गर्मियों में पेट को ठंडा रखती है ये खास लस्सी, जानिये बनाने का तरीका

Lassi

लस्सी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट और पानी की मात्रा आपके शरीर की नमी को बनाये रखती है, इसके साथ ही शरीर की गर्मी को भी ये नियंत्रित रखती है।

New Delhi, Apr 09 : गर्मियों का मौसम शरीर से सारी नमी छीन लेता है, चिलचिलाती धूप मानो कोई बदला ले रही हो, ऐसे मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो परेशानी बढ सकती है। हम आपको एक पारंपरिक पेय के बारे में बताते हैं, जो शरीर को झट से ठंडा कर देता है। जी हां, ये पेय है ठंडी लस्सी, गर्मी के मौसम में लस्सी से बढिया कुछ भी नहीं। आमतौर पर तो लस्सी मीठी होती है, लेकिन आप इसे कई फ्लेवर और टेस्ट में बना सकते हैं, आइये हम आपको ऐसी ही नमक वाली पुदीने की लस्सी, जिसे मिंट लस्सी भी कही जाती है, बनाना सिखाते हैं।

स्वास्थ्य के लिये लाभदायक
गर्मी के मौसम में पुदीने वाली Lassi पीकर ना सिर्फ शरीर को ठंडक मिलती है, बल्कि ये शरीर को लू आदि के प्रभाव से भी बचाती है। Lassi1क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीना हाजमे के लिये अच्छा होता है, इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है, इसके साथ ही ये कमाल के माउथफ्रेशनर का भी काम करती है। इसे तैयार करने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आगे रेसिपी पढें।

किन सामाग्री की जरुरत पड़ेगी ?
दो लोगों के लिये मिंट लस्सी तैयार करने के लिये करीब पांच मिनट का समय लगता है, इसके लिये निम्न सामाग्री की जरुरत पड़ती है।
दही- 2 कप
पुदीना पत्ती- चौथाई कप
नमक- आधा चम्मच (छोटा)
अदरक का रस- एक चम्मचFresh Curd
काला नमक- चौथाई चम्मच (छोटा )
भुना जीरा पावडर- चौथाई चम्मच (छोटा )
आईस क्यूब- आधा कप
पुदीने की पत्ती गार्निशिंग के लिये 3 से 4 अलग से रख लें।

बनाने की विधि
सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर में पुदीने की पत्ती, दही, अदरक का रस, नमक, काला नमक सभी को लेकर 1 कप पानी के साथ ग्राइंड कर दें। जब मिक्सचर तैयार हो जाए, Lassi2तो उसे एक गिलास में डालकर ऊपर से आइस क्यूब डाल दें। अब ऊपर से जीरा और पुदीना की पत्ती डालकर उसे गार्निशिंग कर दें। आपकी मिंट Lassi तैयार है, आप इसे तुरंत या फिर फ्रिज में ठंडा कर बाद में भी पी सकते हैं।

लस्सी पीने के फायदे
लस्सी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट और पानी की मात्रा आपके शरीर की नमी को बनाये रखती है, इसके साथ ही शरीर की गर्मी को भी ये नियंत्रित रखती है, Lassi3इसमें लैक्टिक एसिड की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये शरीर के इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाता है। मालूम हो कि लस्सी में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है, तो एक गिलास लस्सी पी लें, कुछ ही देर में आपकी तकलीफ दूर हो जाएगी।

सबसे उपयुक्त समय
वैसे तो Lassi पीने का कोई समय नहीं है, जब आपका मन करें, पी लें, हालांकि कुछ लोगों को रात में दही खाने की वजह से खांसी और सर्दी की शिकायत होती है। mint lassiइसलिये ऐसे लोगों को दिन में ही लस्सी का सेवन करना चाहिये। डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार दोपहर लंच के बाद लस्सी पीने का सबसे उपयुक्त समय माना जाता है, हालांकि कुछ लोग इसे शाम में स्नैक्स की जगह पीना पसंद करते हैं।

ऐसे लोग जरुर करें सेवन
जो लोग अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें लस्सी का सेवन जरुर करना चाहिये, लस्सी की ठंडी तासीर होती है, Curdइसकी वजह से हार्टबर्न या अपच की समस्या से ये राहत दिलाने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी इंफेक्शन से आप बचे रहेंगे। साथ ही ये आपके वजन को भी कंट्रोल में रखने में मदद करता है।
https://www.youtube.com/watch?v=oXdqBMmE_jk