इस प्रॉब्‍लम से बचने के लिए आपको गले में प्रॉब्‍लम के शुरुआती लक्षणों को ही समझना होगा । शुरुआत में ही कुछ घरेलु नुस्‍खों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं । दवाईयों से पहले कुछ छोटे-मोटे नुस्‍खे आजमाए जा सकते हैं ।

नमक पानी से गरारे
दादी नानी का नुस्‍खा है ये, नमक के पानी से गरारे करने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता हैं। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा का नमक मिलाएंऔर कुछ देर तक गरारे करें, गरम पानी को गले में फील होने दें । नमक का पानी न केवल गले में जमा बलगम खींचता है बल्कि गले की खराश से भी छुटकारा दिलाता हैं।

शहद है लाभदायक
शहद गले से जुड़ी समस्या जैसे बैठा हुआ गला, गले की सूजन व दर्द को दूर करता हैं । शहद खाने से खांसी की समस्या से भी राहत मिलती हैं । इसलिए इस तरह की समस्या में शहद को लेने से काफी फायदा मिलता हैं। आप शहर में कुछ बूंदे अदरक के रस की मिला दें आपको फायदा ही फायदा होगा । शहद एक नैचुरल औषधि है, जिसका सेवन आपको बहुत लाभ पहुंचा सकता है ।

कैमोमाइल चाय
ये चाय आजकल बाजार में आसानी से उपलब्‍ध है । कैमोमाइल चाय बीमारियों से बचने में मददगार है। इसके अलावा यह गला बैठने की समस्या में दवा के रूप में काम करता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो कई तरह की प्रॉबल्म को दूर करने में मदद करते हैं। इस चाय का सेवन आपको कई हेल्‍थ इश्‍यू से मुक्ति देगा ।

करें पुदीना का सेवन
रोजाना पुदीने की पत्तियों को उबालकर उस पानी से गरारे करें । इससे आप पूरे मौसम में कभी भी बीमार नहीं पड़ेंगे । पुदीना सांसों को ताजा रखने के लिए लाभदायक है । पेपरमिंट ऑयल स्प्रे का इस्तेमाल करने से भी गले का दर्द कुछ ही मिनटों में दूर हो जाता हैं । ये एकदम नैचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं ।

बेकिंग़ सोडा
गला खराब है, बोलने में दिक्कत हो रही है तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करें । इससे आपको काफी राहत मिलेगी।  दरअसल, यह पानी बैक्टीरिया को नष्ट करता है और फंगस की समस्या को रोकता हैं। गले में दर्द हो रहा हो तो ये उपाय आपको लाभ पहुंचाएगा । लेकिन ये ध्‍यान रखें कि बेकिंग सोडा की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए ।