तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगी ये आसान सी टिप्‍स, आज ही अपनाएं

weight lose

वजन घटाने में बार-बार नाकाम साबित हो रहे हैं तो एक्‍सरसाइज के साथ ये घरेलु टिप्‍स अपनाएं । आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा ।

New Delhi, Nov 03 : आधुनिक जीवनशैली में मोटापा एक बड़ी मुसीबत बनकर सामने आ रहा है । 8 से 9 घंटे की नौकरी में व्‍यकित अपनी सीट से उठ ही नहीं पाता । घरों में काम करने वाले लोग भी सुख सुविधा का इसतेमाल कर रहे हैं जिससे उनका शारीरिक परिश्रम कम हो गया है । बच्‍चे भी बाहर खेलने की बजाय घर पर लैपटॉप, टैब में लगे रहते हैं । ऐसे में वजन बढ़ना नैचुरल है लेकिन वजन एक बार बढ़ जाए तो घटाना बहुत मुश्किल होता है ।

वजन कैसे कम करें ?
बढ़ते वेट पर लगाम कैसे लगे, ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब व्‍यक्ति के पास नहीं होता । दरअसल हमें ऐसा लगता है कि ना तो हम ज्‍यादा खाते पीते हैं और ना ही इतना अधिक जंक फूड ही खाते हैं तो वजन बढ़ क्‍यों रहा है । दरअसल शारीरिक परिश्रम ना करने के चलते हमारा मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है और इस वजह से भोजन जल्‍दी नहीं पचता ।

एक्‍सरसाइज भी नहीं आ रही काम
अगर आप उन लोगों में से हैं जो जिम जा रहे हैं, पार्क में भागदौड़ भी कर रहे हैं बावजूद इसके वजन घटने का नाम नहीं Excerciseले रहा तो आपको कुछ और तरीकों की मदद लेनी चाहिए । जी नहीं, कुछ और तरीकों से हमारा मतलब सप्‍लीमेंट्स से बिलकुल भी नहीं है । आगे जानिए उन घरेलु नुस्‍खों के बारे में जो आपका वजन कम करने में सहायक होंगे ।

1. कॉफी
विदेश में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि वजन घटाने में कॉफी आपकी मदद कर सकती है । कॉफी में मौजूद तत्व कैफीन से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और इसके बढ़ने से बॉडी में जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट कम होने लगते हैं । कॉफी की निश्चित मात्रा पीने से वजन कम होने लगता है । लेकिन ध्‍यान रहे कॉफी आपको फीकी पीनी है या फिर शुगर फ्री के साथ ।

2. मिंट टी
वेट लॉस करने में आपको सबसे ज्‍यादा मदद करता है पुदीना । इसे खाने आपका पाचन तंत्र रहता है एकदम फिट एंड फाइन । पुदीना को आप चाय में इसतेमाल करें । बाजार में मिंट टी भी अवेलेबल है । रोज सुबह उठने के बाद एक कप मिंट टी पीएं और इसके बाद अपनी दिनचर्या शुरू करें । 10 से 15 दिन में पुदीना अपना काम करने लगेगा और आपको वजन में बदलाव नजर आने लगेंगे ।

3.दूध, दही का सेवन कम कर लें, या स्किम्‍ड मिल्‍क का करें प्रयोग
वेट घटाने में जो आपकी राह का रोड़ा बना हुआ है वो है दूध । जी हां अगर आप रेगुलर दूध के साथ वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ये मुश्किल है । दूध में मौजूद कैल्शियम आपके शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इसके लिए आपको लो फैट दूध की आदत डालनी चाहिए । इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक और फैट की मात्रा कम होती है ।

4. बनाना मिल्क डायट
ये डायट आपको 4 दिन में 4 किलो वजन कम करने में मदद करेगी । इस डायट में केला और दूध का इस्‍तेमाल होता है । डायट फॉलो करने के तीन स्‍टेप हैं ।
Step 1 – ब्रेकफास्‍ट – 2 केले और 1 कप हल्का गुनगुना स्किम्ड मिल्क, स्किम्‍ड मिल्‍क यानी बिना फैट वाला दूध ।
Step 2 – लंच – 2 केले और 1 कप हल्का गुनगुना स्किम्ड मिल्क ।
Step 3 – डिनर में भी 2 केले और 1 कप हल्का गुनगुना स्किम्ड मिल्क । इन सभी स्‍टेप्‍स के बीच में आप 3 – 3 गिलास पानी का लें । 4 दिन तक आप इस डायट को फॉलो करें और अपने फैट को घटते हुए देखें ।

कुछ शानदार घरेलु नुस्‍खे
2 चम्‍मच एलोवेरा के रस में मेथी के पत्तों का रस मिलाएं । इस रस को रोजाना खाली पेट पीने से मोटापा भी कम होगा और आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी ।
1 चम्‍मच पुदीने के रस में 2 चम्‍मच शहद मिलाकर खाने से वजन तेज़ी से घटने लगता है ।
1 चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर, 1 ग्लास पानी या शर्करा रहित जूस के साथ लेने से वज़न कम होता है ।

ये नुस्‍खे भी अपनाएं
2 चम्‍मच एलोवीरा पल्प, 1 चम्‍मच अदरक का रस और 2 चम्‍मच शहद मिलाएं । रोजाना सुबह खाली पेट लेने से वेट लॉस होने लगता है ।रोज़ाना दिन में 1 बार 2 चम्‍मच तुलसी का रस और 1 चम्‍मच शहद मिलाकर पीने से वज़न कम होता है ।
2 चम्‍मच जीरा को रातभर 1 ग्लास पानी में भिगोकर रखें. सुबह इस पानी को उबाल लें. ठंडा करके पीएं और जीरे को चबाएं ।