गन्ने का जूस ज्यादा पीना भी है नुकसानदायक, हो सकती है ये 5 परेशानियां

Sugarcan juice

गन्ने के जूस में एक तत्व होता है, जिसे पॉलिकोसैनोल्स कहते हैं, ये तत्व शरीर में एल्कोहॉल जैसा प्रभाव पैदा करता है।

New Delhi, Apr 16 : गर्मी के मौसम में गन्ने का मीठा और ठंडा जूस पीने का मजा ही अलग है, गन्ने की मिठास और नींबू का खट्टापन साथ ही ही पालक-पुदीने के रस की ठंडक से भरे इस स्वादिष्ट जूस को पीने के कई फायदे हैं। गर्मियों में गन्ने का जूस शरीर को हाइड्रेट रखता है, यानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, इसमें ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गर्मियों में शरीर को ठंडा और स्वस्थ्य रखने के लिये जरुरी है।

पोषक तत्व से भरपूर
गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फारफोरस, पोटेशियम, क्रोमियम, जिंक और कोबाल्ट जैसे तत्व होते हैं, Sugarcan juice5साथ ही इसमें आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्पलेक्स, प्रोटीन और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिये ये सेहत के लिये लाभदायक होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फायदेमंद होने के साथ-साथ गन्ने के रस के ज्यादा सेवन से ये नुकसानदायक भी हो सकता है। आइये आपको बताते हैं कि गन्ने के रस के क्या नुकसान है।

ठेले वाले जूस से हो सकते हैं रोग
बाजार में ठेले पर मिलने वाले जूस को निकालने में अक्सर साफ-सफाई को नजरअंदाज किया जाता है, ठेले के आस-पास मक्खियां भिनभिनाती रहती है, SugarCan Juice3साथ ही पहले से छीले हुए गन्ने पर बैठकर वो उन्हें दूषित करती रहती है, इसके अलावा बाजार में बिकने वाले जूस में जिस बर्फ के इस्तेमाल किया जाता है, वो ज्यादातर गंदे और दूषित पानी से तैयार किया जाता है। इसलिये ठेले पर मिलने वाले जूस आपको फायदे की बजाय गंभीर बीमारियां जैसे हैजा, डायरिया, फूड प्वाइजनिंग इत्यादि दे सकते हैं।

बढ सकता है मोटापा
गन्ने का जूस पीने में स्वादिष्ट होता है, इसलिये लोग इसे ज्यादा मात्रा में पी जाते हैं। गन्ने में काफी मात्रा में कैलोरी और शुगर पाया जाता है, Sugarcane Juice4इसलिये अगर आप गन्ने के जूस के शौकीन हैं, तो एक ग्लास से ज्यादा इसका सेवन ना करें, क्योंकि ये आपका मोटापा बढा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गन्ने के एक गिलास जूस में करीब 270 कैलोरीज होती है, इसलिये गन्ने का जूस आपकी डेली कैलोरी डाइट को बिगाड़ सकती है।

शारीरिक परेशानियां
गन्ने के जूस में एक तत्व होता है, जिसे पॉलिकोसैनोल्स कहते हैं, ये तत्व शरीर में एल्कोहॉल जैसा प्रभाव पैदा करता है, sugarcaneइसलिये ज्यादा मात्रा में गन्ने के जूस के सेवन करने या लंबे समय तक जूस के सेवन करने से चक्कर आना, दिमाग अस्थिर होना, हल्का नशे जैसा महसूस होना या फिर सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ये जूस शरीर में खून को पतला बनाता है, इसलिये इसका ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें।

जल्दी खराब हो जाता है
कई बार बाजार में ठेले पर मिलने वाले गन्ने के रस को कुछ लोग पैक करवाकर ले आते हैं, वो उसे घर या ऑफिस में पीते हैं, ये आपके लिये नुकसानदायक होता है, Sugarcan juice1क्योंकि गन्ने का रस निकलने के 15 मिनट बाद ही ऑक्सीडाइज होना शुरु हो जाता है, इसलिये ज्यादा देर से निकाले गये गन्ने का रस पीने से कई बीमारियों का खतरा बढ जाता है।

रस पीने के फायदे
गन्ने का रस अगर आपने सामने ताजा निकलवाया है, उसमें साफ-सफाई का भी ध्यान रखा है, तो ये बेहद फायदेमंद है। Sugarcan juice2इस रस के 300-400 मिली लीटर यानी एक से डेढ ग्लास के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, गन्ना इंस्टैंट एनर्जी का अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा ये लू के प्रभाव को भी कम करता है। गर्मी में होने वाली सामान्य परेशानियों से ये आपको बचाता है। एनीमिया रोगियों के लिये गन्ने का रस बेहद लाभदायक होता है।