कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, फ्रिज में ना रखें अंडे-ब्रेड समेत ये चीजें

refrigerator

आप हम आपको ऐसे ही दस फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अक्सर लोग फ्रिज में रख देते हैं, जबकि उन्हें नहीं रखना चाहिये।

New Delhi, Dec 17 : फ्रिज हर घर और किचेन की जरुरत बन चुका है, हम सभी फूड को प्रिजर्व और प्रोटेक्ट करने के लिये उन्हें फ्रिज में रखते हैं, हमें ऐसा लगता है कि फ्रिज में खाने-पीने की चीजें रखने से वो पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे, लेकिन कुछ ऐसे भी फूड हैं, जिन्हें फ्रिज में रखकर खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, आप हम आपको ऐसे ही दस फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अक्सर लोग फ्रीज में रख देते हैं, जबकि उन्हें नहीं रखना चाहिये।

केला
कुछ लोग केले को भी Fridge में रख देते हैं, लेकिन केले को Fridge में नहीं रखना चाहिये, क्योंकि ये फ्रिज के बाहर पोषक तत्वों को अच्छी तरह रिटेन करके रखता है, Banana Problemअगर केले कच्चे हैं और उसे आप फ्रिज में रख देंगे, तो उसका पकना मुश्किल हो जाएगा, क्योकि ठंडे टेम्प्रेचर की वजह से केले के पकने की प्रॉसेस स्लो हो जाती है।

ब्रेड
ब्रेड को ज्यादातर लोग Fridge में रखते हैं, उनकी दलील होती है कि बाहर ब्रेड रखने से ये जल्दी सूख जाती है, लेकिन ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिये, bread-011फ्रिज का ठंडा टेम्प्रेचर इसे हार्ड और च्यूई बना देता है, जिससे ब्रेड का टेस्ट भी खराब हो जाता है, हां आप सेंडविच को Fridge में रख सकते हैं।

टमाटर
टमाटर तो हर घर में Fridge में रखा जाता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार इसे नहीं रखना चाहिये, Fridge में रखने से टमाटर का टेस्ट खराब हो जाता है, Tomatoसाथ ही इसके पकने की प्रॉसेस भी रुक जाती है, इसलिये टमाटर को किचेन में बाहर ही रखें, हां अगर टमाटर ज्यादा पका हुआ हो, तो कुछ घंटों के लिये उसे रख दें, फिर बाहर निकाल दें।

कद्दू
कद्दू को कभी भी Fridge में नहीं रखना चाहिये, इसे हमेशा खुली जगहों पर रखें, जहां प्रॉपर हवा आती है, अगर आप इसे Fridge में रख देंगे, तो इसका बिल्कुल बदल जाएगा। kadduफिर इसकी सब्जी खाने में उतना टेस्टी नहीं लगेगा, जितना नेचुरली ये टेस्टी होता है।

तरबूज
अगर आपने तरबूज को काटा नहीं है, तो फिर आपको इसे Fridge में रखने की कोई जरुरत नहीं है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि watermelonइसे Fridge में रखने से इसका बीटा केरोटीन खत्म हो जाता है, कटे हुए तरबूज को फ्रिज में जरुर रखें, ताकि उसकी ताजगी बनी रहे, हालांकि उसे भी Fridge में रखने से पहले पूरी तरह से कवर कर दें।

कॉफी
कॉफी को कूल, ड्राई और डार्क स्थानों पर रखना चाहिये, हालांकि कुछ लोग इसे Fridge में रख देते हैं, लेकिन Fridge इसका सही जगह नहीं है,Coffee-Photo-1 कॉफी को एयरटाइट बॉक्स में बंद करके रखना चाहिये, इससे इसका टेस्ट और फ्रेशनेस बनी रहती है। अगर आप फ्रिज में ही रखना चाहते हैं, तो फिर किसी एअरटाइट बॉक्स में रखकर उसे अच्छे बंद कर दें और फ्रिज में रख दें, इस कॉफी को आप 1 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

लहसुन
लहसुन को Fridge में रखने की वजह से वो अंकुरित हो जाता है, इसके साथ ही इसमें फफूंद भी लग जाती है, इसलिये इसे Fridge के बाहर रखना ही बेहतर होगा। garlicकई बार तो Fridge में लहसुन रखने से उसे देखकर पहचानना मुश्किल हो जाता है कि वो खराब है या फिर बढिया।

मेंगो और दूसरे फ्रूट्स
कई बार हम बाजार से ज्यादा आम ले आते हैं, तो थोडा कम पका हुआ भी लाते हैं, ताकि उसे कल-परसों में खा सकें, लेकिन उस कम पके आम को Fridge में रख देते हैं, Mangoऐसा नहीं करना चाहिये, टमाटर की तरह ही इन फ्रूट्स को Fridge में रखने से इनके पकने की प्रॉसेस स्लो हो जाती है, साथ ही इनका टेस्ट भी बदल जाता है।

अचार
अचार को फ्रिज के बाहर ही रखना चाहिये, दरअसल अचार में कई तरह के मसाले और हाई प्रिर्जवेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, acharइन्हें फ्रिजर्व करने के लिये फ्रिज में रखने की आवश्यकता नहीं है।

अंडे
पिछले कुछ समय से इस बात पर बहस छिड़ी हुई है कि अंडों को फ्रिज में रखना चाहिये या नहीं, कुछ स्टडीज के अनुसार अंडों को बाहर रखने से उनके बेसिक प्रॉपर्टी में कोई बदलाव नहीं होता, eggs4जबकि दूसरे स्टडीज के अनुसार फ्रिज में अंडे को रखने से उसका टेस्ट और फ्लेवर दोनों चेंज हो जाता है, इसलिये इन्हें बाहर ही रखना चाहिये।