इस विटामिन की कमी से हो रही हैं औरतें मोटी, बहुत काम की जानकारी

महिलाओं में बढ़ता मोटापा सिर्फ खान पान की वजह से नहीं है, उनके साथ कई तरह की और परेशानियां भी हैं जो उनके वजन को बढ़ा रही हैं ।

New Delhi, Jul 03 : आधुनिक जीवनशैली और वातावरण में बदलाव, ये दो बातें है जो मनुष्‍य की सेहत पर असर डाल रही हैं । खासतौर से महिलाएं इसकी शिकार ज्‍यादा हो रही हैं । महिलाओं में बढ़ता मोटापा आजकल एक बड़ी समस्या बन गया है । ऐसा नहीं है कि ये प्रॉब्‍लम पुरुषों में नहीं है, लेकिन हार्मोनल बदलाव के कारण ये समस्‍या महिलाओं को ज्‍यादा परेशान करती है ।

वजन बढ़ने का क्‍या है कारण ?
किसी का वजन बढ़ा हुआ देखकर पहली बात जो हम सबके दिमाग में आती है वो यही है कि ये कितना खाता या खाती होगी । या हम ही उससे पूछते हैं कि किस चक्‍का का आटा खाते हो । ऐसे सवाल आम हैं लेकिन मोटापे का संबंध अब खानपान से कम हो गया है । बदलते परिवेश में महिलाओं के शरीर में हार्मोनल स्‍तर पर कई बदलाव आते हैं, जिसके चलते उनके शरीर में कुछ न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू कम रह जाती हैं ।

इस विटामिन की कमी से बढ़ता है मोटापा
कई बार एक्सरसाइज करने और कम खाने के बावजूद भी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता । महिलाएं अक्सर यह सोचकर परेशान रहती हैं कि उनका वजन कैसे बढ़ रहा है । आपके बढ़ते मोटापे का कारण ज्यादा खाना नहीं बल्कि विटामिन की कमी भी हो सकती है । एक रिसर्च के अनुसार महिलाओं में बढ़ते मोटापे का कारण विटामिन D की कमी मानी गई है ।

क्‍या कहती है रिसर्च ?
हाल ही में हुई इस रिसर्च के मुताबिक, भारतीय महिलाओं में मोटापा और डायबीटीज के बढ़ते मामले उनकी खानपान में लापरवाही की वजह

से है । विटामिन D की कमी उनके शरीर को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचा रही हैं । महिलाओं में हुई इस रिसर्च में सामने आया है, लगभग 68.6 प्रतिशत महिलाओं में विटामिन डी की कमी पाई गई और 26 प्रतिशत महिलाओं विटामिन डी जरूरत से ज्यादा पाया गया । सिर्फ 5.5 प्रतिशत महिलाओं में ही विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई गई ।

विटामिन D की कमी क्‍यों ?
भारतीय महिलाओं में विटामिन डी की कमी इसलिए देखी जा रही है क्‍योंकि ज्‍यादातर समय उनका घर के अंदर ही बीतता है, या जोमहिलाएं वर्किंग भी हैं उनका भी ज्‍यादातर समय ऑफिस के अंदर ही बीतता है । साथ ही उनके कपड़े, जिसकी वजह से सूरज की सही रोशनी उनकी त्‍वचा तक पहुंचती ही नहीं है । ऐसे में विटामिन डी की कमी होना लाजमी है । कोशिश करें धूप में ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताएं ।

विटामिन डी की कमी को ऐसे दूर करें
धूप में बैठने से परेशानी होती हो तो विटामिन डी से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करें । अपनी डाइट में दूध, मक्खन, मछली, संतरा, अंडे, मशरूम, कॉड लिवर ऑयल और गाजर आदि को शामिल करें । नाश्‍ते में साबुत अनाज को शामिल करें । डॉक्‍टर की सलाह से विटामिन डी के सप्‍लीमेंट्स भी कुछ समय तक लिए जा सकते हैं ।