भूलकर भी बेड पर जाने से पहले ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसानदायक

Night

आइये आपको बताते हैं कि रात को डिनर में क्या नहीं सेवन करना चाहिये, कई बार रात को सोने से पहले हम ऐसी चीजें ले लेते हैं, जो हमें नहीं लेनी चाहिये।

New Delhi, Nov 22 : हमें हेल्दी रहने के लिये अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, अगर हम हेल्दी फूड्स का सेवन करेंगे, तो सेहतमंद रहेंगे, लेकिन अगर हमने इस मामले में लापरवाही की, तो कई बीमारियों को न्योता दे देते हैं। कई बार ऐसा महसूस होता है, जब कुछ भी अच्छा नहीं लगता, काम करने का मन नहीं करता, यानी आपके स्वास्थ्य में कुछ परेशानी है, आइये आपको बताते हैं कि रात को डिनर में क्या नहीं सेवन करना चाहिये, कई बार रात को सोने से पहले हम ऐसी चीजें ले लेते हैं, जो हमें नहीं लेनी चाहिये।

ब्रोकली या गोभी
एक रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि गोभी और ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाये जाते हैं, brocliजो हमारी सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें ऐसे फाइबर पाये जाते हैं, जो जल्दी पचता नहीं है, इसलिये गोभी या ब्रोकली को रात में डिनर में खाने से बचें, क्योंकि अगर ये अच्छे से पचेगा नहीं तो फिर अगले दिन आप पूरे दिन परेशान रहेंगे, इसलिये कोशिश करें, कि इसे रात में ना खाएं।

रेड मीट
मांसाहार पसंद लोग रेड मीट को बहुत पसंद करते हैं। आपको बता दें कि रेड मीट भी कई तरह का होता है, Red Meatखासतौर से Steak or Ground Beef में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, रात में इसका सेवन करने से ये ठीक तरह से पच नहीं पाता है, अगर पचने में ज्यादा समय लगता है। इसलिये हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि अगर आप रेड मीट खाना पसंद करते हैं, तो इसे दिन में खाएं, या फिर रात को खाने के बाद टहलें। जिस से ये अच्छी तरह से पच जाए।

टमाटर का सूप
टमाटर सूप कई लोगों का पसंदीदा होता है, लोग इसे बड़े चाव से पीना चाहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें एसिड काफी मात्रा में होता है, Tomato soupजिसका सेवन करने से आपके हार्ट बर्न या फिर खट्टी डकार की समस्या हो सकती है, इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप टमाटर सूप पीना पसंद करते हैं, तो इसे बेड पर जाने से कम से कम तीन घंटे पहले लें, ताकि ये आसानी से पच जाए।

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट खाने किसे पसंद नहीं होता, लड़कियों को तो ये कुछ ज्यादा ही पसंद आता है, लेकिन शायद इस बात की आपको जानकारी नहीं होगी कि Dark choclateसोने से ठीक पहले डार्क चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिये, ये आपके लिये खतरनाक हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इसमें भरपूर मात्रा एमिनो एसिड पाया जाता है, जो कि आपको कई समस्याएं दे सकता है, इसलिये कोशिश करें, कि चॉकलेट का सेवन दोपहर या फिर स्नैक के रुप में करें।

कॉफी
कई लोगों को रात में कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन आप इस बात से भी अवगत होगे कि इसमें भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, tea-coffeeअगर आपने इसका सेवन रात में किया, तो फिर आपको नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है, इसलिये रात में बेड पर जाने के बाद इसके सेवन से बचें। कॉफी आप नींद भगाने के लिये इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर ये दोपहर में ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।

सोडा
इस बात से आप भी अवगत होगे कि सोडा का सेवन आपकी सेहत के लिये हानिकारक है, लेकिन अगर सोने से पहले इसका सेवन किया जाए, sodaतो ये आपकी नींद में भी खलल डाल सकता है, क्योंकि ये पूरी तरह से शुगर से बना होता है, इसलिये कोशिश करें, कि सोडा ना पिएं, अगर फिर भी आपको पीना अच्छा लगता है तो इसे रात को सोने से पहले पीने से बचें। इस समय से ज्यादा नुकसानदायक होता है।

नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोग इनसे बचें
जो लोग नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, उन्हें भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये, नहीं तो उन्हें वजन बढने, अनिद्रा समेत कई दूसरी परेशानियां शुरु हो जाती है, night-shift-facebookहेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रात में अगर आप ड्यूटी पर हैं, तो इस दौरान भुने हुए चने, सलाद, खीरा इत्यादि चीजों का सेवन करें। कॉफी, चाय और दूसरी चीजें जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, उससे बचें।

रात में खाएं दलिया
दलिया को ब्रेकफास्ट में भी सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, अगर आप को ड्यूटी के लिये रात में जागना है, या फिर कुर्सी पर बैठ कर पढाई करनी है, Daliyaतो डिनर में दलिया के साथ दूध मिलाकर हल्का भोजन लें। इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी साथ ही आपको एनर्जी भी मिलेगी। वजन बढने की समस्या से भी आप बचे रहेंगे।