अंडे से बहुत ज्‍यादा प्रोटीन होता है इन 5 वेजिटेरियन खाने में, अभी जानिए

अंडे खाओ सेहत बनाओ, इसमें कोई शक नहीं कि अंडे प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हे । लेकिन कई लोग अंडे खाना पसंद नहीं करते । उनके लिए प्रोटीन की खुराक कया हो, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 28: अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, लेकिन कई लो अंडों का सेवन नहीं करते हं । शाकाहारी लोग भी अंडों का सेवन नहीं करते हैं । ऐसे में प्रोटीन के दूसरे सोर्स के बारे में जानना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा हो सकता है । जी हां, कुछ ऐसे सोर्स जिनमें प्रोटीन अंडे से भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । और ये सस्‍ता भी होता है । आगे जानिए कुछ ऐसे शाकाहारी खाने के बारे में जो आपकी प्रोटीन की जरूरत को आसानी से पूरा कर देंगे ।

छोले
एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन कई दूसरे खाद्य पदार्थ ऐसे भी है जिनमें उचित मात्रा में प्रोटी पाया जाता है । बात करें सफेद चने या फिर छोले की तो इसके 1/2 कप में करीब 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है । इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं, उबाल कर, इसका सूप बनाकर, सैलेड बनाकर या फिर सफेद छोलों की डिप तैयार कर ।

मसूर दाल
क्‍या आप जानते हैं मसूर की दाल भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है । मसूर दाल की सिर्फ आधी कटोरी से आपको 8 ग्राम प्रोटीन आसानी से मिल जाता है । मसूर की दाल छिलके के साथ और बिना छिलके के भी मिलती है । पहाड़ी मसूर दाल छोटे-छोटे चपटे दानों के रूप में मिलती है । ये आसानी से और जल्‍दी पकने वाली दालों में से एक है ।

आलमंड बटर
नॉर्मल बटर की जगह आलमंड बटर का इस्‍तेमाल करें । ये प्रोटीन का एक उत्तम स्रोत माना गया है । आलमंड बटर के 2 बड़े चम्मच में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है । अगर आप एक्‍सरसाइज करते हैं तो यह एनर्जी का एक बहुत अच्‍छा जरिया होता है । इसे आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं, बादाम को ब्‍लेंड कर लें ।
किनोवा
ये आजकल का एक प्रचलित अनाज है । सिर्फ एक कप किनोवा में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, यह अधिक मात्रा में फाइबर से भरपूर है । आपकी आंखों के लिए बहुत ही हेल्‍दी माना गया है । सबसे खास बात ये कि किनोवा ग्‍लूटन फ्री होता है । इसे चावल की तरह पकाया जाता है ।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं । लेकिन इससे भी ज्‍यादा इसके बीज आपकी सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं । यह पुरुषों के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं । 30 ग्राम कद्दू के बीजों में कुल 8 ग्राम से ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है । इन बीजों में आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम और सेलेनियम भी पाया जाता है । इन बीजों को आप खाने में सैलेड में टोस्‍ट कर इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।