ताजा जानकारी : अंडे का ये हिस्‍सा है शरीर के लिए हानिकारक, बीमारियां जकड़ सकती हैं

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, लेकिन अंडे पर आई एक जानकारी हैरान करने वाली है । अब तक आप अंडे के पीले हिस्‍से से बचते आए हैं आज जानिए इसका सफेद हिस्‍सा क्‍यों नुकसान पहुंचा सकता है ।

New Delhi, May 07 : अंडे सेहत के लिए कितने लाभदायक है, इसके बारे में आपने बहुत सारे आर्टिकल पढ़े ओर सुने होंगे । इसके फायदे को देखते हुए ही संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे जैसे स्‍लोगन भी बाजार में आए । अंडा प्रोटीन का स्रोत है, खूब सारी एनर्जी देता है इतना ही नहीं, ये बच्‍चों से लेकर बड़ों तक के लिए बहुत लाभदायक है । लेकिन अंडे के लाभ के साथ इसके पीले हिस्‍से से होने वाले नुकसान को भी बताया जाता रहा है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं अंडे का सफेद हिस्‍सा भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है । जानें कैसे …

मसल पेन की प्रॉब्‍लम
डॉक्‍टर्स के अनुसार अंडे का वाइट पोर्शन खाने से शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है । बायोटिन की कमी यानी शरीर में विटामिन B7  और विटामिन H का कम होना होता है । दरअसल एग के सफेद हिस्‍से में मौजूद एब्यूमिन का सेवन करने से बॉडी बायोटीन को एब्‍जॉर्ब करने में प्रॉब्‍लम फेस करती है । इसकी वजह से स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम हो सकती है । साथ ही मसल्‍स में पेन, बालों का झड़ना जैसे दिककतें भी पेश आ सकती हैं ।

हो सकती है एलर्जी
कई लोगों को अंडे के वाइट पोर्शन से एलर्जी हो सकती हैं । इसका पता लगाने के लिए आपको अंडा खाने के बाद शरीर में होने वाले बदलावों पर गोर करना होगा । शरीर पर चकत्ते बनना या फिर त्वचा में सूजन होना और स्किन का लाल होना, ऐंठन होना , दस्त की समस्‍या , खुजली होना, या फिर आंखों में भरना जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है । ये सभी एग से हुई एलर्जी का कारण हो सकते हैं । अंडे के वाइट पोर्शन को खाने से कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है । ब्‍लड प्रेशर में गिरावट भी आ सकती है ।

किडनी को नुकसान
अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है, इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपकी पूरी बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं । लेकिन अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से ये आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता हे । किडनी की समस्‍या से परेशान व्‍यक्ति के लिए इसे खाना मुश्किलों को न्‍योता देने जैसा हो सकता है । किडनी की समस्‍या से ग्रसित लोगों में ग्लोमेरूलर फिल्टरेशन रेट की मात्रा कम होती है, ये एक ऐसा तरल पदार्थ है जो किडनी से विषैले तत्‍वों को फिल्‍टकर करता है । एग का सफेद हिस्‍सा इसमें बाधा पहुंचाता है ।

साल्मोनेला बैक्टीरिया का खतरा
ये बैक्‍टीरिया मुर्गियों की आंतों में पाया जाता है । अंडे के बाहरी छिलके के साथ ही ये उसके अंदर भी पाया जा सकता है । इस बैक्‍टीरिया को खत्‍म करने का तरीका है अंडे को ज्‍यादा देर तक और ज्‍यादा तापमान पर पकाएं, अंडे के ऊपरी हिस्से, कम उबले हुये अंडे में भी ये बैक्टीरिया मौजूद रह सकता है । इस बैक्‍टीरिया की वजह से आप कई प्रकार के रोगों के शिकार हो सकते हैं ।