जवानी में बूढ़ा होने से बचना चाहते हैं, तो भूल कर भी ना करें ये 8 गलतियां

ageing

जीवन में हम कई गलतियां ऐसी करते हैं जिनका असर हमारी सेहत पर पड़ता है और हम समय से पहले यानी जवानी में बूढ़े दिखने लगते हैं।

New Delhi, Oct 16: जवानी किसे अच्छी नहीं लगती है, जवानी हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव होता है, नई उमंगे, नई उम्मीदें, और नए रास्ते होते हैं, जीवन में कुछ बनने का हौसला और जोश होता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ये अक्सर देखने में आता है कि जवानी में ही बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर आप के साथ भी ये हो रहा है तो ये खबर आपके लिए है। जवानी में बूढ़ा होने से बचने के लिए क्या करना चाहिए, वो कौन सी गलतियां हैं जिनके कारण आप बूढ़ापे का शिकार होने लगते हैं। आगे पढ़िए और ये तय कर लीजिए कि इन में से कोई गलती आप नहीं करेंगे, जवानी की ऊर्जा बरकरार रहेगी।

रिश्तों में तनाव से बचिए
जवानी में बूढ़ा होने के लक्षण सबसे पहले त्वचा से दिखने लगते हैं, इसलिए हमेशा खुश रहने की कोशिश करें, रिश्तों में तनाव से ageingबचिए। तनाव के कारण शरीर में ऐसे हार्मोन्स बनने लगते हैं जो त्वचा पर बुरा असर डालते हैं। इस के कारण चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं। तनाव का शरीर पर बुरा असर होता है, इस से आपकी रोजमर्रा की लाइफ भी प्रभावित होती है।

ब्रेकफास्ट नहीं करना
दिन की शुरूआत ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए। आप सोकर उठते हैं तो शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है। उसे खुराक कीageing जरूरत होती है। सुबह का नाश्ता नहीं करने से दिन भर थकान लगती है। आप कमजोरी का अनुभव करते हैं। इसका असर आपकी त्वचा पर भी होता है। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं। इसलिए कोशिश करिए कि ये गलतियां न हों।

एक ही जगह बैठे रहना
ये वो समस्या है जिस से हर कोई ग्रसित है। लगातार एक ही जगह घंटों बैठकर काम करना ठीक नहीं होता है। ऐसा करने सेageing खाना ढंग से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। जिसके कारण मोटापा बढ़ने लगता है, मोटापे के कारण कई समस्याएं हो जाती हैं। मोटे लोग वैैसे ही जवानी में बूढ़े लगने लगते हैं। तो कोशिश करिए कि आप एक ही जगह घंटों बैठकर काम न करें, बीच बीच में स्मॉल वॉक करते रहिए।

कम पानी पीना
माना आप हमेशा जल्दी में रहते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करेंगे। कम पानीageing पीना भी ऐसी गलती है जो लोग अक्सर करते हैं। दिन में 7 या 8 गिलास से कम पानी पीने पर शरीर हाईड्रेट नहीं हो पाता है। जिसके कारण आपकी स्किन ड्राई होने लगती है। इस से झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है और आप समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं।

नशे का आदी होना
नशा किसी भी किस्म का हो वो खतरनाक ही होता है, शराब, गांजा, सिगरेट, तंबाकू और ड्रग्स का नशा सेहत के लिए बहुत ageingहानिकारक होता है। इन नशों के कारण शरीर में कॉर्टिसोल नाम का हार्मोन बनता है। ये हार्मोन स्ट्रेस बढ़ाता है। नशे के शिकार लोग इसलिए ही समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं। तो अगर आप भी किसी किस्म का नशा करते हैं तो फौरन उसे त्याग दीजिए।

मल्टीटास्किंग के नुकसान
आज के समय में हर कोई मल्टीटास्किंग की बात करता है। एक साथ कई काम करने को लोग मजबूर भी हो जाते हैं। लेकिन येageing सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। एक साथ कई काम करने से आपकी एनर्जी तेजी से खत्म होती है। इसका सबसे ज्यादा असर दिमाग और दिल पर पड़ता है, दोनों पर दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण तनाव बना रहता है। स्ट्रेस और दबाव में आप कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते हैं, सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है।

ढंग से नींद नहीं लेना
जो गलतियां लोग करते हैं उनमें से ये गलती सबसे अहम है, पूरी नींद नहीं लेना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है।ageing कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि अगर हम रात में 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो इस से स्ट्रेस, दिल की बीमारी, हाई बीपी की समस्याएं हो सकती हैं। इसके कारण आप समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगते हैं।

अनहेल्दी खाना और कसरत न करना
जितनी गलतियां हमने गिनाई हैं उनमें ये दोनों भी शामिल कर लीजिए। पहले तो हम अनहेल्दी खाना खाते हैं, दिन भर कुछ भीageing खाते रहते हैं, उसके बाद हम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं। रोज सुबह एकसरसाइज करनी चाहिए। इस से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और शरीर फिट भी रहता है। तो ये वो आदते हैं जिनको दूर कर लेंगे तो जवानी में बुढ़ापे का अहसास आपको कभी नहीं होगा. जवानी की ऊर्जा और जोश बरकरार रहेगा औप हर तरह की चुनौती का सामना कर सकेंगे।