अगर वजन करना चाहते हैं कम, तो इस जादूई पेय के रोजाना पिएं दो ग्लास

Water glass

यदि आप रोजाना कम से कम तीन बार भोजन करने से पहले दो ग्लास पानी पीएंगे, तो इसके कई फायदे भी मिलेंगे।

New Delhi, Nov 14 : पानी स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक सबसे गुणकारी दवा माना जाता है, अगर पानी को थोड़ा सा गर्म करके यानी गुनगुना कर प्रयोग में लाया जाए, तो फिर ये शरीर के लिये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। दो-चार किलो वजन कम करने के लिये सिर्फ इाइट ही नहीं बल्कि एहतियात भी जरुरी है। वजन कम करने का सरल और सबसे सस्ता तरीका है दो गिलास पानी। आइये आज हम आपको बताते है कि दो गिलास पानी से वजन कैसे कम किया जा सकता है।

खाने से पहले पीएं पानी
प्रतिदिन खाने खाने से पहले दो गिलास पानी पी लें, इससे वजन कम होगा, दरअसल ये रिसर्च से पता चला है कि खाने से पहले दो गिलास पानी पीने से भूख कम हो जाती है, Water Glass1जिसकी वजह से आप ज्यादा खाना नहीं खा पाएंगे, इस वजह से आप खाने में कम कैलोरीज का सेवन करते हैं, इससे ओवर वेट की समस्या से आप बच सकते हैं। इसलिये आज से ही खाने से पहले दो गिलास पानी पीना शुरु करें।

पाचनतंत्र मजबूत होगा
यदि आप रोजाना कम से कम तीन बार भोजन करने से पहले दो ग्लास पानी पीएंगे, तो इसके कई फायदे भी मिलेंगे, water glass2एक्सपर्ट्स के अनुसार इससे आपका पाचनतंत्र भी मजबूत रहेगा, साथ ही ये आपको वजन बढने की समस्या से भी मुक्ति दिलाएगा। इतना ही नहीं इससे आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से भी बच सकेंगे।

ढाई किलो वजन कम
एक शोध में खुलासा हुआ है कि आमतौर पर रोजाना भोजन करने से आधे घंटे पहले कम से कम दो ग्लास पानी पीने से आप ढाई किलो तक वजन कम कर सकते हैं, weight lossवजन का घटना-बढना भी भोजन की खुराक पर निर्भर करता है। यदि आप खुराक ज्यादा लेंगे और शारीरिक रुप से सक्रिय नहीं हैं, तो आपका वजन बढने लगेगा, लेकिन अगर खुराक कम लेंगे तो वजन कम भी होगा।

वजन को संभालें
खाने से पहले पानी पीने से आपको कुछ परेशानी भी हो सकती है, जैसे आपका वजन तेजी से घटने लगता है, अगर आपके साथ भी ऐसी स्थिति पैदा हो, weight loss scaleतो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। आपको बता दें कि जब वजन तेजी से घटने लगता है, उसकी वजह से भी दूसरी परेशानियां सामने आने लगती है, जैसे चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना, इन चीजों को नजरअंदाज ना करें।

वजन कम करने के लिये उपाय
यदि आप वाकई में वजन कम करना चाहते हैं, तो आप कम कैलरी वाली और कम चीनी वाली पेय पदार्थ ही लेना शुरु करें, weight-lossजैसे अगर चाय पीते हैं, तो उसमें चीनी की जगह शहद ले सकते हैं, या फिर खाने में भी कैलरी का ध्यान रखें, ताकि वजन कंट्रोल में रहे, इन सब के अलावा बाहर की चीनी वाले बोतल बंद पदार्थो से भी आपको बचना होगा, नहीं तो आपकी सारी कोशिशे बर्बाद हो जाएगी।

शरीर की गंदगी बाहर
पानी में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है, खाली पेट पानी के सेवन से आपके शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है, water glass3यानी आप रोजाना जितना पानी पिएंगे, उतना ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे, रोजाना खाली पेट पानी पीने से संक्रमण और बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है। इसलिये संतुलित मात्रा में रोजाना खाली पेट पानी का सेवन किया कीजिए।

गुनगुना पानी है स्वास्थ्य के लिये अमृत
गुनगुने पानी को स्वास्थ्य के लिये अमृत माना जाता है, ये वजन कम करने का सबसे सरल और सस्ता तरीका माना जाता है। Water (4)अगर आप तीन-चार किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह-सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें, ये आपके लिये अमृत की तरह काम करेगा, ये ना सिर्फ आपका वजन कंट्रोल करेगा, बल्कि आपके पाचनतंत्र और पेट की समस्याओं को भी दूर करेगा।

पेट के लिये फायदेमंद
सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट का काफी फायदा मिलता है, ऐसा करने से आपको कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी, Water-Should-I-Drinkइतना ही नहीं आंतों में जमा मल भी आसानी से बाहर निकल जाएगा । पेट साफ होगा, तो आपकी भूल भी खुलेगी और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे। इसलिये रोजाना सुबह-सुबह एक-दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिये, पानी पीते ही शरीर के सारे अंदरुनी अंग फिर से एक्टिव हो जाते हैं।