सिर्फ 15 दिन में वजन कम करने का बेजोड़ नुस्खा, सोने से पहले ये काम जरूर करें

वजन कम करने का एक बेजोड़ नुस्खा हम आपको बता रहे हैं। आपको रोजाना सोने से पहले कुछ काम निपटाने होंगे। इन खास बातों के बारे में आप भी जानिए।

New Delhi, Feb 09: आज के दौर में हर पांचवा इंसान मोटापे की परेशानी से जूझ रहा है। इस परेशानी को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के काम करते हैं। लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका अगर आप ध्यान देंगे तो आप बहुत ही जल्दी अपना वेट लूस कर सकते हैं। आइए आपको भी ये बेजोड़ नुस्खा बता देते हैं, जिसे आपको सोने से पहले रोजाना करना चाहिए।

ऐसे भगाएं मोटापा
मोटापा भगाने के लिए आज के दौर में लोग जिम जाते हैं, योगा करते हैं, एरोबिक्स करते हैं और खान-पान पर भी पूरा ध्यान रखते हैं। इसके बाद भी अगर आपको लग रहा है कि आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको कुछ बातों पर फोकस करने की काफी जरूरत है। शाम के वक्त और रात में सोने से पहले की गईं कुछ ऐक्टिविटीज़ आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं।

सर्वे में हुआ खुलासा
ज्यादातर लोग कहते हैं कि सोने से पहले वर्कआउट करने से उनकी नींद प्रभावित होती है। दरअसल ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ये बात सच नहीं है और इसका खुलासा हाल ही में हुए एक सर्वे में हुआ है। नैशनल स्लीप फाउंडेशन की ओर से करवाए एक सर्वे कुछ साल पहले कराया गया था। इस सर्वे में कुछ चौंकाने बाते दुनिया को बताई गई हैं।

बेड टाइम से पहले एक्टिव रहें
सर्वे में खुलासा हुआ कि 67 फीसदी लोग, जो बेड टाइम से पहले ज्यादा से ज्यादा वर्क आउट करते हैं और एक्टिव रहते हैं, उन्हें नींद अच्छे तरीके से आती है। दरअसल रात में या फिर शाम के वक्त वर्क आउट करने के कुछ बेहतरीन फायदे हैं। इसके अलावा डॉक्टर्स का कहना है कि रात के वक्त वर्क आउट करने के कुछ और भई बेहतरीन फायदे हैं।

रात के वक्त वर्कआउट
एक लंबे थकाने वाले दिन के बाद आपको रात में वर्कआउट करना चाहिए। इससे आपकी सारी चिंताएं दूर हो सकती हैं। इसके साथ ही स्ट्रेस दूर होता है। सबसे बेहतरीन बात ये है कि आपको इससे बेहतरीन नींद आती है। हां बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि खाना खाने और वर्कआउट के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर रखें।

ऑफिस का खाना घर से ले जाएं
रिसर्च में एक और बड़ी बात बताई गई है। इसमें बताया गया है कि सुबह के वक्त ऑफिस जाने की हड़बड़ी में लोग अपना लंच पैक करना भूल जाते हैं। इसके बाद ऑफिस या फिर कैंटीन में जाकर ही लोग लंच करते हैं। इस वजह से आप चाहकर भी अपना वजन नहीं घटा सकते। शोध कहता है कि बाहर के खाने में कुछ ज्यादा ही मात्रा में कैलरी पाई जाती है।

सोने से पहले ये काम करें
रिसर्च कहती है कि जब भी हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है। अंधेरे में हमारा शरीर ज्यादा मेलाटोनिन पैदा करता है और इससे फैट बर्न होता है। इसलिए अपने कमरे में पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं। इसलिए शाम को खूब सारी एक्सरसाइज करने के बाद रात में सारी लाइट बंद करके ही सोने की कोशिश करें।

स्टडीज में एक और खुलासा
कई रिस्रच ये बात भई कहती हैं कि मोटापा को कम करने का एक और बेजोड़ नुस्खा है। इसके लिए सबसे प्रभावी तरीका है लाल मिर्च खाना। जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर फैट को बर्न करता है। ऐसे में अगर आप डिनर में थोड़ी सी लाल-मिर्च खाते हैं या फिर पनीर के साथ थोड़ी सी लाल मिर्च खाते हैं, तो इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।
https://www.youtube.com/watch?v=D9iSKpLWA30