बैठे-बैठे निकल गई है तोंद ? ये फूड खाइए और बढ़े हुए पेट को घटाइए

जीवनशैली, लंबे काम के घंटे, कंप्‍यूटर के सामने घंटों बैठकर काम करना इन सबके चलते आपके बैंक अकाउंट के साथ एक और चीज तेजी से बढ़ रही है । जी हां हमारा इशारा आपकी बढ़ती तोंद की ओर ही है ।

New Delhi, Dec 20 : बढ़ी हुई तोंद किसी भी व्‍यक्ति की पर्सनैलिटी में एक बड़े धब्‍बे की तरह होता है । फिट एंड फाइन की डेफिनेशन में कई बार ये तोंद आपको निराश करती है । दरअसल बढ़ी हुई तोंद हमारे खुद के आलस की देन है । हमने बैठे-बैठे काम करना तो सीख लिया लेकिन कुछ देर काम से ब्रेक लेकर टहलना छोड़ दिया । नतीजतन जो भी हम खाते –पीते रहे उसका सारा हिस्‍सा हमारे पेट में चर्बी के रूप में जमा होता गया । इस सिडेन्‍टरी लाइफस्‍टाइल से आपको क्‍या मिल रहा है । बस एक तोंद ।

बढ़ी तोंद की वजह है आपकी निष्क्रिय जीवनशैली
निष्क्रिय जीवनशैली, ये शब्‍द काफी भारी भरकम है लेकिन आजकल के जमाने में एकदम फिट बैठता है । निष्क्रिय मतलब जहां आप कुछ खास नहीं करते । टीवी खोलने के लिए रिमोट, लाइट बंद करने के लिए रिमोट, घर से दफ्तर-दफ्तर से घर के लिए गाड़ी, बेड पर लैटे-लेटे घंटों लैपटॉप पर काम ये सब शरीरिक रूप से आपको निष्क्रिय ही तो बना रहे हैं । आइए बताते हैं आपको इस बढ़ी तोंद से आप कैसे मुक्ति पा सकते हैं ।

जीरा
मनचाहे वेट लॉस के लिए सोने से पहले सुबह के लिए एक खास ड्रिंक तैयार करें । एक गिलास पानी दो बड़े चम्मच जीरा को मिला दें । गिलास को बाहर ही रख दें, सुबह उठकर इस पानी को जीरे समेत पी जाएं । ये जीरा वॉटर आपकी चर्बी को गलाता है और आपकी तोंद पर कटर की तरह काम करता है । दही में जीरा पाउडर मिलाकर रोज खाना चाहिए । ये आपको वेट लॉस में हेल्‍प करेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग रखेगी ।

बादाम
सूखे मेवे वजन घटाने में बहुत ज्‍यादा मदद नहीं करते क्‍यों इनमें काफी मात्रा में फैट पाया जाता है । लेकिन बादाम आपको कुछ हद तक मदद कर सकता है । बादाम में पॉली-अनसेचुरेटेड और मोनो-अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होती है। यह आपके ज्यादा खाने की आदत पर लगाम लगाने का काम करता है। इसमें फाइबर भी होता है जो आपको भूख का एहसास नहीं होने देता जिससे आप बार बार खाने से बचते हैं।

तरबूज
ढेर सारे पानी से भरा हुआ वॉटर मेलन आपकी डायट का जरूरी हिस्‍सा होना ही चाहिए । क्‍या आप जानते हैं तरबूज में तकरीबन नब्बे प्रतिशत पानी होता है। इसे खाने के बाद आपका पेट भरा-भरा रहता है और खाने की इच्छा कम ही होती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में ही पेट की चर्बी कम हो जाती है ।

अलसी के बीज
शहरों में इन्‍हें फ्लैक्‍स सीड्स कहा जाता है और ये आजकल डायटीशियन, न्‍यूट्रीशनिस्‍ट की लिसट का अहम हिस्‍सा है । अलसी में फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।एक चम्‍मच अलसी के बीज में 3 ग्राम फाइबर होता है । हाई फाइबर फूड वजन को जल्‍दी से घटाने में आसानी से काम करता है । इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती । चर्बी अपने आप कटनी शुरू हो जाती है ।

सेम
विदेशों में बीन्‍स कैन्‍ड डायट के रूप में खूब खाई जाती है । इसे सिर्फ नमक के पानी के साथ उबालकर खाया जाता है । बीन्‍स का सेवन चर्बी घटाने का एक बेहतरीन नुस्‍खा हे । इसे खाने से मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग होती है और फैट भी कम होता है । सेम खाने से चन क्रिया सही रहती है, और ये पेट के लिए अच्‍छी मानी जाती है । बीन्‍स को ज्‍यादा कुक नहीं करना चाहिए ।

अजवाइन
अजवाइन पेट के लिए कितना फज्ञयदेमंद है ये सभी जानते हैं । प्राचीन काल से इसका प्रयोग पेट संबंधी दवाईयों के निर्माण में होता रहा है ।
इसकी पत्तियों का सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से कम होती है । अजवाईन कच्‍ची खाने से पेट का फैट कटता है । इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है । इसमें फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है । ये बढ़ी हुई तांद पर असरदार है ।

खीरा
वजन घटाना चाहते हैं तो खीरा खाना शुरू कर दें । इसमें मौजूद 96 प्रतिशत पानी आपके शरीर को टॉक्सिक होने से बचाता है । इसके
अलावा ये फाइबर, मिनरल्‍स और विटामिन का बढि़या स्रोत है । गर्मियों में खीरे का विशेष तरह से प्रयोग कर आप आसानी से पतले हो सकते हैं । एक लीटर पानी में एक खीरा काटकर डालें, इसमें कुछ पुदीना के ताजा पत्‍ते और एक नींबू काटकर डाल लें । इस पानी को पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा कर पीते रहें ।