बहुत आम हो गई है दिमाग की ये बीमारी, लक्षण ऐसे पहचानें, देर की तो जिंदगी से जाएंगे

सिर में दर्द की प्रॉब्‍लम आम है लेकिन बार-बार ये समस्‍या सताती है तो आपको इसके प्रति गंभीर जरूर हो जाना चाहिए । ये समस्‍या आपके दिमाग की किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है ।

New Delhi, Aug 28 : हमारे शरीर का सबसे जरूरी और अहम अंग है ब्रेन, अगर ये किसी भी तरह से अपना काम करना बंद कर दे या किसी भी तरह की इसमें कोई परेशानी हो तो बहुत बड़ी समस्‍या हो सकती है । कई बार हम सिर में हो रहे दर्द को मामूली समझकर नजरअंदाज करते रहते हैं । लेकिन जब उसकी हकीकत सबके सामने आती है तब समझ आता है कि प्रॉब्‍लम बहुत बड़ी हो चुकी है । सिदर्द ही नहीं ब्रेन में होने वाली प्रॉब्‍लम के और भी भी बहुत सारे लक्षण हैं । आगे जानिए ब्रेन ट्यूमर के कौन से वो लक्षण हैं जिन्‍हें आप समय पर समझ सकते हैं ।

वीकनेस होना
दिमाग जब ब्रेन ट्यूमर का शिकार होने लगता है तो धीरे-धीरे नर्व्‍ज डैमेज होनी शुरू हो जाती हैं । शरीर कमजोर होने लगती हैं जिसका असर पूरे बदन में साफ नजर आने लगता है । ये व्‍यक्ति को सिर से लेकर पांव तक कमजोर महसूस कराने लगाता है । ट्यूमर मानसिक रूप से ही व्‍यक्ति को नहीं तोड़ता बल्कि उसके पूरे शरीर पर इसका असर दिखने लगता है ।

सिर में दर्द होना
ब्रेन ट्यूमर के मरीज को सबसे पहले लक्षण के रूप में जो महसूस होता है वो है सिर में तेज का दर्द । सुबह उठते ही सिर में तेज दर्द होना ये ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है । सिर दर्द के साथ चककर आना भी इसके लक्षण में से एक है । इसे नजरअंदाज करना आपके लिए मुसीबत बन सकता है । अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं तो भी ऐसे दर्द में डॉक्‍टरी सलाह आवश्‍यक है ।

वॉमिटिश फील होना, जी मिचलाना
सिरदर्द के अलावा खाना खाने के बाद उल्‍टी आना, जी मिचलाना, बेचैनी, घबराहट होना भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षण होसकते हैं । खाना खाने कामन ना करना और खाने को देखकर ही अजीब सा महसूस होना ये वो सकंगेत हैं जिन्‍हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । उल्‍टी, जी खराब होने के साथ व्‍यक्ति ब्रेन ट्यूमर के दर्द के साथ कई लोगों को चक्‍कर आने की समस्‍या भी हो सकती है । अचानक से आंखों के आगे धुंधला छा जाने के साथ कई लोग बेहोश होकर गिर भी पड़ते हैं

फिट्स आना
हमारे पूरे शरीर का नर्वस सिस्‍टम ब्रेन से ही कंट्रोल होता है । ट्यूमर की संभावना होते ही ब्रेन पूरे शरीर को संकेत देने लगता है । ऐसे में हमारी नसें कमजोर होने लगती हैं, जिसकी वजह से लोगों को दौरा भी पड़ सकता है । इसके साथ ही ब्रेन में गड़बड़ी का असर आपकी आंखों पर भी दिखने लगता है । आंखों की जाती रोशनी बड़े खतरे का संकेत भी हो सकती है । अचानक से ऐसा महसूस हो रहा हो कि आपको चीजें साफ नहीं दिख रही हैं तो इसे नजरअंदाज बिलकुल भी ना करें ।

लकवा मार जाना
ब्रेन ट्यूमर बहुत ज्‍यादा बढ़ जाए तो व्‍यकित का दिमाग काम करना बंद कर सकता है, जिसके चलते ये शरीर पर से अपना नियंत्रण खो देता है । ऐसी स्थिति में व्‍यक्ति को लकवा पड़ सकता है । ऐसा तब होता है जब दिमाग के पेराइटल लोब पर ट्यूमर होता है । इस ट्यूमर का असर शरीर में एक तरफ होता है और बॉडी शिथिल हो जाती है । लकवा मारते ही व्‍यक्ति को अस्‍पताल ना ले जाया जाए तो ये परमानेंट डैमेज भी हो सकता है ।