दूध कब जहर बन जाता है ?

पोषक तत्‍वों से भरपूर, संपूर्ण आहार माना जाने वाला दूध भी कई बार आपके लिए जहर जैसा हो सकता है । त्‍वचा संबंधी एलर्जी से लेकर गंभीर समस्‍या तक, आगे पढ़ें दूध से जुड़ी ये अहम बातें ।

New Delhi, Dec 29 : दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है, दूध पीना सेहत के लिए अति आवश्‍यक बताया जाता है । लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है दूध आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है । दूध का इस्‍तेमाल अगर कुछ गलत कॉम्बिनेशन के फूड आइटम के साथ किया जाए तो ये जहर समान हो जाता है । यहां तक कि ये आपकी तबीयत भी बिगाड़ सकता है । आगे जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनके साथ में दूध का सेवन करना आपके लिए जहर समान है ।

उड़द की दाल और दूध
अपने घर के बुजुर्गों से अकसर आप सेहत की बातें सुनते आ रहे होंगे । जैसे उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए । दरअसल ऐसा  करने से उड़द की दाल से पेट में अधिक गैस बनती है । नतीजतन हमें पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है । बाई पैदा करने वाली सभी चीजों को खाने के बाद में दूध पीने से परहेज करना चाहिए, ऐसा करना आपको सेहतमंद रखता है, दूध को जहर बनने से रोकने के लिए इससे दूर ही रहें ।

दूध और दही का सेवन
माना कि दूध और दही एक ही पदार्थ से बनते हैं लेकिन इनका सेवन साथ करना जहर समान है, ये अपच का कारण बन सकता है । दूध में

बैक्‍टीरिया द्वारा क्रिया करने पर दही का निर्माण होता है । जब आप इस कॉमिबेनेशन को अलग-अलग लेकिन एक साथ खा लेते हैं तो ये पेट में जाकर रिएक्‍ट करता है । इसे एक साथ लेने पर त्‍वचा से जुड़े रोग हो सकते हैं ।

दूध के साथ खट्टी चीजें या फल
दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही क्‍या होता है, जहर बन जाता है । जी हां, ऐसी रासायनिक क्रिया होती है कि दूध फट जाता है, इसलिए दूध के साथ

खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए । ये आपके पेट जहरीला अम्‍ल बना सकते हैं । खट्टे फल जहां बॉडी को ठंडक देते हैं वहीं दूध शरीर को गर्म रखता है । इन दोनों का प्रभाव अलग – अलग है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने की मनाही है ।

दूध और मछली
दूध और मछली त्‍वचा के लिए जहर ही है । दूध के साथ मछली का सेवन करने की गलती कभी मत कीजिएगा । ये दोनों मिलकर पेट में

जहरीला रसायन बनाते हैं । ये दोनों ऐसे अम्‍ल बनाते हैं जिससे पेट में तेज दर्द, ऐंठन और बदहजमी की समस्‍या होने लगती है । दूध और मछली का साथ में सेवन आपके हृदय के लिए अच्‍छा नहीं है । इसका असर धीरे-धीरे ही सही लेकिन बाद में असर दिखाता है ।

दूध और नमक
ये कॉम्बिेनेशन साथ में लेने की गलती भी आपको भारी पड़ सकती है । इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में । इसका इफेक्‍ट भी बॉडी में धीरे-धीरे ही देखने को मिलेगा । दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए । दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता और फिर परेशानी हो जाती है ।

दूध के साथ ये ना लें
मूली,  जामुन, करेला और तिल ये चीजें भी दूध के साथ नुकसान पहुंचाती हैं । इन्‍हें खाने से स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम हो सकती है । इन्‍हें दूध के 

साथ खाने पर ये विपरीत प्रभाव देती हैं । त्‍वचा पर रेशेज या किसी दूसरे प्रकार की एलर्जी आप महसूस कर सकते हैं । दूध के साथ नींबू लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है । ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ।

सोने से पहले दूध ना पीएं
सोने से ठीक पहले दूध पीने वाले भी इससे होने वाले नुकसान से नहीं बच सकते । दूध पीकर सोना अपने लिए मुसीबत मोल लेने जैसा है । 

अगर दूध पीना ही चाहते हैं तो कम से कम 3 घंटे पहले दूध पी लें । ये दूध बहुत ज्‍यादा गरम नहीं होना चाहिए । दूध फीका पीना सेहत के सही माना जाता है, ज्‍यादा से ज्‍यादा आप इसके साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं ।

जोड़ों में दर्द है तो ऐसे पीएं दूध
अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो दूध में गुड मिलाकर पीना आपके लिए हितकर रहेगा । इसके नियमित सेवन से कब्ज की प्रॉब्लम भी नहीं होती

। गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हें दूध में गुड़ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है । दूध में गुड़ मिलाकर पीने से पीरियड्स अनियमित नहीं होते हैं और दर्द भी कम होता है ।

https://www.youtube.com/watch?v=5cLlzmORweg