हार्ट अटैक का खतरा इन 8 तरह के लोगों को सबसे ज्यादा, आप तो नहीं इनमें

heart attack

किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है, हम उनमें से कुछ के बारे में आपको को बता रहे हैं। एक बार पढ़कर देखिए कहीं आप भी इनमें से एक नहीं हैै।

New Delhi, Oct 21: दिल की बीमारी कब किसे हो जाए इस के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। हालांकि ये जरूर कहा जा सकता है कि किन लोगों को दिल की बीमारी होने की संभावना ज्यादा है। ऐसे ही लोगों के बारे में हम आपको बताएंगे, आप भी ये चेक कर लें कि कहीं आप भी इनमें से किसी कैटेगरी में तो नहीं आते हैं। अगर आते हैं तो फौरन डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं और अपनी जिंदगी में बदलाव लें, लाइफस्टाइल के बदलें, कसरत करें, हेल्दी ड़ाइट अपनाएं। चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

मोटे लोग
ये तो सभी को पता है कि मोटापा बीमारियों की जड़ है, इसलिए दिल की बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा इन लोगों को ही होता heart attack है। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है। उनमें हाई बीपी, डायबिटिज और कोलेस्ट्रॉल की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे लोगों के दिल पर अटैक का खतरा ज्यादा हो जाता है। अगर आप का वजन भी ज्यादा है तो उसे फौरन कंट्रोल करने की जरूरत है।

डायबिटिक लोग
मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों में डायबिटिज भी शामिल है, जिन लोगों को डायबिटिज की समस्या होती है, उनके नर्व्स मेंheart attack ब्लॉकेज का खतरा भी बढ़ जाता है। इस से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा डायबिटिक लोगों के घाव भी जल्दी नहीं भरते हैं, इसलिए ऑपरेशन से भी डॉक्टर बचते हैं। आप ये चेक करिए कि कहीं आप भी डायबिटिक लोगों की कैटेगरी में तो नहीं है।

दुबले-पतले लोग
जो लोग दुबले औऱ पतले हैं वो ये समझते हैं कि दिल की बीमारी उनको नहीं हो सकती है, तो वो गलत सोचते हैं। दुबले लोग heart attack फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं। वो जल्दी थक जाते हैं। उनके अंदर दिल की बीमारियों की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अगर दुबले लोगों को डायबिटिज या हाई बीपी की परेशानी है तो दिल पर अटैक आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

जेनेटिक कारण
इस तथ्य के बारे में कई बार कहा औऱ लिखा जा चुका है। अगर माता पिता में हार्ट अटैक के लक्षण दिख रहे हैं तो इसका असरheart attack उनके बच्चों पर भी हो सकता है। बच्चों को भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। ये जेनेटिकली होता है, इस से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल को सुधारिए, हेल्दी खाना खाने के साथ साथ रोज कसरत भी करिए। इस से खतरा कम हो जाता है।

स्मोकिंग करने वाले लोग
जो लोग नशा करते हैं, स्मोकिंग करते हैं, उनका दिल और फेफड़ा धीरे धीरे खराब होता रहता है, स्मोकिंग करने से दिल में ब्लडheart attack की सप्लाई करने वाली नर्व्स ब्लॉक हो जाती हैं, इस से दिल पर अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है। तो दिल के खतरे से बचना है तो स्मोकिंग को फौरन बंद कर दें, सेहतमंद दिल के लिए इतना तो कर ही सकते हैं आप। वैसे भी स्मोकिंग के कारण कई और भी तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

हाई बीपी के शिकार लोग
ये बात फिर से वहीं पहुंच गई, मोटापे से परेशान लोगों में कई तरह की बीमारियां अपना घर बना लेती हैं, उनमें से एक है हाई heart attack बीपी, जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत होती है, उनका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिसके कारण दिल में ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है, नतीजा दिल पर अटैक भी हो सकता है। तो दिल की बीमारी से बचना है तो अपना बीपी कंट्रोल में रखें।

बुजुर्ग लोग
उम्र बढ़ने के साथ शरीर की इम्यूनिटी प्रभावित होने लगती है। शरीर के अंग पहले जैसा काम नहीं कर पाते हैं। इसके अलावाheart attack बढ़ती उम्र के कारण लोग अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। वो कसरत करना भूल जाते हैं, जिसके कारण कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसका नतीजा दिल पर अटैक के रूप में हो सकता है। इसलिए बढ़ती उम्र के बाद भी कसरत करना जारी रखिए, साथ ही हेल्दी डाइट मेंटेन रखिए।

आलसी किस्म के लोग
इस कैटेगरी में वो लोग आते हैं जिनको लगता है कि उन्हे कभी दिल की बीमारी हो ही नहीं सकती है, ये बहुत आलसी किस्म केheart attack लोग होते हैं। फिजिकली बिलकुल भी एक्टिव नहीं रहते हैं। न कसरत करते हैं, न ही योगा करते हैं, जिसके कारण इनका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, जिसका नतीजा दिल की बीमारी के रूप में सामने आता है. अब आप चेक करिए कि आप किस कैटेगरी में हैं, अगर हैं तो फौरन अपना चेकअप करवाएं और साथ ही अपनी लााइफस्टाइल में बदलाव करें