स्मार्टफोन वालों जरा सावधान हो जाओ, ऐसा करोगे तो जिंदगी में अंधेरा छा जाएगा !

pic- 1

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो रात के अंधेरे में ये काम कभी भी ना करें। इससे आपके स्वास्थ्य पर बेहद नकारात्मक असर पड़ सकता है।

New Delhi, Dec 29: आज के दौर में स्मार्टफोन यूजर्स की कोई कमी नहीं है। देखा जाता है कि हर कोई इस नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हर कोई करता है। लेकिन इनमें से कुछ ऐसे लोग हैं जो रात में सोने से पहले इसका काफी देर तक इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई लोग अंधेरे में भी देर तक इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है।

आंखों को सबसे बड़ा नुकसान
अँधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आंखों की कई बीमारियां हो जाती हैं। इसका आंखों और दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसको लेकर कई रिसर्च और शोध भी हो चुके हैं। कुछ स्टडीज में क्या प्रकाशित किया गया है, इस बारे में भी हम आपको बता रहे हैं। अंधेरे में स्मार्ट फोन की स्क्रीन पर काम करना आंखों और दिल के लिए बेहद खतरनाक है।

रिसर्च में कही गई ये बातें
इन रिसर्च और शोधों के आधार पर हम आपको बता रहे हैं अंधेरे में स्मार्ट फोन यूज करने के 9 साइड इफेक्ट्स क्या क्या होते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि अगर हम रोज अंधेरे में 30 मिनट भी स्मार्ट फोन की स्क्रीन पर काम करते हैं तो इससे हमारी आंखें ड्राय होती हैं। आंखें ड्राय होने से रेटिना पर काफी बुरा असर पड़ता है। लंबे वक्त तक यही रूटीन रखने से आंखों की रोशनी कम होती है।

आंखों के लिए सावधान रहिए
रिसर्च में भी साबित हुआ है कि अंधेरे में स्मार्ट फोन इस्तेमाल करना कितना घातक है। अगर सही वक्त पर सावधानियां ना बरती जाएं तो इसका सिर्फ आंखों पर बुरा असर नहीं पड़ता, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। रात में सोने से पहले मोबाइल यूज करने से आंखों में मेलाटोनिन हार्मोन घटता है। इस वजह से नीदं देर से आती है।

टेंशन बढ़ाता है रात में स्मार्टफोन
देर रात तक अगर आप फोन यूज करते हैं तो इससे मेलाटोनिन हार्मोन का लेवल कम होने लगता है। इस तरह से शरीर में तनाव का लेवल बढ़ता है। यानी इंसाना तनाव से ग्रस्त जिंदगी जीने लगता है। इंसान अवसाद से भी ग्रस्त हो सकता है। यानी रात तक अगर आप फोन का इस्तेमाल करते हैं कि आपकी जिंदगी में तनाव घर कर जाएगा और आप चैन से नहीं जी पाएंगे।

इससे ब्रेन ट्यूमर का खतरा है
इसके अलावा एक और खतरनाक बात ऐसी है कि, आप हैरान रह जाएंगे। अगर आप अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करते हैं तो शोधकर्ता कहते हैं कि इससे ब्रेन ट्यूमर का खतरा बनने लगता है। ऐसा करने से मेमरी लगातार कम होने लगती है। धीरे धीरे ये ब्रेन ट्यूमर का रूप भी ले सकती है। ब्रेन ट्यूमर से हर साल लाखों लोगों की जान जाती है, इसमें बच्चे, बूढ़े सब शामिल हैं।

आखों के लिए सबसे बड़ी परेशानी
ज्यादा देर तक फोन का इस्तेमाल करने से नींद पूरी नहीं होती। इससे सारे दिन भर थकान रहती है। इसके साथ ही ज्यादा देर तक इसे इस्तेमाल करने से दिमाग तक सिग्नल ले जाने वाली ऑप्टिक तंत्रिका पर असर पड़ता है। इससे आपको ग्लूकोमा की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो संभल जाएं, आपके शरीर को नुकसान होगा।